करवा चौथ का त्योहार महिलाओं के लिए बहुत खास होता है। इस दिन महिलाएं 16 श्रृंगार करके पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। शाम को वह चांद देखने के बाद अपनी पति के हाथों से पानी पीते हुए व्रत को तोड़ती हैं। हालांकि यह त्योहार महिलाओं के बीच इसलिए भी खास होती है क्योंकि इस दिन वह ट्रेडिशनल तरीके से तैयार होती हैं। साड़ी से लेकर ज्वेलरी तक की प्लानिंग महिलाएं पहले ही कर लेती हैं। करवा चौथ के दिन महिलाएं किसी से भी कम नहीं दिखना चाहती, ऐसे में वह अपने लुक को खास बनाने की कोशिश में लगी रहती हैं। 

वहीं करवा चौथ के लुक को अट्रैक्टिव बनाने में मांग टीका खास भूमिका निभा सकता है। बता दें कि ज्यादातर महिलाएं अपनी आउटफिट और नेकलेस से मैच करता हुआ मांग टीका पहनती हैं। जबकि उन्हें फेस शेप के अनुसार पहनना चाहिए। करवा चौथ के दिन आप मांग टीका पहनना चाहती हैं तो कई ऐसे डिजाइन्स हैं, जिसे आप ट्राई कर सकती हैं। यहां हम दिखा रहे हैं कुछ ट्रेंडी मांग टीका डिजाइन्स, जो आप अपने लुक को ध्यान में रखते हुए कैरी कर सकती हैं।

लाइट लुक के लिए मांग टीका

diya mirza look

फोरहेड चौड़ा हो तो आप लाइट और हैवी दोनों तरीके के मांगटीका को कैरी कर सकती हैं। अगर आप करवा चौथ के दिन लाइट ज्वैलरी कैरी कर रही हैं तो उसके साथ इस तरह के मांग टीका काफी पसंद किए जाते हैं। हालांकि, आप करवा चौथ के दिन लहंगा पहनने वाली हैं तो कोशिश करें कि आपकी ज्वैलरी भी मैचिंग की हो। स्टोन, गोल्ड या फिर कुंदन वर्क में आपको लाइट मांग टीका मिल जाएंगे। कोशिश करें कि यह गोल शेप में ना होकर लॉन्ग शेप में हो। हालांकि, अगर आपका चेहरा गोल है तो आप लॉन्ग शेप में मांग टीका ना पहनें।

इसे भी पढ़ें: शरारा सूट के साथ इन एक्सेसरीज को करें कैरी, दिखेंगी स्टाइलिश

झुमर स्टाइल मांग टीका

panjabi maang tikka

इस तरह के डिजाइन्स पंजाबी ब्राइड काफी कैरी करते हैं, लेकिन आप चाहें तो करवा चौथ के दिन भी इसे पहन सकती हैं। आप अपने फेस शेप के अनुसार इसमें हैवी या फिर सिंपल मांग-टीका पहन सकती हैं। वहीं कुछ डिजाइन्स हमेशा ट्रेंड में बने रहते हैं। उदाहरण के लिए गोल्ड में बना झुमर स्टाइल मांग टीका। इसे शरारा, साड़ी, लहंगा या फिर पंजाबी सलवार सूट के साथ भी पहना जा सकता है। ओवल शेप फेस पर झुमर स्टाइल का मांग टीका खूब जचेगा। आप चाहें तो ट्राई कर सकती हैं।

फ्लोरल मांग टीका

floral maang tikka

इन दिनों फ्लोरल मांग टीका काफी ट्रेंड में है। खास बात है कि आप इसे बिना ईयरिंग्स के साथ भी पेयर कर सकती हैं। करवा चौथ के दिन कुछ यूनिक लुक ट्राई करना चाहती हैं तो उसके साथ आप फ्लोरल मांग टीका कैरी कर सकती हैं। खुले बाल या फिर बन दोनों के साथ इसे आप पेयर कर सकती हैं। ओवल फेस,स्क्वायर फेस या फिर हार्ट शेप फेस वाली लड़कियां इसे पहन सकती हैं। अगर करवा चौथ के दिन आप फ्लोरल साड़ी या फिर लहंगा पहनने वाली हैं तो इसपर फ्लोरल मांग टीका खूब जचेगा।

कुंदन स्टाइल मांग टीका

kundan work maaang tikka

कुंदन स्टाइल में सिर्फ नेकलेस या फिर ईयरिंग्स ही नहीं बल्कि मांग टीका भी खूब पसंद किया जाता है। वैसे कुंदन स्टाइल में मांग टीका सिंपल के साथ-साथ हैवी भी मिल जाएंगे। लेटेस्ट डिजाइन्स और आउटफिट को देखते हुए आप इसे पहन सकती हैं। आप अपनी आउटफिट से मैच करता हुआ मांग टीका सेलेक्ट कर सकती हैं। अगर आप नेकलेस नहीं पहनने वाली हैं तो सिर्फ मांग टीका और ईयरिंग्स कैरी कर सकती हैं। अगर आपका भी फेस शेप श्रद्धा कपूर की तरह है तो आप इस डिजाइन्स के मांग टीका को कैरी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: करवा चौथ पर बालों में गजरा लगाने के टिप्स और स्टाइल जानें

Recommended Video

स्टोन वर्क मांग टीका

stone work maang tikka

स्टोन वर्क मांग टीका किसी भी तरह के आउटफिट के साथ मैच किया जा सकता है। अगर आपका फोर हेड छोटा है और फेस शेप गोल है तो आप राउंड और झूमर स्टाइल में स्टोन वर्क मांग टीका को पहन सकती हैं। खास बात है कि यह लाइट आउटफिट के साथ-साथ हैवी वर्क वाले ड्रेस के साथ भी अच्छे लगेंगे। स्टोन वर्क वाले मांग टीका में आपको अन्य डिजाइन्स भी मिल जाएंगे, जिसे आप अपनी फेस शेप के अनुसार मैच कर सकती हैं।

उम्मीद हैं आपको मांग टीका के ये डिजाइन पसंद आए होंगे। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।