गर्भावस्था किसी भी स्त्री के जीवन का एक अहम दौर होता है। इस अवस्था में उसके जीवन में लगभग सब कुछ ही बदल जाता है। यहां तक कि उसके कपड़े पहनने का तरीका भी। जब बात मैटरनिटी क्लॉथ्स की होती है तो उसमें आराम को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि महिलाएं नर्सिंग क्लॉथ्स को खरीदते समय कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठती हैं, जिसके कारण उन्हें बाद में परेशानी होती है।

इसे भी पढ़ें: ईशा देओल दोबारा बनी मां, इन 4 एक्‍ट्रेस के घर में भी हाल ही में गूंजी थी किलकारी

इसकी एक वजह यह भी होती है कि उन्हें नर्सिंग क्लॉथ्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती या फिर वह किसी दूसरे की देखादेखी कपड़े खरीद लेती है। इस अवस्था में आप स्टाइलिश दिखने के साथ-साथ आराम को प्राथमिकता दें। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ छोटी-छोटी गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अक्सर महिलाएं मैटरनिटी क्लॉथ्स खरीदते समय करती हैं-

फैब्रिक पर फोकस

nursing clothes buying mistakes to avoid ()

गर्भवस्था के दौरान कपड़े खरीदते समय अक्सर महिलाएं अपने आउटफिट के कलर व पैटर्न पर फोकस करती हैं, जबकि आपकी पहली प्राथमिकता फैब्रिक पर फोकस करने की होनी चाहिए। बेहतर होगा कि आप सिंथेटिक कपड़ों से दूर रहें या फिर ऐसे किसी भी फैब्रिक को न चुनें, जिससे आपकी स्किन को सांस लेने में परेशानी हो। आप नेचुरल फैब्रिक या बायो बेस्ड फैब्रिक कपड़े खरीदेंगी तो आपके लिए अच्छा रहेगा। वहीं सिंथेटिक कपड़ों से बच्चे की कोमल स्किन पर भी स्क्रैच लगने की संभावना बढ़ जाती है।

जल्दबाजी करना

nursing clothes buying mistakes to avoid

मैटरनिटी क्लॉथ्स करते समय अक्सर लड़कियां यह भी गलती है। गर्भवती होने के तुरंत बाद लड़कियां मैटरनिटी क्लॉथ्स की शॉपिंग में लग जाती हैं। शुरूआती दौर में शरीर की संरचना अलग होती है और जैसे-जैसे गर्भावस्था का समय बीतता है, आपकी शारीरिक संरचना में भी बदलाव होने लगता है। ऐसे में पहली तिमाही में खरीदे गए कपड़े बाद में किसी काम नहीं आते। इसलिए मैटरनिटी क्लॉथ्स खरीदने में जल्दबाजी न करें। जब आपको अपने शरीर में बदलाव नजर आने लगे तभी शॉपिंग करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

ब्रेस्टफीडिंग फ्रेंडली

nursing clothes buying mistakes to avoid ()

अगर आप पहली बार मां बन रही हैं तो यकीनन मैटरनिटी क्लॉथ खरीदते समय आप यह गलती जरूर कर सकती हैं। दरअसल, मैटरनिटी क्लॉथ्स खरीदते समय महिला सिर्फ अपनी गर्भावस्था के बारे में सोचती है, लेकिन प्रसव के बाद की स्थिति पर उनका ध्यान नहीं जाता। प्रसव के तुरंत बाद महिला को नवजात शिशु को स्तनपान कराना होता है। इसलिए आपके मैटरनिटी क्लॉथ ऐसे होने चाहिए, जो ब्रेस्टफीडिंग फ्रेंडली हों।

फिटिंग ड्रेस

nursing clothes buying mistakes to avoid ()

फिटिंग ड्रेस देखने में भले ही अच्छी लगती हों, लेकिन गर्भावस्था के दौरान इस तरह की फिटिंग ड्रेस पहनने से बचें। इससे गर्भस्थ शिशु के विकास पर असर पड़ता है। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ मैक्सी ड्रेस ही पहनें। आजकल मार्केट में अलग से मैटरनिटी ड्रेस जैसे मैटरनिटी जींस या मैटरनिटी सूट मिलते हैं, जो खासतौर से गर्भावस्था के लिए डिजाइन किए गए हैं, आप उनमें से अपनी  पसंद के अनुसार चुन सकती हैं। वहीं मौसम को देखते हुए आप लेयरिंग करें। इससे आप आरामदायक भी महसूस करेंगी और स्टाइलिश भी दिखेंगी।

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड एक्‍ट्रेस समीरा रेड्डी बनीं मां, शेयर की नन्‍ही परी की फोटो

ऐसे न हो कपड़े

जब आप मैटरनिटी क्लॉथ खरीदें तो ध्यान दें कि उसमें काफी सारे बटन या स्टाइल्स न हो, इससे आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही इस तरह के कपड़े देखने में भले ही अच्छे लगे लेकिन इससे आपको शिशु को मैनेज करने में भी परेशानी होगी।