• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फैशन से जुड़े बेहद अजीब कानूनों के बारे में जानें

फैशन लोगों की पर्सनल च्वॉइस पर निर्भर करता है, लेकिन दुनियाभर में इसे लेकर कई तरह के अजीबो-गरीब कानून भी बनाए जा चुके हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -27 Apr 2022, 15:00 ISTUpdated -01 May 2022, 15:42 IST
Next
Article
some weird fashion laws around the world

जब भी फैशन की बात होती है, तो हम अक्सर मौसम के मिजाज या अपनी पर्सनल च्वॉइस को देखते हैं। कई बार लोग अपनी फिजिकल अपीयरेंस को ध्यान में रखकर भी कपड़ों व स्टाइल का चयन करते हैं। हो सकता है कि आप भी अब तक ऐसा ही करती आई हों। लेकिन अगर आपको कोई कपड़ा पहनने से पहले कानून के नियमों का ध्यान रखना पड़े तो कैसा हो।

जी हां, सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन दुनियाभर की अलग-अलग जगहों पर फैशन को लेकर कानून बनाए जा चुके हैं। इन कानूनों के अनुसार लोगों को उस क्षेत्र में कुछ आउटफिट्स को पहनने की मनाही है। यह थोड़ा अजीबो-गरीब इसलिए भी है, क्योंकि इस लिस्ट में बेहद ही सामान्य मानी जाने वाली ब्लू जींस से लेकर मिनी स्कर्ट तक के नाम शामिल हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फैशन से जुड़े कुछ ऐसे ही बेहद अजीबो-गरीब कानूनों के बारे में बता रहे हैं-

उत्तर कोरिया में ब्लू जींस पहनना है बैन

blue jeans

उत्तर कोरिया के तानाशाह के देश पर कपड़ों को लेकर भी कानून बनाए गए हैं। यहां पर महिलाओं को अपने कपड़ों का चयन करते समय देश के कानूनों पर ध्यान देना होता है। उत्तर कोरिया में महिलाओं के ब्लू जींस पहनने पर प्रतिबंध है। अगर यहां पर किसी महिला को ब्लू जींस में देखा जाता है, तो उसे जेल भी हो सकती है। सुनने में थोड़ा अजीब लगे, लेकिन वास्तव में ऐसा ही है।  

इसे ज़रूर पढ़ें- Fashion Tips: फैशनेबल बने रहना है तो ट्रेंड को जरूर करें फॉलो, जान लें ये बातें

युगांडा में मिनी स्कर्ट पहनना है बैन

Mini skirt

युगांडा ने कपड़े पहनते समय आपको थोड़ा अतिरिक्त सावधान होने की आवश्यकता है। दरअसल, यहां पर अंग प्रदर्शन पर रोक है और इस प्रकार 2014 से मिनी स्कर्ट प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे में अगर महिलाएं घुटने के ऊपर हेमलाइन वाली स्कर्ट को पहनती हैं, तो इससे उन पर आपराधिक मुकदमा भी चलाया जा सकता है।

स्पेन में बिकनी पहनें जरा संभलकर

Bikni

स्पेन के बार्सिलोना और मलोरका की सड़कों पर घूमते हुए अपनी सेक्सी बिकनी लुक को फ्लॉन्ट करना चाहती हैं, तो आपको एक बार फिर से अपने आइडिया पर विचार करना चाहिए। दरअसल, समुद्र तट के अलावा अन्य क्षेत्रों में इन दोनों जगहों पर बिकनी पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसे में आप बीच पर तो इसे पहन सकती हैं, लेकिन अन्य जगहों पर इसे पहनने पर आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

कतर में लेगिंग पहनने पर है रोक

यह बेहद ही अफसोस की बात है कि कतर में महिलाओं को लेगिंग्स पहनने की इजाजत नहीं है और इसे सार्वजनिक रूप से नहीं पहना जाना चाहिए। यहां तक कि यह सख्त इस्लामी देश पर्यटकों को भी लेगिंग्स पहनने से रोकता है। इसलिए अगर आप कतर जा रही हैं, तो अपने बैग में लेगिंग्स ना ही रखें तो अच्छा।

ऑस्ट्रेलिया में पिंक शॉर्ट्स को लेकर बना है कानून

ऑस्ट्रेलिया में अगर आप पिंक शॉर्ट्स पहनकर बाहर घूमने का प्लान कर रही हैं, तो आपको यह भी अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि वह दिन कौन सा है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया में रविवार को दोपहर के बाद पिंक शॉर्ट्स पहनना प्रतिबंधित हैं। हालांकि, आप सोमवार से शनिवार के बीच अपने पिंक शॉर्ट्स को पहन सकते हैं। लेकिन रविवार दोपहर के बाद इसे पहनने पर आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- व्हाइट कुर्ती में स्टनिंग लुक पाने के लिए इन एक्सेसरीज का लें सहारा

ग्रीस में खास जगहों पर हाई हील्स पहनने पर है रोक

fashion laws in world

ग्रीस में ऐतिहासिक स्थल, जैसे एक्रोपोलिस या डेल्फ़ी, महिलाओं को हाई हील्स पहनने की अनुमति नहीं देते हैं। ग्रीस में यह कानून इसलिए बनाया गया है, ताकि इन प्राचीन स्मारकों को कोई नुकसान ना पहुंचे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।