क्या आप घर आते ही अपनी ब्रा को उतारकर फेंक देना चाहती हैं? क्या आपको दिनभर ब्रा पहनने के बाद शोल्डर में दर्द होता है? क्या आप ब्रा पहनने के बाद खुद को सहज नहीं महसूस कर पातीं? अगर इन सभी सवालों के जवाब हां हैं तो इसका अर्थ है कि आपकी ब्रा का साइज आपके स्तनों के अनुसार सही नहीं है। कुछ महिलाएं कॉटन आदि की ब्रा इसलिए यह पहनती हैं कि यह अधिक कंफर्टेबल होगी।

हालांकि, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी ब्रा कितनी अच्छी तरह से बनी हुई है अगर आप गलत साइज के कपड़े पहने हुए हैं तो यह कभी सही नहीं लगेगा। चूंकि आजकल ब्रा में भी ऑप्शन की कोई कमी नहीं है और इसलिए लड़कियां अक्सर एक्सपेरिमेंटल हो जाती हैं। हालांकि इस चक्कर में उनसे कभी-कभी गड़बड़ हो जाती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आप गलत साइज की ब्रा पहन रही हैं-

बस्ट का फिट ना होना

bra size inside

अगर आप ब्रा पहन रही हैं और उस समय आपके बस्ट ब्रा से spilling out हो रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आपके कप के लिए बहुत छोटा है। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि कप पूरी तरह से फिट हैं और किसी भी तरफ से कोई spillage नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें:बैकलेस गाउन पहनना हो या स्लीवलेस क्रॉप टॉप, यह ब्रा हैक्स करेंगे आपकी सारी प्रॉब्लम सॉल्व

स्ट्रेप का सरकते रहना

bra size inside

जब आप ब्रा पहनती हैं तो उसकी स्ट्रेप को एडजस्ट करना बेहद जरूरी होता है। हालांकि अगर इसे एडजस्ट करके के बाद भी अगर उसकी स्ट्रेप सरकती रहती है तो यह भी एक संकेत है कि आपकी ब्रा का साइज गलत है। वहीं अगर आपकी स्ट्रेप बहुत टाइट है या फिर ब्रा पहनने के बाद आपको शोल्डर में दर्द हो रहा है, तो यह भी ब्रा के छोटे होने की ओर इशारा करता है।

बैक का पुल होना

bra size inside

यदि आपकी ब्रा का पिछला भाग ऊपर उठ गया है और वह अब एक स्ट्रेट लाइन नहीं है तो इसका अर्थ है कि बैंड का आकार बहुत बड़ा है और आपने शोल्डर स्ट्रेप को छोटा कर दिया है, ताकि वे ब्रेस्ट को लिफ्ट कर सके। आपके ब्रा की बैक को भी ब्रा को सपोर्ट करना चाहिए।

Recommended Video

बैंड साइज का बहुत टाइट होना

bra size inside

यदि आपकी ब्रा दर्द करती है और आपकी बाजू, पीठ या स्तनों के नीचे कट जाती है, तो इसका अर्थ है कि बैंड साइज बहुत टाइट है। यह संकेत है कि आपकी ब्रा का साइज सही नहीं है। ब्रा में आपको कंफर्ट महसूस होना चाहिए, इसे टार्चर नहीं होना चाहिए। आपकी बैक टाइट होनी चाहिए, लेकिन इतनी नहीं कि आप खुद को असहज महसूस करने लग जाएं।

इसे जरूर पढ़ें: ये स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाएं और ब्रा से जुड़ी उलझनों को आसानी से सुलझाएं

कप और स्तन के बीच में गैपिंग होना

bra size inside

कई बार लड़कियां अधिक कंफर्ट पाने के लिए ऐसी ब्रा को चुन लेती हैं जो उनके लिए थोड़ी लूज होती है। दरअसल, वह एकदम फिटिंग की ब्रा पहनने से बचती हैं और एक नंबर बड़ी ब्रा चुनती हैं। इसमें उन्हें अधिक आराम महसूस होता है। हालांकि इस तरह की ब्रा में कप और स्तन के बीच में गैपिंग होती है, जिसके कारण ब्रा का मूल उद्देश्य आपके स्तनों को सपोर्ट करना वह भी पूरा नहीं हो पाता। इसलिए हमेशा एक अच्छी फिटिंग की ब्रा को ही चुनें। जिसमें आपके ब्रेस्ट अच्छी तरह से कवर हों, साइज से वह फैले ना हो और ना ही ब्रा का बैंड साइज आपको बहुत अधिक टाइट व अनकंफर्टेबल महसूस ना हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: Freepik.com