बो का फैशन वैसे तो 80 के दशक का है, मगर नए अंदाज में इसका कमबैक हो चुका है। वैसे तो बो वेस्टर्न आउटफिट्स को स्टाइलिश लुक देने के लिए परफेक्ट होता है, मगर भारतीय फैशन इंडस्ट्री के दिग्गज फैशन डिजाइनर्स ने अब ट्रेडिशनल आउटफिट्स में भी बेहद खूबसूरती से बो को जोड़ दिया है। 

साड़ी के ब्लाउज से लेकर लहंगे तक में आपको बो स्‍टाइल नजर आ जाएगा। अगर किसी भी आउटफिट में बो स्टाइल तब ही अच्छा लगता है, जब बो को अच्छी तरह से टाई किया गया हो। आमतौर पर लोगों को परफेक्‍ट बो टाइ करना नहीं आता है और ऐसे में अनईवन बो, लूज बो, ऑफ सेंटर बो और रॉन्ग डायरेक्शन बो जैसी फैशन मिस्टेक झलकने लगती है, जो आपके लुक को भी बिगाड़ती है। 

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपके आउटफिट में बो है तो आप उसे कैसे टाई करेंगी। 

इसे जरूर पढ़ें: पुराने कपड़ों पर पैचेज लगा कर उन्हें रिपेयर करने का आसान तरीका जानें

how  to  tie  bow  knot dress

स्‍टेप- 1  

सबसे पहली बात है कि जब आप बो बांधने चलें तो दोनों ओर से बो की लेंथ को परख लें। यह भी तय कर लें कि आपको बो कितना चौड़ा चाहिए है और फिर उसी हिसाब से आपको उस में गांठ बांधनी होगी। 

स्‍टेप-2 

अब आपको दोनों साइड से रिबन या कपड़े को बराबर साइज में फोल्‍ड करना है और इस दौरान ध्‍यान रखें कि आपने कपड़े को सीधी ओर से पकड़ रखा हो। अगर आपके कपड़े पर सिलवटें हैं तो पहले उसे प्रेस कर लें क्‍योंकि कपड़े में सिलवटें होने पर बो अच्छा नहीं बनेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: पुरानी शर्ट के खराब हो गए कॉलर को ऐसे करें रिपेयर

bow  tie  knot  tutorial

स्‍टेप-3 

अब आपको लूप बनाना है। इस बात का ध्यान रखें कि लूप सेंटर में ही बनाएं और दोनों साइड से बो की चौड़ाई एक बराबर हो। गांठ को लूज न बांधें, ऐसा करने पर आपका बो गलत दिशा में और अनईवन नजर आएगा। इसलिए बो टाई करते वक्‍त दोनों साइड से एक बराबर कपड़े को खींचे।  (बो ड्रेस डिजाइन)

स्‍टेप-4 

यदि किसी वजह से बो का साइज ठीक नहीं लग रहा है, तो आप उसे थोड़ा लूज करें और जिस साइड से आपको साइज कम नजर आ रहा है उसे पुल करें। ऐसा करने पर बो के दोनों साइड बराबर हो जाएंगे। 

स्‍टेप-5 

परफेक्‍ट बो बांधने का यह आखिरी स्‍टेप है। जब आप बो को अच्छी तरह से बांध लें तो उसकी स्‍ट्रेप पर एक सिंपल नॉट लगा कर बो को सिक्योर कर दें। ऐसा करने पर बो लूज नहीं पड़ता है और दिखने में भी अच्छा लगता है।  

न करें ये गलतियां 

  • परफेक्‍ट बो बनाने के लिए कभी भी पहले रिबन या कपड़े पर गांठ न लगाएं। 
  • बो हमेशा स्टिफ फैब्रिक पर ही अच्छा बनता है जैसे- साटन, ऑर्गेंजा, कॉटन आदि ऐसे ही फैब्रिक हैं। 
  • अगर आप रेशमी कपड़े पर बो बना रही हैं, तो बो में थोड़ा झुकाव आएगा ही। बो को ऊपर उठाने के लिए आप सेफ्टी पिन का इस्तेमाल कर सकती हैं।  
  • बो वाले आउटफिट को जब आप उतारें तो साथ ही साथ बो को ओपन कर दें। यदि आप कपड़े में गांठ लग कर छोड़ देंगे तो अगली बार से बो परफेक्‍ट नहीं बनेगा। 

 

Recommended Video

अगर आपकी भी किसी ड्रेस में बो पैटर्न है और आपसे सही तरीके से बो नहीं टाई होता है, तो आप भी ऊपर बताए गए स्‍टेप्‍स को पढ़ कर बो बांधने का सही तरीका जान सकती हैं। 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी फैशन हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik