बालों को अच्छा लुक और स्टाइल देने के लिए हेयर बैंड लगाने का ट्रेंड नया नहीं है। मगर हेयर बैंड के फैशन में लगातार हो रहे बदलाव ने इस एक्‍सेसरीज को महिलाओं के बीच बहुत ज्यादा पॉपुलर बना दिया है। बाजार में आपको हेयर बैंड की 1 नहीं अनेक वैरायटी मिल जाएंगी। जिन महिलाओं को हेयर बैंड लगाने का शौक होता है, उनके पास इसका अच्छा खासा कलेक्‍शन होता है। मगर लगातार हेयर बैंड में आ रही नई डिजाइंस, स्टाइल और पैटर्न को देखते हुए महिलाएं बहुत जल्दी 1 तरह का हेयर बैंड पहनते हुए थक जाती हैं। 

ऐसे में नए हेयर बैंड के आने के बाद पुराना हेयर बैंड रखा ही रह जाता है। आमतौर पर महिलाएं या तो पुराने हेयर बैंड को फेंक देती हैं या फिर वह खुद ही रखे-रखे इतना खराब हो जाता है कि उसे दोबारा पहन पाना मुमकिन नहीं हो पाता है। ऐसे में हम आपको आज कुछ टिप्स बताएंगे, जिससे आप अपने पुराने हेयर बैंड को नया और डिजाइनर लुक दे सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 'बैड हेयर डे' पर इन आसान हेयरस्टाइल्स को कर सकती हैं ट्राई

homemade  designer  hair  band

बनाएं ट्रेंडी नॉट लुक वाला हेयर बैंड 

इस तरह के हेयर बैंड को बनाने के लिए आपको बहुत ही थोड़ा सा फैब्रिक चाहिए होगा। आप अपने किसी पुराने दुपट्टे (पुराने दुपट्टे के हैक्‍स), स्कार्फ या फिर स्‍टोल से भी नॉट वाला हेयर बैंड बना सकती हैं। इसके साथ ही आपको पतली फोम भी चाहिए होगी। अगर आपके पास चौड़ा हेयर बैंड है तो उसे नॉट वाले हेयर बैंड में बदलना बहुत आसान है। आपको हेयर बैंड के साइज की फोम कट करनी है और उस पर कपड़े को कट करके हेयर बैंड के बीच में एक नॉट लगानी है। फिर दोनों साइड से आप फोम को कवर करते हुए हेयर बैंड के दोनों किनारों को किसी अन्य कपड़े या फिर डिजाइनर लेस से लॉक कर दें। इस तरह घर पर ही आपका नॉट वाला हेयर बैंड बन जाएगा। 

पर्ल हेयर बैंड 

बाजार में आजकल कैजुअल लुक वाले हेयर बैंड के साथ ही एथनिक लुक वाले हेयर बैंड भी आ रहे हैं। इनमें आपको स्‍टोन वर्क या फिर पर्ल वाले डिजाइन वाले हेयर बैंड मिल जाएंगे। अगर आप चाहें तो घर पर ही उन्हें बना सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि उन्हें बनाने के लिए आपको बाजार में रेडीमेड स्टोन या पर्ल वर्क वाली मोटी या पतली लेस या गोटा मिल जाएगा। आपको केवल इस हेयर बैंड में ग्लू की मदद से लेस या गोटे को चिपकाना है। इस तरह आपका एक डिजाइनर एथनिक लुक वाला हेयर बैंड तैयार हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: बालों को दें नया लुक, ट्राई करें यह डिफरेंट हेयरस्टाइल्स 

reuse  old  hair  band  ideas

बो लुक हेयर बैंड 

बाजार में आपको बो लुक वाले बहुत सारे हेयर बैंड मिल जाएंगे। 50 रुपए से 100 रुपए तक में आप इस तरह के हेयर बैंड खरीद सकती हैं, मगर थोड़ी सी मेहनत करके आप घर पर ही इन हेयर बैंड्स को बना सकती हैं। इसके लिए आपको केवल एक डिजाइनर लुक वाले और मोटे फैब्रिक के रिबन की जरूरत है। इस तरह का हेयर बैंड बनाने के लिए आपको कम चौड़ा हेयर बैंड लेना चाहिए। इसमें आपको रिबन को दोनों साइड से गोल-गोल घुमाते हुए लपेटना है और फिर सेंटर में एक नॉट बांध देनी है। इस तरह आपका बो लुक वाला हेयर बैंड घर पर ही बन जाएगा।  

उम्मीद है कि हेयर बैंड को घर पर बनाने की ये टिप्‍स और ट्रिक्‍स आपको पसंद आई होंगी। यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

 

Image Credit: Shutterstock