• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हर साड़ी के साथ खूब जचेंगे कुमाऊंनी पिछौड़ के ये डिजाइन्स

कुमाऊंनी महिलाएं हर शुभ अवसर पर पिछौड़ पहनती हैं। इसके डिजाइन बेहद अच्छे होते हैं, इसलिए आप इसे किसी भी साड़ी के साथ पहन सकती हैं। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -14 Jul 2022, 18:28 ISTUpdated -16 Jul 2022, 12:25 IST
Next
Article
latest pichora designs

उत्तराखंड की खूबसूरती, संस्कृति और पहनावा हर किसी को अपना मुरीद बना देता है। कहते हैं न सादगी सबके मन को भा जाती है, यह बात पहाड़ियों के लिए ही बनी है। कुमाउंनी महिलाओं का पहनावा जिसमें नथ और पिछौड़ शामिल है, देखने में बेहद खूबसूरत लगता है। क्या आपने कभी उत्तराखंड की महिलाओं को साड़ी के साथ अलग से एक दुपट्टा पहने हुए देखा है? इस दुपट्टे को पहाड़ में पिछौड़ के नाम से जाना जाता है।

कुमाउंनी महिलाएं हर शुभ काम में पिछौड़ पहनती हैं। आजकल एक तरीके से यह फैशन ट्रेंड बन गया है। क्योंकि अन्य राज्य की महिलाएं भी अब इसे पहनना पसंद कर रही हैं। आजकल मार्केट में तरह-तरह के डिजाइन आ गए हैं। अगर आप साड़ी पहन रही हैं और चाहती हैं कि आप सबसे ज्यादा खूबसूरत लगें, तो आप इसके साथ पिछौड़ के ये बेहतरीन डिजाइन्स आपकी हर साड़ी के साथ खूब जचेंगे। 

स्वास्तिक पिछौड़ डिजाइन

swastik pichora designस्वास्तिक पिछौड़ डिजाइन आजकल महिलाओं की पहली पसंद बना हुआ है। जिस तरह पिछौड़ शुभ कामों में पहना जाता है, उसी तरह स्वास्तिक को भी शुभ माना जाता है। पिछौड़ पर स्वास्तिक का डिजाइन देखने में बेहद खूबसूरत लगता है। फूल और पत्तियों से इसके डिजाइन को पूरा किया गया है। मोतियों से भी कारीगरी की गई है। जिसके कारण यह और भी सुंदर लग रहा है। 

पिछौड़ को आप लहंगा स्टाइल में भी ड्रेप कर सकती हैं। बस इसके लिए पिछौड़ को बाईं तरफ से साड़ी के अंदर डालें। फिर घुमाकर सीधा पल्ला लें। इससे आपका लहंगा या साड़ी और भी अच्छी लगेगी। 

फूल- पत्ती पिछौड़ डिजाइन

floral pichora designजिस तरह साड़ी और ड्रेसेस में फ्लोरल डिजाइन काफी ट्रेंड कर रहा है, उसी तरह पिछौड़ में भी फूल-पत्ती के डिजाइन अच्छे लगते हैं। इसके बॉर्डर पर भी फूल के ही डिजाइन होते हैं। इसके किनारे पर मोती लगे होते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपका लुक साड़ी में निखर कर आए तो इसके लिए पिछौड़ को ड्रेप करना सिख लें।

पिछौड़ को बाईं तरफ साड़ी के अंदर टक करें। फिर सीधे कंधे से आगे को प्लेट बनाकर छोड़ दें। इसे पिन से सिक्योर कर लें। आप अपनी पसंद अनुसार जिसकी लंबाई तय कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: फ्लोरल दुपट्टे को इस तरह से करेंगी स्टाइल तो दिखेंगी बेहद खूबसूरत

Recommended Video


कस्टमाइज्ड पिछौड़

customized pichora designआपने बॉलीवुड की कई एक्ट्रेसेस को देखा होगा, जिन्होनें अपनी शादी में कस्टमाइज्ड दुपट्टा पहना है। यानी उनके दुपट्टे में कुछ लिखा हुआ होता है। मौनी रॉय के ब्राइडल दुपट्टे पर मंत्र लिखा हुआ था। वहीं कुछ महिलाएं आजकल 'राजेश की दुल्हनिया' जैसे कोट लिखवा रही हैं। इसी तरह आजकल कस्टमाइज्ड पिछौड़ डिजाइन का खूब बोलबाला है।

हालांकि, इस तरह के पिछौड़ का डिजाइन बिल्कुल सिंपल होता है। बस बॉर्डर पर कुछ लिखा हुआ होता है। आप इस तरह के पिछौड़ को पहाड़ी स्टाइल में पहन सकती हैं। इसके लिए दोनों तरफ से प्लेट्स बना लें। फिर कंधों पर पिन से टक कर लें। लेकिन बैकसाइड पर थोड़ा सा ढीला छोड़ें, ताकि आप इससे सिर पल्लू के रूप में रख सकें। 

इसे भी पढ़ें: ब्राइडल लहंगे पर डबल दुपट्टा ड्रेप करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

ट्रेडिशनल पिछौड़ डिजाइन

traditional pichora design

भले ही मार्केट में पिछौड़ के कितने भी नए डिजाइन आ जाए, लेकिन ट्रेडिशनल पिछौड़ की बात ही कुछ अलग है। यह सबसे सिंपल और प्यारा डिजाइन है। इसमें केवल मरून रंग से बिंदी का डिजाइन बना होता है। इसके बॉर्डर पर चमकीले रंग के छोटे-छोटे झालर से लगे होते हैं। हालांकि, अब डिजाइन में बदलाव आ गया है। लेकिन पहाड़ी लुक के लिए यह डिजाइन सबसे बेस्ट है। इसे आप नॉर्मली अपने हाथों में चुन्नी की तरह ले सकती हैं। (5 तरीके से साड़ी ड्रेप करें)

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।