आजकल रिस्ट वॉच पहनना न सिर्फ स्टाइल सिंबल है बल्कि हमारी जरूरत भी बन गया है। रिस्ट वॉच पहनकर लोग टाइम का पता तो लगाते ही हैं और अलग-अलग तरह की रिस्ट वॉच यानी कलाई घड़ियां हाथों की खूबसूरती भी बढ़ाती हैं। आमतौर पर लोग रिस्ट वॉच अपनी बाएं हाथ की कलाई में पहनते हैं और इसे एक जरूरी एक्सेसरी के रूप में देखते हैं। जब लोग रिस्ट वॉच खरीदते हैं तो इसके डिज़ाइन, कलर और ब्रांड का ध्यान रखते हैं। 

आपमें से कई लोगों ने ये बात जरूर सोची होगी कि आखिर रिस्ट वॉच पहनने वाले ज्यादातर लोग इसे अपनी बाईं कलाई में ही क्यों पहनना पसंद करते हैं। अगर हां तो चलिए इससे जुड़ी कुछ ख़ास बातों पर नज़र डालें और इसके कारणों के बारे में जानें। 

समय देखने में सुविधा 

perfect for weatching time

ज्यादातर लोग अपनी कलाई घड़ी को अपने उस हाथ में पहनते हैं जिससे वो ज्यादा काम नहीं करते हैं। जैसे कि जब लोग दाएं हाथ से अपना काम करते हैं जैसे लिखने, पढ़ने या कुछ टाइप करने का काम, तब उनके लिए अपने दूसरे हाथ में बंधी कलाई घड़ी पर टाइम देखना आसान लगता है। ज्यादातर लोग अपने अधिकतर काम दाहिने हाथ से करते हैं इसलिए वो रिस्ट वॉच बाएं हाथ में पहनते हैं। वहीं जिनका काम करने का मुख्य हाथ बायां होता है वो कलाई घड़ी को दाहिने हाथ में पहनना पसंद करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:इन टिप्स से पर्सनालिटी के हिसाब से चुनें अपने लिए परफेक्ट रिस्ट वॉच

व्यावहारिक लाभ

अपनी घड़ी को सही हाथ यानी कि बाएं हाथ में पहनने से कुछ व्यावहारिक लाभ होते हैं। बेशक, ये व्यावहारिक फायदे तभी सही हैं जब आप दाएं हाथ से काम करते हों और ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो काम दाहिने हाथ से करते हैं। इसलिए व्यावहारिक रूप से आपकी सुविधा को देखते है बाएं हाथ में घड़ी पहनने का नियम बनाया गया है। तकनीकी रूप से, इस तथ्य के बावजूद कि बाएं हाथ पर अपनी घड़ी पहनना आदर्श है, बाएं हाथ के व्यक्ति अपनी घड़ी को अपने दाहिने हाथ की कलाई में पहनना पसंद करते हैं। 

घड़ी बांधने में होती है सुविधा 

perfect fitting in watch

जब लोग पट्टे या चेन वाली रिस्ट वॉच पहनते हैं तब इसे बाएं हाथ की कलाई में पहनना ज्यादा सुविधाजनक हो सकता है क्योंकि इसे आसानी से दाहिने हाथ से बांधने में सुविधा होती है। वहीं यदि आप अपना काम बाएं हाथ से करती हैं तो आपके लिए दाहिने हाथ में घड़ी बांधना आसान हो जाता है। (जानें गुड लक को कैसे घर से दूर कर सकती हैं रुकी हुई घड़ियां)

Recommended Video

आप अपने प्रमुख हाथ से अधिक सक्रिय हैं

चूंकि आप अपने प्रमुख हाथ का अधिक उपयोग करते हैं और इसके साथ अधिक सक्रिय होते हैं, इसलिए इसे अपने दाहिने हाथ पर पहनते समय गलती से अपनी घड़ी में खरोंच पड़ना या इसका टूटना आसान हो जाता है। इसके अतिरिक्त, यदि आप दाएं हाथ के हैं और अपनी घड़ी को अपने दाहिने हाथ पर पहनते हैं, तो आपकी घड़ी आपके काम में भी असुविधा पहुंचा सकती है। साथ ही, आपकी कलाई को मोड़ना कठिन बना सकती है। जैसे, आपकी घड़ी असहज रूप से बैठती है क्योंकि आप अपने दाहिने हाथ का उपयोग करके कार्य कर रहे होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास रिस्ट वॉच आपकी दाहिनी कलाई पर बड़ी है तो आप अपनी दाहिनी कलाई का उपयोग करके हाथ से लिखने की कोशिश करते हैं तो यह काफी असहज और लिखने में कठिन हो जाता है।

फैशन एक्सेसरी के रूप में 

जब आप बाएं हाथ में रिस्ट वाच पहनती हैं तब यह आपको एक परफेक्ट फैशन एक्सेसरी का रूप भी देती है। खासतौर पर लड़कियां एथनिक लुक के साथ भी बाएं हाथ में घड़ी पहनती हैं और  दाहिने हाथ में खूबसूरत ब्रेसलेट चूड़ियां  पहनती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: आपकी रिस्ट वॉच बदल सकती है आपकी किस्मत, जानें वास्तु के कुछ नियम

इतिहास से जुड़े हैं इसके कारण 

history behind wrist watch

ऐसा माना जाता है कि पहले के जमाने घड़ी में  पट्टा नहीं होता था और इसे जेब में रखने का चलन था और इसके जल्दी ही खराब होने का डर भी रहता था। एक बार जब दक्षिण अफ्रीका में किसानों का युद्ध हुआ तो उस समय घड़ी के टूटने के डर से यहां के अधिकारियों ने इसमें पट्टा लगाया और इसे बाएं हाथ में पहनना शुरू कर दिया। तभी से इसे बाएं हाथ में पहनने का चलन शुरू हो गया जो अभी भी चल रहा है। 

तो ये हैं कुछ कारण जिनकी वजह से अधिकतर लोग रिस्ट वॉच को अपनी बाईं कलाई में ही पहनना पसंद करते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik  and unsplash