सांस्कृतिक विविधता वाले हमारे देश की दुनियाभर में अनूठी पहचान है। यहां जितनी वैराएटी के आर्टिस्टिक एक्सप्रेशन देखने को मिलते हैं, उतने शायद ही दुनिया के किसी और कोने में देखने को मिलें। भारत में धार्मिक विश्वास से जुड़ी आर्ट भी सदियों से रही है और इसी का एक जीता-जागता उदाहरण है Religious यानी धार्मिक टैटू। हालांकि टैटू के अलग-अलग तरह के डिजाइन्स दुनियाभर में फेमस हैं, लेकिन शिव, श्रीकृष्ण जैसे देवताओं के टैटू को फ्लॉन्ट करना आज के समय में एक बड़ा फैशन बन गया है। आज National Tattoo Day है और आज के दिन को टैटू के समृद्ध इतिहास, संस्कृति, इसके लिए डेडिकेटेड आर्टिस्ट्स को सम्मान देते हुए उन्हें डेडिकेट किया जाता है। दिलचस्प बात ये है कि पिछले कुछ सालों में टैटू बनवाने का फैशन और भी ज्यादा जोर पकड़ता जा रहा है। पहले के समय में टैटू बनवाने को लेकर समाज में कई तरह की धारणाएं थीं, लेकिन लेकर लोग टैू बनवाने में संकोच किया करते थे। लेकिन आज के समय में पुरुष और महिलाएं, दोनों ही अपनी पसंद को लेकर पहले से ज्यादा मुखर हैं और टैटू बनवाने को लेकर भी उनके मन में किसी तरह का संकोच नहीं है।

कई ऐसे बॉलीवुड एक्टर और एक्ट्रेसेस हैं, जिन्होंने खूबसूरती के साथ अपने शरीर पर टैटू फ्लॉन्ट किए हैं। इनमें प्रियंका चोपड़ा, आलिया भट्ट, रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोण, अक्षय कुमार, अजय देवगन, कंगना रनौत और सुष्मिता सेन जैसे कलाकारों का नाम लिया जा सकता है। 

religious tattoo inside

आज के समय में महिलाएं कई तरह के टैटू बनवाना पसंद करती हैं, जैसे कि Abstract Tattoo, Concept Tattoos, Dotwork Tattoos, Geometric Tattoos, Travelling tattoos, Spiritual Tattoos, Religious Tattoos, लेकिन धार्मिक टैटू बनवाना उन्हें काफी ज्यादा रास आता है। महिलाएं इन टैटू के जरिए अपने धार्मिक विश्वास और अपनी इंडिविजुअलिटी को भी जाहिर कर रही हैं। जिन महिलाओं को टैटू आकर्षक लगते हैं और उन्होंने अब तक इन्हें आजमाकर नहीं देखा है, वे आज के खास दिन इन्हें अपनी बॉडी पर बनवा कर देख सकती हैं। टैटू के लेटेस्ट ट्रेंड्स, डिजाइन्स और इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर हमने बात की विकास और मिकी मलानी से, जो बॉडी कैनवास टैटूज के को-फाउंडर हैं और उन्होंने इससे जुड़ी कई अहम जानकारियां हमारे साथ शेयर कीं। 

 

इसे जरूर पढ़ें: टैटू बनवाने जा रही हैं तो जरा सोचें, body को नुकसान पहुंचाता है tattoo

टैटू बनवाने में आता है इतना खर्च

krishna with morpanki tattoo day inside

अगर आप टैटू बनवाने के बारे में सोच रही हैं तो आपको बता दें कि बॉडी कैनवास टैटू की कीमत प्रति स्क्वायर इंच के हिसाब से होती है। पहले स्क्वायर के लिए 2000 इंच और उसके बाद प्रति इंच के हिसाब से 1500 रुपये चार्ज किए जाते हैं। कलर टैटू के लिए 2000 रुपये प्रति इंच के हिसाब से चार्ज किए जाते हैं। 
 

टैटू का डिजाइन पसंद करते हुए ये बात ध्यान रखें

traditional tattoo inside

टैटू आपकी त्वचा पर हमेशा के लिए रह जाते हैं और ये आपके व्यक्तित्व को भी जाहिर करते हैं। इसीलिए अपने शरीर पर जो भी टैटू बनवाएं, वह अर्थपूर्ण और ऐसा होना चाहिए जो आपकी पर्सनेलिटी को और भी ज्यादा निखारे। साथ ही टैटू का डिजाइन ऐसा होना चाहिए जो सालों-साल आपको अच्छा लगे।

इसे जरूर पढ़ें:  दीपिका ने रणवीर संग साथ फेरे लेने से पहले अपने से दूर कर दी एक्स बॉयफ्रेंड की निशानी

टैटू बनवाने में कभी भी हड़बड़ी नहीं दिखानी चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी ब्वॉयफ्रेंड का नाम टैटू के तौर पर मत बनवाएं। 

टैटू आर्टिस्ट के बारे में भी करें पड़ताल

krishna tattoo with cow inside

अगर आपके पड़ोस में ही टैटू शॉप है तो पास के चक्कर में वहीं से टैटू बनवाने की जल्दबाजी ना करें। टैटू के बारे में पूरी रिसर्च करें। जब भी टैटू बनवाएं तो अच्छी और प्रतिष्ठित जगह से ही बनवाएं। टैटू बनवाने से पहले टैटू आर्टिस्ट से टैटू डिजाइन के बारे में सलाह लें और समझ लें कि टैटू बनवाने के दौरान आपको कैसा अनुभव महसूस होगा। 


स्टूडियो का इंस्पेक्शन जरूरी

morpankh tattoo inside

आप जिस भी स्टूडियो या शॉप में टैटू बनवाएं, वहां की व्यवस्था और साफ-सफाई के बारे में पूछताछ करें। शॉप व्यवस्थित होनी चाहिए और वहां टैटू के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी औजार सैनिटाइज्ड यानी कीटाणु रहित होने चाहिए। साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि इस्तेमाल की जाने वाली सुई फ्रेश होनी चाहिए और आपके सामने नई सुई इस्तेमाल की जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस्तेमाल हुई सुई से आपको कई तरह की बीमारियां होने की आशंका हो सकती है। 

टैटू बनवाने के बाद दिशा निर्देश का पालन करें

tattoo beautiful look inside

टैटू बनवाने के बाद कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है, ताकि किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम से बचा जा सके। अगर आप टैूटू आर्टिस्ट के बताए इंस्ट्रक्शन्स का पालन करते हैं तो आपका टैूटू भी खूबसूरत दिखेगा और स्किन पर भी किसी तरह का रिएक्शन होने का डर नहीं रहेगा। 

Image Courtesy: BodyCanvas Tattoos