जब भी किसी पार्टी या फंक्शन में जाने की बात होती है तो अमूमन महिलाएं हैवी लुकिंग आउटफिट पहनना पसंद करती हैं। खासतौर से, अगर फंक्शन घर का हो या फिर कोई पूजा या त्योहार हो, तो ऐसे में इंडियन वियर साड़ी को ही प्राथमिकता दी जाती है। चूंकि साड़ी का लुक ब्लाउज से ही आता है, इसलिए महिलाएं अमूमन हैवी ब्लाउज सिलवाना पसंद करती हैं, ताकि लाइट वेट या प्लेन साड़ी में भी उनका लुक स्टनिंग लगें।

यकीनन आपके वार्डरोब में भी कई साड़ियां होंगी, जिनके ब्लाउज हैवी होंगे। लेकिन एक प्रॉब्लम जो हम सभी ने कभी ना कभी फेस की है, वह है हैवी ब्लाउज को लंबे समय तक पहनने के कारण Sweat Patches का होना।

जब आप किसी फंक्शन आदि में जाती हैं तो आपको साड़ी को लंबे समय तक कैरी करना होता है, जिसके चलते ब्लाउज में भी पसीना आना स्वाभाविक है। लेकिन यह Sweat Patches अक्सर आपको दूसरों के सामने शर्मिन्दा कर सकता है या फिर ऐसा भी हो सकता है कि आप खुद ही अनकंफर्टेबल महसूस करने लगें। इस स्थिति से बचने के लिए आप कुछ आसान उपायों को अपना सकती हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

अंडरआर्म को रखें क्लीन

tips to avoid for sweat patches clean underarms

यह एक बेहद ही सिंपल लेकिन प्रभावी तरीका है। अगर आपके अंडरआर्म्स पर बहुत अधिक बाल हैं, तो ऐसे में पसीना आपके बालों में समा जाएगा और फिर पैच स्पष्ट रूप से दिखाई देंगे। इसलिए कोशिश करें कि आप हमेशा ही अपने अंडरआर्म्स को शेव या वैक्स करवाकर साफ-सुथरा रखें, इससे न केवल पसीने के धब्बे रुकेंगे बल्कि शरीर से दुर्गंध भी नहीं आएगी।

इसे भी पढ़ें: अंडरआर्म्स को शेव करते हुए इन Do’s और Don’ts का रखें ध्यान

खुद को रखें कूल

पसीने को रोकने से पहले आपको यह भी जानना होगा कि आपको बहुत अधिक पसीना आने का कारण क्या है। आमतौर पर, शरीर की अपनी एक कार्यप्रणाली होती है। जब आपके शरीर का तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है, तो पसीना आता है, जिसके कारण आपकी बॉडी कूल डाउन होती है। इसलिए, अगर आप पसीने को रोकना चाहती हैं तो खुद को नेचुरली कूल रखने की कोशिश करें।

Recommended Video

मसलन, आप खुद को हाइड्रेट रखें ताकि आपकी बॉडी का तापमान सामान्य बना रहे। इसके अलावा, आप सुनिश्चित करें कि ऐसी जगह पर हों, जहां का वातावरण बहुत अधिक ना हो। अगर जरूरत हो तो आप एयर कंडीशनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्वेट पैड का करें इस्तेमाल

tips to avoid for sweat patches sweat pads

अगर आप पसीने के पैचेस को बेहद ही अच्छी तरह से रोकना चाहती हैं तो इसका एक स्मार्ट तरीका है कि आप स्वेट पैड का इस्तेमाल करें। पैड सभी पसीने को सोख लेंगे और पैचेस बाहर बिल्कुल भी नजर नहीं आएंगे।

इसे भी पढ़ें: इन 7 डीप बैक ब्‍लाउज डिजाइन्‍स में आप दिखेंगी बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस जैसी स्‍टाइलिश

आप जॉर्जेट ब्लाउज से लेकर क्रेप ब्लाउज़, कांजीवरम ब्लाउज़, बनारसी सिल्क ब्लाउज़ डिज़ाइन पर स्वेट पैड का उपयोग कर सकती हैं। हालांकि, आप नेट ब्लाउज़ पर स्वेट पैड का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इसमें पैड बाहर से दिखाई देंगे और यह और भी खराब लगेगा।

बेबी पाउडर की लें मदद

tips to avoid for sweat patches baby powder

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से अतिरिक्त पसीने को रोका जा सकता है। बेहतर होगा कि आप ब्लाउज पहनने से पहले अपनी बाहों के नीचे अच्छी मात्रा में बेबी पाउडर लगाएं। बेबी पाउडर पसीने को सोखने में मदद करेगा और इस तरह ब्लाउज पर पसीने के धब्बे नहीं आएंगे। साथ ही साथ, बेबी पाउडर में स्मेल भी इतनी अच्छी होती है कि यह शरीर की गंध को रोकने में भी मदद करता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Instagram, Pinterest, Freepik