मेकअप किसी भी महिला को कुछ देर के लिए खूबसूरत दिखा सकता है, लेकिन जब मेकअप उतर जाता है तो फिर से स्किन सामान्य नजर आने लगती है। लेकिन अगर आपके पास ऐसा मेकअप हो, जो न सिर्फ इस्तेमाल करने पर बल्कि उतारने के बाद भी आपको खूबसूरत दिखाए तो। जी हां, वेगन मेकअप कुछ इस तरह का ही मेकअप है। इस शाकाहारी मेकअप में किसी भी तरह के जानवर व केमिकल्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता। प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल के कारण इस मेकअप को जब चेहरे पर इस्तेमाल किया जाता है तो उस समय तो महिला का रूप निखरता है ही, साथ ही लंबे समय तक ऐसे ब्यूटी प्रॉडक्ट के इस्तेमाल से स्किन में नेचुरली निखार आने लगता है। तो चलिए आज हम आपको वेगन मेकअप के बारे में विस्तार से बता रहे हैं-

एनिमल क्रूएलिटी के खिलाफ

आरवीएमयूए इंटरनेशनल मेकअप एकेडमी की डायरेक्टर रिया वशिष्ट कहती हैं कि वेगन ब्यूटी प्राॅडक्ट का चलन वास्तव में एनिमल क्रूएलिटी के खिलाफ एक मुंहिम है। आज के समय में पूरी दुनिया में पशु क्रूरता के खिलाफ लोग सामने आ रहे हैं और वेगन ब्यूटी प्रॉडक्ट इसी का एक उदाहरण है। वास्तव में वेगन मेकअप शाकाहार से एक कदम आगे है। जहां शाकाहार मेकअप के दौरान दूध, शहद, अंडे आदि का प्रयोग किया जाता है, लेकिन वेगन मेंकअप में जीवित व मृत जानवर के किसी भी अंग का उपयोग तो वर्जित है ही, साथ ही वह जानवरों द्वारा उत्पादित चीजों दूध, शहद, अंडे आदि का भी प्रयोग नहीं किया जाता है। इस प्रकार वेगन मेकअप पूरी तरह से शाकाहारी व केमिकल फ्री होता है। 

Vegan Makeup Benefits

प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल

वेगन डाइट की तरह ही वेगन मेकअप भी प्लांट बेस्ट मेकअप प्रॉडक्ट होते हैं। मेकअप आर्टिस्ट रिया वशिष्ट बताती हैं कि इन्हें बनाने में प्रकृति प्रदत्त चीजों जैसे पौधे, फूल, पत्तियां, फल, उनके छिलके, विभिन्न तरह की हब्र्स, क्ले, विटामिन, मिनरल्स या फिर कुछ खास ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। इनका इस्तेमाल वास्तव में स्किन के लिए बेहद लाभकारी है। प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल के कारण स्किन खूबसूरत, हेल्दी और ग्लोइंग बनती है।

 

लाभ ही लाभ

कुछ लोग सोचते हैं कि वेगन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में कुछ गिने-चुने प्रॉडक्ट्स का ही इस्तेमाल होता है, इसलिए इनका कुछ खास फायदा नहीं होता। पर वास्तव में ऐसा नहीं है। मेकअप आर्टिस्ट रिया वशिष्ट के अनुसार, वीगन ब्यूटी प्रॉडक्ट वास्तव में नॉन वीगन प्रॉडक्ट्स से कई मायनों में लाभदायक है। सबसे पहले तो इसमें किसी तरह का केमिकल नहीं होता, इसलिए स्किन पर किसी भी तरह के रिएक्शन का डर नहीं रहता। दूसरा, नेचुरल इंग्रीडिएंट होने के कारण किसी भी तरह की स्किन की महिला बेफ्रिक होकर इसका इस्तेमाल कर सकती है। भले ही आपकी स्किन सेंसेटिव हो, आप बेझिझक इसे प्रयोग करें। तीसरा, आप इसे लंबे समय तक बेहद आसानी से इस्तेमाल में ला सकते हैं। साथ ही जब आप हमेशा वीगन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे नेचुरल इंग्रीडिएंट स्किन के भीतर जाकर उसे फायदा पहुंचाते हैं, जिससे स्किन बाहर और भीतर दोनों ही रूपों में हेल्दी बनती है। 

Vegan Makeup tips

कम नहीं है वैरायटी

जिस तरह केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की एक बड़ी वैरायटी मार्केट में मौजूद है, ठीक उसी तरह वीगन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बनाने के लिए कई कंपनियां अब अपना रूझान दिखा रही है। इतना ही नहीं, ऐसी कई कंपनियां हैं, जो वीगन व नॉन-वीगन दोनों ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बनाती है। आपको मार्केट में वीगन मेकअप के साथ मेकअप ब्रशेज आदि भी आसानी से मिल जाएंगे। इन वीगन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को ठीक उसी तरह इस्तेमाल किया जाता है, जिस तरह आप केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का करते हैं।

मुश्किल नहीं है पहचानना

वीगन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के फायदे जानने के बाद यकीनन आप भी अब इसे अपनी किट का हिस्सा बनाना चाहती होंगी। लेकिन अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की एक बड़ी रेंज के बीच आप वीगन ब्यूटी प्रॉडक्ट की पहचान कैसे करें तो हम आपको बता दें कि आप इसकी पैकेजिंग और इसमें लगे लोगों (LOGO) को देखकर उसकी पहचान कर सकती हैं।