• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

फटी-पुरानी शर्ट से इस तरह बनाएं बाजार जैसा डिजाइनर कोटी ब्लाउज

आप अपनी शर्ट को फेंकने के बजाय इन स्टेप्स की मदद से साड़ी या फिर लहंगे के लिए ब्लाउज डिजाइन कर सकती है।
author-profile
Published -08 Jun 2022, 16:11 ISTUpdated -08 Jun 2022, 16:26 IST
Next
Article
convert simple shirt into designer koti blouse

How to Make Blouse at Home: महिला हो या फिर पुरुष शर्ट हर किसी के वार्डरोब में जरूर होती है। क्योंकि शर्ट पहनने के बाद न सिर्फ आपको क्लासी लुक मिलता है बल्कि आप स्टाइलिश भी लगते हैं। अगर महिलाओं की बात करें तो उनके वॉर्डरोब में एक शर्ट ऐसी जरूर होती है, जिसे वह बहुत पहनती हैं। ऐसे में कई बार जब आप किसी एक ही शर्ट को बार-बार पहनती हैं, तो वह पुरानी लगने लगती है और उसमें कुछ न कुछ खराबी भी आ जाती है। 

साथ ही, कई बार नई शर्ट फट जाती है या फिर कुछ शर्ट को महिलाएं पहनना पसंद नहीं करती हैं। ऐसे में महिलाओं को फेंकने पड़ जाता है, लेकिन अब आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे हैक्स लेकर आए हैं, जिसकी सहायता से आप फटी शर्ट से एक सुंदर ब्लाउज बना सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं। 

शर्ट का करें चुनाव-

How to select shirt to convert blouse

आपको शर्ट से ब्लाउज बनाने के लिए सबसे पहले शर्ट का चुनाव करना होगा, जिससे आप कोटी ब्लाउज बनाना चाहती हैं। आप शर्ट ऐसी शर्ट का चुनाव करें, जो दिखने में ठीक-ठाक हो। क्योंकि इसे आपको साइट से कट करने की करने की कोई जरूरत नहीं होगी। बस आपको शर्ट को नीचे से कट करना होगा। वहीं, अगर आपकी शर्ट साइज की है, तो आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- अपनी पुरानी सलवार से इस तरह बनाएं पैंट, जानें स्टेप बाय स्टेप 

निशान लगाएं- 

marking in shirt

शर्ट को सिलेक्ट करने के बाद अब आप उसपर ब्लाउज बनाने के लिए निशान लगा लें। निशान लगाने के लिए आपको सबसे पहले शर्ट को उल्टा करना होगा। फिर इसके बाद आपको चौक की सहायता से निशान लगाना होगा। आपको जैसा भी ब्लाउज डिजाइन करना है, आप वैसे ही निशान लगा सकती हैं। (पुरानी टी-शर्ट को दोबारा इस्तेमाल करने के तरीके)

करें कटिंग-

शर्ट पर निशान लगाने के बाद आप आपको इसकी कटिंग करनी है। इसके लिए आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि आप निशान से छोड़ा छोड़कर ही शर्ट की कटिंग करें। क्योंकि कई बार निशान साइज के हिसाब से ठीक नहीं लग पाते हैं और कपड़ा कम पड़ जाता है। (पुरानी शर्ट को फ़ैशनेबल तरीक़े से करें यूज)

ब्लाउज की करें सिलाई-

simple blouse sewing

कटिंग करने के बाद आपको ब्लाउज की कटिंग करनी है। इसके लिए आपको सबसे पहले शर्ट की आस्तीन की फिटिंग करनी होगी और फिर धीरे-धीरे साइड की फिटिंग करनी है। इसके बाद आप शर्ट को नीचे से फोल्ड कर लें। फिर आप इसे अपने हिसाब से डिजाइन दे सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- सिंपल कॉटन ब्लाउज को कैसे बनाएं डिजाइनर

उम्मीद है कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि आप शर्ट से ब्लाउज कैसे बना सकती हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।