अगर एक क्विक व ईजी हेयरस्टाइल की बात हो तो यकीनन उसमें सबसे पहले पोनीटेल का नाम ही लिया जाता है। यह एक ऐसा हेयरस्टाइल है, जिसे बनाने में आपको केवल कुछ सेकंड्स ही लगेंगे। चूंकि यह हेयरस्टाइल बनाना बेहद ही सिंपल है, इसलिए अक्सर महिलाएं इसे बनाते हुए बहुत अधिक ध्यान नहीं देतीं। बस बालों को कॉम्ब किया और रबर लगाकर हो गया। हो सकता है कि आप भी अब तक ऐसे ही पोनीटेल बनाती आई हों। लेकिन इससे आपको कभी भी आपको एक परफेक्ट लुक नहीं मिलता। आपने अक्सर बॉलीवुड सेलेब्स को देखा होगा। वह इंडियन से लेकर वेस्टर्न वियर के साथ पोनीटेल बनाती हैं और हर बार उनका लुक एकदम स्टनिंग होता है। उन्हें देखकर आपको भी लगता होगा कि काश, आप भी पोनीटेल हेयरस्टाइल में कुछ ऐसी ही नजर आएं। लेकिन हर बार आपके हाथ निराशा ही लगती होगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ पोनीटेल मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

बहुत टाइट पोनीटेल बनाना

Ponytail Mistakesin hindi

यह पोनीटेल बनाते समय की जाने वाली सबसे पहली और बहुत बड़ी मिसटेक है। अक्सर हम सभी पोनीटेल बनाते हुए यही चाहती हैं कि वह अपने प्लेस पर ही रहें या फिर उसका लुक ना बिगड़े। इस चक्कर में हम बहुत अधिक टाइट पोनीटेल बनाती हैं। लेकिन अगर लगातार इसी तरह पोनीटेल बनाई जाए तो इससे बालों की जड़ों को नुकसान होता है और हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है। इतना ही नहीं, कुछ महिलाओं को तो टाइट पोनीटेल के कारण सिरदर्द की शिकायत भी होती है।

फेस शेप के अनुसार पोनीटेल बनाना

Ponytail

पोनीटेल हेयरस्टाइल देखने में भले ही सिंपल लगे, लेकिन अगर आप अपने फेस शेप के अनुसार उसे नहीं बनाती हैं, तो आपको कभी भी एक परफेक्ट लुक नहीं मिलेगा। सिंपल पोनीटेल को भी कई तरह से बनाया जा सकता है। जैसे हेयर पार्टिंग करके या फिर बिना हेयर पार्टिंग के। ऐसे में आपको पहले अपने फेस शेप को समझना होगा, उसके बाद ही पोनीटेल बनाएं। मसलन, अगर आपका फेस ओवल या लंबा है और आपका फोरहेड भी बड़ा है और आपने बिना हेयर पार्टिंग के पीछे की ओर बाल ले जाकर पोनीटेल बनाया तो इससे आपका चेहरा और भी अजीब नजर आएगा। ऐसे फेस पर आप पोनीटेल विद बैंग्स लुक क्रिएट करके फेस को बैलेंस कर सकती हैं।

गीले बालों में पोनीटेल बनाना

Ponytail Mistakes with hair

कई बार ऐसा होता है कि हम नहाकर बाहर निकलते हैं और जल्दी-जल्दी में गीले बालों में ही पोनीटेल बना लेते हैं। हालांकि, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। दरअसल, गीले बाल बेहद कमजोर होते हैं और ऐसे में पोनीटेल बनाने से वह टूट सकते हैं या फिर आपको हेयर ब्रेकेज की समस्या हो सकती है। इसलिए, पहले बालों को नेचुरली सूखने दें। अगर आप जल्दी में हैं तो ऐसे में ब्लो ड्रायर की मदद से बालों को सुखाएं। हालांकि, इस दौरान हीट को लो सेटिंग पर रखें और हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे अवश्य इस्तेमाल करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए ट्राई करें मूंग दाल के होममेड फेस पैक्स

बाथरूम में पोनीटेल बनाना

Ponytail at bathroom

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन बाथरूम में पोनीटेल बनाने से भी उसका लुक बिगड़ सकता है। दरअसल, हम सभी बाथरूम में हेयरस्टाइलिंग करती हैं। लेकिन बाथरूम में आमतौर पर पर्याप्त वेंटिलेशन नहीं होता है, जिसके कारण एयर में मौजूद मॉइश्चर आपके स्मूद पोनीटेल को फ्रिज़ी कर सकता है और फिर आपको वह फाइनल टच नहीं मिलता, जो आपको वास्तव में चाहिए होता है। इसलिए फ्रिज़-फ्री पोनीटेल बनाने के लिए आप बेडरूम में इसे बना सकती हैं।

Recommended Video

हमेशा एक ही तरह से पोनीटेल बनाना

Ponytail Mistakes by women

कुछ महिलाओं की आदत होती है कि उन्हें केजुअल्स में एक तरह के हेयरस्टाइल बनाने की आदत हो जाती है और इसलिए वह हर दिन एक ही तरह से पोनीटेल बनाती हैं। हालांकि, आपको ऐसा भी नहीं करना चाहिए। सबसे पहले तो ऐसा करने से आप खुद को एक ही तरह के लुक में बांध लेती हैं और फिर आपके लुक में नयापन नहीं आता। वहीं दूसरी ओर, अगर आप हर दिन एक ही तरह से पोनीटेल बनाती हैं तो आपकी स्कैल्प के कुछ बालों पर अतिरिक्त तनाव पड़ता है, जिससे वह बाल डैमेज होने शुरू हो जाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अलग-अलग तरह से पोनीटेल बनाने की कोशिश करें। साथ ही सप्ताह में कम से कम एक दिन अपने बालों को रेग्युलर हेयरस्टाइल से छुट्टी दें।

इसे ज़रूर पढ़ें-भांग के बीज के तेल के इन ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में नहीं जानतीं होंगी आप

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik