अपनी शादी को लेकर हर लड़की के बड़े-बड़े ख्‍वाब होते हैं। खासतौर पर अपनी शादी के जोड़े से हर लड़की इमोशनली जुड़ी होती है। फिर बात चाहे आम लड़कियों की हो या फिर बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस की। वहीं हर लड़की को इस बात का भी इंतजार रहता है कि उसे उसकी ससुराल से कौन सा वो तोहफा मिलेगा, जो उसकी सास उसे विरासत के रूप में सौंपेगी। 

विरासत के रूप में किसी दुल्‍हन को गहने मिलते हैं तो किसी को घर की तिजोरी की चाभियां। मगर फिल्‍म एक्‍ट्रेस करीना कपूर को उनकी सास शर्मिला टैगोर ने विरासत के रूप में अपना वेडिंग शरारा दिया था। इस शरारा को पहन कर ही करीना और सैफ का निकाह हुआ था। 

यह शरारा करीना के लिए बेहद अनमोल है, मगर केवल इसलिए नहीं क्‍योंकि यह उन्‍हें उनकी सास से तोहफे के रूप में मिला है बल्कि इस लिए भी क्‍योंकि इस शरारा से कई रोचक तथ्‍य भी जुड़े हुए हैं। तो चलिए आज हम आपको करीना के वेडिंग शरारा के बारें में कुछ ऐसी बातें बताते हैं, जो आपको नहीं पता होंगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Fashion Tips: स्‍टोन वर्क वाली साड़ी को संभाल कर रखने के 4 टिप्‍स

kareena kapoor khan wedding sharara facts

शर्मिला टैगोर की सास का है यह वेडिंग शरारा 

तस्‍वीर में जिस महिला को आप देख रहे हैं, उनका नाम साजीदा सुल्‍तान है। साजीदा पटौदी के 8वें नवाब Iftikhar Ali Khan की बेगम थीं और पटौदी की 12वीं और आखिरी नवाब बेगम थीं। साजीदा रिश्‍ते में शर्मिला टैगोर की सास थीं। 23 अप्रैल 1939  को साजीदा की शादी Iftikhar Ali Khan से हुई थी। मंसूर अली खान पटौदी इनकी चौथी संतान थे, जिनकी शादी शर्मिला टैगोर से हुई थी। अपनी एकलौती बहू शर्मिला को साजीदा ने अपना वेडिंग शरारा बहुत ही प्‍यार से सौंपा था। 

kareena kapoor khan wedding sharara

शर्मिला ने भी पहना था यह शरारा 

वेटरेन फैशन डिजाइनर रितु कुमार ने अपने इंस्‍टाग्राम पर इस शाही शरारा से जुड़ी कुछ बेहद रोचक जानकारी दी है। वह लिखती हैं, ' गोल्‍डन टिशु फैब्रिक से तैयार किया गया यह शरारा दिखने में बेहद रॉयल लगता है। इस शरारा का कुर्ता रस्‍ट ऑरेंज कलर का है और दुपट्टा भी गोल्‍डन टिशु फैब्रिक का ही बना हुआ है। इस शरारा में गोटा वर्क है और बॉर्डर एवं नेकलाइन पर जारदोजी वर्क किया गया है।' 27 दिसंबर 1968 में जब मंसूर अली खान और शर्मिला टैगोर की शादी हुई तो यही शाही शरारा शर्मिला ने भी पहना था। इतना ही नहीं, शर्मिला ने इसके साथ अपनी सास के द्वारा दी हुई ज्‍वेलरी भी पहनी थी।  

इसे जरूर पढ़ें: Bollywood Affair: इस एक्‍ट्रेस के लिए टाइगर पटौदी ने किया था सिमी ग्रेवाल से ब्रेकअप

shahi wedding sharara

करीना कपूर ने करवाया था शरारा को रीक्रिएट 

काफी साल पुराना होने की वजह से शर्मिला ने जब करीना को यह शरारा सौंपा था तब उन्‍होंने करीना को इस बात की इजाजत दी थी कि वह इस शरारा को अपने हिसाब से रीक्रिएट करवा सकती हैं और उसे पहनने लायक बनवा सकती हैं। करीना ने भी अपनी सास का मान रखा था और शरारा के स्‍वरूप को बिना नुकसान पहुंचाए उसमें केवल फिनिशिंग करवाई थी, जो फैशन डिजाइनर रितु कुमार ने की थी। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह आप और भी फैशन से जुड़े रोचक तथ्‍य जानना चाहती हैं तो हरजिंदगी से जुड़ी रहें।