Engagement ring किसी भी महिला के लिए सबसे खास होती है। इस रिंग के हाथों में सजने का मतलब है एक नई जिंदगी की शुरुआत। सगाई के बाद अक्सर सबकी निगाहें दुल्हन की Engagement ring पर ही टिकी रहती हैं। इसीलिए महिलाएं अपनी Engagement ring की बनावट और डिजाइन पर काफी ध्यान देती हैं। हर महिला के हाथ का आकार और संरचना अलग होती है और वही रिंग हाथों पर फबती है, जो हाथ के साइज के हिसाब से हो। अगर आप चाहती हैं कि आपकी Engagement ring सबसे खूबसूरत दिखे तो आपको कुछ बातों का खास खयाल रखना चाहिए-

लंबी उंगलियों के लिए Engagement ring

coil design for engagement ring  

लंबी उंगलियों पर हर डिजाइन की रिंग जंचती है। आप चाहें तो अपनी लंबी उंगलियों पर coil डिजाइन वाली रिंग पहन सकती हैं। इस रिंग की बनावट ऐसी है कि यह लंबी उंगलियों को पूरी तरह cover कर लेती है। आप चाहें तो coil डिजाइन के अलावा Princess और round कट stones रिंग्स लंबी उंगलियों के लिए बढ़िया चॉइस हो सकती है।

expensive rings aish

इसे जरूर पढ़ें: बिछिया के ये 5 लेटेस्ट डिजाइन पैरों को बनाएंगे खूबसूरत

पतली उंगलियों के लिए इंगेजमेंट रिंग

expensive rings asin

अगर आपकी उंगलिया पतली है और आप अपने लिए क्लासी लुक चाहती हैं तो आप लंबे आकार में एक मध्यम कैरेट की रिंग चुन सकती हैं। इस तरह की रिंग आपके हाथों पर पूरी तरह से बैलेंस लुक क्रिएट करेगी। 

चौड़ी उंगलियों के लिए इंगेजमेंट रिंग

expensive rings anushka

आप चाहें तो अपने हाथ के अनुरूप स्टोन्स की अलग-अलग कटिंग के हिसाब से भी अपनी रिंग चुन सकती हैं। आप अपनी उंगली की बनावट के अनुसार उसमें round full-cut या classic three-stone वाली अंगूठी पहनकर देख सकती हैं। इस तरह के डिजाइन वाली अंगूठी आपके हाथों पर खूब जंचेगी। अंगूठी पर डिजाइन भी आकर्षक लगेगा। इस तरह की अंगूठी लेते समय आप एक मोटी या मध्यम चौड़ाई वाले बैंड में रिंग पसंद करें। बोल्ड और कोणीय डिजाइन भी आपकी उंगलियों पर खूब सूट करेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: वेडिंग फक्शन के लिए सब्यासाची के इन 5 बेहतरीन ज्वैलरी डिजाइन्स से लीजिए इंस्पिरेशन

छोटी उंगलियों के लिए इंगेजमेंट रिंग

 expensive rings kareena

अगर आपकी उंगलियां आकार में छोटी है तो आपके हाथों पर ऐसी Engagement ring फबेगी, जो आपकी उंगलियों की लंबाई दर्शाए। मोती और पन्ना जैसे स्टोन्स वाली लंबे डिजाइन की अंगूठियां आपकी उंगलियों में अच्छी लगेंगी। छोटी ऊंगली वाली महिलाएं इस बात का ध्यान रखें कि वे कभी भी मोटे बैंड की रिंग न पहनें। इससे आपकी उंगलियां भी मोटी नजर आ सकती हैं। आपको पतली और डेलिकेट लुक वाली रिंग चुननी चाहिए, क्योंकि ये आपके हाथों पर ज्यादा जंचेगी।

Recommended Video

Knuckle की समस्या ऐसे होगी हल

अंगूठी की शॉपिंग करते हुए कई बार दुल्हन इस बात से भी परेशान हो जाती हैं कि उनके knuckes बड़े होते हैं, जिसकी वजह से फोकस अंगूठी के बजाय knuckes पर चला जाता है। ऐसे हाथों में बड़े स्टोन्स या कोणीय बोल्ड डिज़ाइन वाली अंगूठी सुंदर दिखेगी और इनसे knuckles पर से ध्यान हटाने में भी मदद मिलेगी। 

छोटे हाथ के लिए लें ऐसी रिंग

अगर आपके पास हाथ छोटे हैं तो आप अपनी अंगूठी के आकार का साइज बहुत ज्यादा बड़ा ना रखें। ऐसा डिजाइन लें, जो देखने में डेलिकेट लगे। इस तरह के हाथों में राजकुमारी-कट, ओवल शेप, गोल और हार्ट शेप के स्टोन वाली अंगूठी सुंदर लगेगी।

इन बातों पर दें ध्यान

expensive rings priyanka

चूंकि सगाई की अंगूठी बाएं हाथ में पहनी जाती है, इसीलिए सबसे पहले आपको अपने बाएं हाथ के साइज और उसकी बनावट पर ध्यान देना चााहिए। साथ ही आपको कुछ अहम बातों पर गौर फरमाने की जरूरत है-

  • क्या हाथ सुंदर और आकार में बड़े हैं
  • आपकी उंगलियां चौड़ी, पतली या औसत हैं?
  • आपकी उंगलियां लंबी हैं या छोटी?
  • नाखून लंबे हैं या उंगलियों के आकार के हिसाब से छोटे हैं?

इन सवालों के जवाब तलाशते हुए आप अपने लिए एक बेहतरीन Engagement ring चुन सकती हैं। 

अगर आप शादी में खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप और स्किन केयर से जुड़े टिप्स पाना चाहती हैं तो विजिट करती रहें HerZindagi, यहां आपको दुल्हन वाले लुक में खूबसूरत दिखने के लिए आसान टिप्स जानने को मिलते हैं।

Image Courtesy: pinterest