बुर्का पहनना मुस्लिम महिलाओं की संस्कृति का एक अहम् हिस्सा है, जिसे लिबाज़ के ऊपर से पहना जाता है। लेकिन आजकल बहुत-सी महिलाएं बुर्का पहनना पसंद करने लगी हैं। क्योंकि अब समय के साथ यह फैशन का एक हिस्सा बनता जा रहा है। इसलिए आजकल बाजार में बुर्के के नए-नए फैशन आते रहते हैं। इसलिए महिलाएं समय-समय पर नए बुर्के खरीदती रहती हैं और पुराने बुर्के ऐसे ही वार्डरोब में रखे रह जाते हैं। 

लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने पुराने बुर्के का दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, आप बुर्के से कई तरह की चीजें बना सकती हैं। हालांकि, कई बुर्के बहुत महंगे होते हैं इसलिए महिलाएं उसका इस्तेमाल नहीं करती हैं। लेकिन अगर आपके घर में कोई छोटा बच्चा है, तो आप बुर्के से कई तरह के आउटफिट्स बना सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं। 

बुर्के से बनाएं फ्रॉक 

how to make frock from old burqa

अगर आपका बुर्का 3 मीटर का या 4 मीटर से थोड़ा लंबा है, तो आप अपने पुराने बुर्के का यूज बच्चों की फ्रॉक बनाने के लिए कर सकती हैं। जी हां, बुर्के से बनी फ्रॉक ना सिर्फ अच्छी लगेगी बल्कि आपका बुर्का काम में भी आ जाएगा। इसके लिए, आप बुर्के को फ्रॉक के साइज का काट लें या फिर आप अपने बच्चे की फ्रॉक रख कर निशान लगाकर भी कट कर सकती हैं। फिर इन टुकड़ों को एक साथ रखें और इनके किनारों पर सिलाई मशीन की मदद से सिलाई कर लें। आप चाहें, तो इसमें पाइपिंग, बेल, बटन आदि भी लगा सकती हैं, बस आपकी फ्रॉक तैयार है।

डिजाइनर टॉप 

फ्रॉक के अलावा, आप अपने बच्चों के लिए डिजाइनर टॉप भी बना सकती हैं। क्योंकि टॉप एक ऐसा आउटफिट है, जिसे हर ड्रेस के साथ आसानी से वियर किया जा सकता है। साथ ही, टॉप बनाना भी बहुत ही आसान है, जो कुछ ही मिनट में भी बन जाएगी। इसके लिए, आप बुर्के के नीचे के हिस्से को कट कर लें और सिलाई मशीन की सहायता से सील दें। बस आपका टॉप तैयार है आप इसमें बेल्ट लगा सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर पुरानी बनारसी साड़ी से इस तरह बनाएं शॉल, जानिए कैसे

प्लाजो का सूट बनाएं 

children clothes

बुर्का काफी बड़ा होता है इसलिए बेहतर होगा कि आप इससे कुछ ऐसी चीज बनाएं, जिससे आपका बुर्का पूरी तरह से इस्तेमाल भी हो जाए। इसलिए आप बुर्के से अपने बच्चों का प्लाजो का सूट बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए, आप सबसे पहले बुर्के का चुनाव करें। फिर बुर्के पर निशान लगाएं। (प्लाजो सूट के साथ बेस्ट लगेंगे ये 5 फुटवियर) फिर नीचे के हिस्से से आप प्लाजो को कट करें और ऊपर के हिस्से से कमीज निकालें। जब कटिंग हो जाए, तो आप इसे सिल लें। 

स्कर्ट करें डिजाइन 

how to make skirt from old burqa

इस तरीकों के अलावा, आपके पास बुर्के को दोबारा इस्तेमाल करने का एक और आइडिया है। जी हां, आप अपने बुर्के से स्कर्ट भी तैयार कर सकती हैं, जिसे आप बेल्ट लगाकर भी सिल सकती हैं या फिर सिंपल कमरबंद वाली बेल्ट बना सकती हैं। इसे आप अपने बच्चों को ड्रेसेस के साथ डिफरेंट तरीकों से स्टाइल कर सकती हैं। (बच्चे के वार्डरोब को आर्गेनाइज करने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स) बस आपको नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करना है। आप इन स्टेप को लगभग सभी ड्रेस बनाने के लिए अपना सकती हैं।  

Recommended Video

जरूरी सामान

इन कपड़ों को बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत होगी, जिसे हम आपके साथ साझा कर रहे हैं। 

  • बुर्का
  • कैंची 
  • चौक
  • सिलाई मशीन 
  • धागा
  • बेल (एक्सेसरीज)

कैसे करें सिलाई

  • कपड़ें बनाने के लिए सबसे पहले आपको बुर्के का चुनाव करना होगा, जिससे आप ये कपड़े बनाना चाहती हैं।
  • बुर्के को सिलेक्ट करने के बाद अब आप उसपर कपड़े (जो आप बनाना चाहती हैं) बनाने के लिए निशान लगाएं। निशान लगाने के लिए आप बुर्के के सही हिस्से का चुनाव करें। 
  • जब आप अपने बुर्के को ड्रेस के हिसाब से मार्क कर लें, तो अब आप बुर्के की कटिंग करना शुरू कर दें। कटिंग करते समय आप इस बात का ध्यान रखें कि जहां आपने निशान लगाए हैं, आप उससे थोड़ी जगह छोड़ कर ही बुर्के को कट करें। 
  • इस सभी स्टेप्स के बाद, अब आपको कपड़े की सिलाई करनी है। इसके लिए, आप कटे हुए बुर्के के बॉर्डर के किनारों पर सिलाई मशीन की मदद से सिलाई कर लें।  

इसे ज़रूर पढ़ें-इन 6 तरीकों से करें पुरानी जीन्स का Re-use

 

उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट करके बताएं। ऐसी ही और खबरें पढ़ने के लिए हरजिंदगी के साथ बने रहें।

Image Credit- (@Freepik, Google and amazon)