जब किसी भी सुहागन के सोलह श्रृंगार की बात आती है तो उसकी नथ यानी नोज़ रिंग भी सबसे मुख्य गहना होता है। यहां तक कि शादी की ख़ास रस्में भी नथ पहनकर ही पूरी होती हैं। इसीलिए पुराने जमाने से ही रिवाज़ चला आ रहा है कि शादी के दौरान नोज़ पियर्सिंग यानी कि नाक छिदवाना जरूरी माना जाता है जिससे दुल्हन फेरों के समय नथ पहन सके। लेकिन समय बदलने के साथ इस रिवाज़ में थोड़ा परिवर्तन जरूर आ गया है। अब दुल्हन नथ पहनती है लेकिन बिना नाक छिदवाए हुए भी पहनने के लिए कई तरह की नथ बाजार में मिल जाती हैं।

जब बात है करवा चौथ की, तो इस त्यौहार में भी महिलाएं एक दुल्हन की तरह तैयार होती हैं और सभी तरह के श्रृंगार करती हैं। इन श्रृंगारों के साथ गहनों से भी सुसज्जित होना महिलाओं को बेहद पसंद होता है। ऐसे में अगर आप बिना नोज़ पियर्सिंग के ही नोज़ रिंग पहनना चाहती हैं तो इसे आसानी से कैरी करने के कुछ आसान टिप्स हैं जिन्हें आप भी फॉलो करके अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं और हैवी नथ को भी आसानी से कैरी कर सकती हैं।

बहुत भारी नथ न चुनें

light weight nath

अगर आपकी नोज़ पियर्सिंग नहीं हैं तो आप बहुत भारी नथ न चुनें। अब भले ही दिखने में भारी नथ का चुनाव करें लेकिन ये वजन में हल्की होनी चाहिए। आप एक हल्की प्लेन नोज़ रिंग का चुनाव करें। अगर आपके पास पियर्सिंग नहीं है, तो हो सकता है कि दस्तकारी वाला भारी नथ आपके लिए न हो, क्योंकि यह फिसलता रहेगा। यदि आप एक 'भारी' नथ चाहती हैं, तो एक ऐसी नथ चुनें जो भारी दिखती है लेकिन वास्तव में नहीं है। आपकी नोज़ रिंग को टिकाए रखने के लिए एक पेंच वाली नथ का चुनाव करें। नोज़ रिंग में ध्यान देने के बजाय एक अच्छे और टिकाऊ पेंच वाली नथ का चुनाव  करें जिसमें बार-बार फिसलने की गुंजाइश न हो। करवा चौथ का मेकअप शुरू करने से पहले आप नोज़ रिंग पहनकर देखें और इसे नाक पर टिकने दें।

इसे जरूर पढ़ें:स्मार्ट लुक के लिए चेहरे के आकार के हिसाब से करें नोज़ रिंग या नोज़ पिन का सेलेक्शन

इसे सही जगह पर टिकाएं

wear nose ring properly

अगर आप उस जगह को जानती हैं जहां नाक नथुने में मुड़ने लगती है तो यह नोज़ रिंग पहनने की सही जगह है क्योंकि इसे ऊपर रहने में थोड़ा सा सहारा मिलता है। यदि आपकी नाक किसी वक्र के बिना पतली है, तो एक बड़ी नोज़ रिंग की बजाय छोटी रिंग का चुनाव करें, जो अधिक आसानी से नाक पर टिक सकती है। एक बड़ी नथ को सही जगह पर टिकाए रखने के लिए दो तरफा टेप का उपयोग करें। इसके लिए बस एक छोटा सा टुकड़ा ऐसी जगह पर जहां यह बहुत अधिक दिखाई न दे। यह टेप आपकी नोज़ रिंग को सही जगह पर रखने में मदद करता है।(दुल्हन के लिए नथ डिज़ाइन)  

नोज़ रिंग एक्सटेंशन का करें इस्तेमाल

nose ring without pearcing

बाजार में नोज़ रिंग के कई डिज़ाइन उपलब्ध हैं लेकिन यदि आपकी नाक नहीं छिदी है, तो कुछ विशेष डिज़ाइन आपके लिए अच्छी हैं। हमेशा आप नोज़ रिंग के साथ एक्सटेंशन का इस्तेमाल करें। ये नथ के साथ आपके बालों पर टिके रहते हैं और नोज़ रिंग को सही जगह पर टिकाने में मदद करते हैं। आपकी नाक छिदी है तब भी हैवी नथ एक्सटेंशन के साथ ही पहननी चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:करवा चौथ पर खूबसूरत दिखने के लिए पहने ये ट्रेंडी मांग टीका

Recommended Video


फ्लैट प्रेस प्वाइंट नोज़ रिंग का करें चुनाव

करवा चौथ के लिए आप अपनी नाक को दर्द से बचाने और खूबसूरत दिखने के लिए एक फ्लैट प्रेस प्वाइंट की नोज रिंग लें। गोल की जगह चपटा हुआ पॉइंट हमेशा नथ के लिए अच्छा होता है। बॉल प्रेस पॉइंट नाजुक त्वचा पर अंदर और बाहर से बहुत अधिक दबाव डालता है। जबकि फ्लैट वाला पॉइंट बिना नाक को ज्यादा दबाए त्वचा पर टिका रहता है। कभी भी नोज़ रिंग ज्यादा जोर से न दबाएं। इसे ज्यादा जोर से दबाने पर यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है।(नथ के लेटेस्ट डिज़ाइन)

यहां बताई गयी सभी युक्तियों से आप करवा चौथ में बिना नोज़ पियर्सिंग करवाए हुए भी नोज़ रिंग पहन सकती हैं और अपने लुक को परफेक्ट बना सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash