जिन घरों में लड़कियां होती हैं, वहां पर मम्मी उनके लिए तरह-तरह की हेयर एक्सेसरीज लाना पसंद करती हैं। आज के समय में मार्केट में कई बेहद ही खूबसूरत हेयर एक्सेसरीज मिलती हैं जो किसी के भी बालों को एक यूनिक टच देने में मददगार होती है। आमतौर पर पिन्स से लेकर हेयरबैंड का एक बड़ा कलेक्शन हर घर में लड़कियों के पास होता है। लेकिन यह हेयर एक्सेसरीज काफी महंगी भी होती है और इसलिए हेयर बैंड या हेयर पिन को खरीदने में आपको काफी सारे पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

हालांकि, अगर आप जरूरत से ज्यादा पैसे खर्च करने से बचना चाहती हैं। साथ ही अपनी बेटी को सबसे यूनिक हेयर एक्सेसरीज देना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसके लिए घर पर ही कुछ हेयर एक्सेसरीज बना सकती हैं। इन हेयर एक्सेसरीज को बेहद ही मामूली चीजों की मदद से तैयार किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ खूबसूरत हेयर एक्सेसरीज बनाने के आइडियाज शेयर कर रहे हैं-

इसे जरूर पढ़ें: एक्सपर्ट: लहंगे पर स्टाइलिश लुक पाने के लिए ट्राई करें ये 10 डिफरेंट हेयरस्टाइल 

hair  accessories  butterfly

बनाएं खूबसूरत हेयर बो

अगर आप घर में स्टिचिंग करती होंगी तो यकीनन कपड़े का टुकड़ा बच जाता होगा, जिसे आप यूं ही इधर-उधर रख देती होंगी। लेकिन अब आप इन बचे हुए कपड़े की मदद से अपनी लाडली के लिए खूबसूरत हेयर बो तैयार करें। इसके लिए आप कोई पुरानी हेयर रबर लें। इसके लिए आप पहले कपड़े को फोल्ड करें। इसके बाद एक दूसरा कपड़ा लें। अब फोल्ड किए हुए कपड़े के उपर रबर रखें। इसके बाद दूसरे कपड़े की मदद से उसे राउंड कवर कर लें। अंत में आप इसे ग्लू गन की मदद से चिपका सकती हैं या फिर धागे से इसे सिल भी सकती हैं।

हेयर पिन को दें खूबसूरत लुक

अगर आप अपनी सिंपल हेयर पिन को एक यूनिक लुक देना चाहती हैं तो यह तरीका अपनाएं। इसके लिए आप एक फेल्ट लें और उसका थोड़ा सा हिस्सा काट लें। अब इसे हल्का राउंड शेप में काटें और अंदर से रिंग्स बनाते जाएं। अब आप इसे गोल-गोल घुमाते जाएं। इससे आपको एक फूल की शेप मिलेगी। इसे आप ग्लू गन की मदद से चिपका लें। इसी तरह आप अलग-अलग कलर के कई फूल बना लें। अब आप अपनी हेयर पिन में इसे फिक्स कर दें।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर इन तरीकों से बनाएं कलरफुल स्क्रंचीज

DIY  Hair  Accessories

बनाएं फ्लोरल हेयर कॉम्ब

अगर आप अपनी बेटी के लिए एक पार्टी वियर हेयर एक्सेसरीज बनाना चाहती हैं तो ऐसे में इस फ्लोरल हेयर कॉम्ब को तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप एक पुराना कॉम्ब लें और उसे आवश्यकतानुसार काट लें। अब आप कुछ पुराने डेकोरेटिव फूलों व लीफ आदि को एक रिबन पर चिपकाएं। इसके बाद आप इस रिबन को कॉम्ब के उपर फिक्स करें और बस आपका खूबसूरत फ्लोरल हेयर कॉम्ब बनकर तैयार है।

Recommended Video

बनाएं बटन हेयरबैंड

अगर आप एक आसान तरीके से बेहद खूबसूरत हेयर एक्सेसरीज तैयार करना चाहती हैं तो ऐसे में आप बटन हेयर बैंड घर पर ही बनाएं। इसके लिए आपको पुराने प्लेन हेयर बैंड, कलरफुल बटन और ग्लू गन की जरूरत होगी। बटन हेयरबैंड तैयार करने के लिए आपको बस इतना करना है कि आप पहले डिफरेंट साइज, कलर व डिजाइन के बटन लें। इसके बाद आप हर बटन के उपर ग्लू गन की मदद से ग्लू लगाएं और फिर इसे हेयरबैंड पर चिपकाते जाएं। इस तरह, कुछ ही देर में बटन हेयरबैंड बनकर तैयार हो जाएगा, जो देखने में भी बेहद ब्यूटीफुल नजर आएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik, artsycraftsymom