सजने-संवरने का शौक हर महिला को होता है। खासतौर पर शादी के बाद महिलाएं अपने श्रृंगार में कोई कमी नहीं छोड़ती हैं। तीज-त्‍योहार और विशेष अवसरों पर एथनिक आउटफिट के साथ ही महिलाएं पारंपरिक अंदाज में ज्वेलरी पहन कर सजती संवरती हैं। मगर महिलाओं का श्रृंगार तब और भी खिल उठता है, जब वह साड़ी के पल्लू या दुपट्टे से अपना सिर ढक लेती हैं। आमतौर पर नई नवेली दुल्हनों को शादी के कुछ दिन बाद तक अपना सिर ढकना पड़ता है। हालांकि, अब सिर ढकने की परंपरा खत्म हो चुकी है और अब यह एक फैशन ही रह गया है। मगर सिर ढक कर महिलाओं के चेहरे पर रौनक सी आ जाती है। 

वैसे साड़ी के पल्लू से सिर ढकना हो या फिर दुपट्टे से, अगर सिर पर पल्लू को सही तरह से सेट न किया जाए तो वह बार-बार सिर से सरक जाता है, जिससे बाल भी खराब होते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सिर पर पल्लू को सेट करें कि वह देर तक एक ही स्थान पर टिका रहे। 

इसे जरूर पढ़ें: सिल्क साड़ी के साथ यह एसेसरीज लगती हैं बेहद खूबसूरत, आप भी कर सकती हैं कैरी

saree pallu on head tricks

जूड़ा पिन का करें इस्तेमाल 

अगर आप लाइट वेट साड़ी पहन रही हैं और आपको सिर पर पल्लू लेना है तो बेस्ट होगा कि आप जूड़ा हेयर स्टाइल बनाएं। दरअसल, सिर पर पल्लू लेने से बैक में कैसी हेयर स्टाइल बनाई गई है नजर नहीं आती है, इसलिए जूड़ा एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। जूड़ा बनाने के बाद आप सिर पर पल्लू लें और जूड़ा पिन की मदद से पल्लू को जूड़े में ही टक इन कर लें। इस दौरान ध्‍यान रखें कि साड़ी में जूड़ा पिन लगाते वक्त वह फटे नहीं। इस तरह से पल्लू को बहुत आसानी से सिर पर सेट किया जा सकता है। 

पल्लू को शोल्‍डर में करें पिनअप 

अगर आप हैवी वर्क वाली साड़ी पहन रही हैं और आपको सिर पर पल्लू भी लेना है, तो आपको पल्लू को सिर पर रख कर पहले हेयर पिन की मदद से उसे सेट करना होगा। मगर साड़ी हैवी है तो केवल इतने से काम नहीं बनेगा। आपको एक सेफ्टी पिन की मदद से कंधे पर थोड़ी स्‍पेस छोड़ कर पल्लू को सिक्योर करना होगा। ऐसा करने से आपके सिर पर पल्लू देर तक टिका रहेगा और आप असहज भी नहीं महसूस करेंगी। 

इसे जरूर पढ़ें: साड़ी के साथ बेहद खूबसूरत लगते हैं यह क्रॉप टॉप, आप भी कर सकती हैं स्टाइल

saree pallu on head

पल्लू के बॉर्डर पर लगाएं हुक 

साड़ी के पल्लू  (साड़ी के पल्‍लू को ड्रेप करने के 3 आसान तरीके) में अगर बॉर्डर लगा है तो आप पीछे की तरफ से उसमें एक हुक लगा सकती हैं और उसे बालों में फंसा सकती हैं। यह एक टेंपरेरी विकल्प है। आप बाद में हुक को साड़ी से निकाल भी सकती हैं। इसका एक फायदा यह होगा कि पल्लू में लगा हुक आपके बालों में फंस जाएगा। मगर इस विकल्प के साथ आपको अपने शोल्डर पर भी पल्लू को पिन अप करना होगा। 

हेयर पिन के साथ पल्लू को करें फिक्‍स 

अगर आपको कुछ भी न समझ आ रहा हो तो आप साड़ी से मैच करते हुए कलर की या फिर ब्लैक कलर की हेयर पिन से पल्लू को सिक्योर कर सकती हैं। इसके लिए आपको सिर पर पल्लू लेना होगा और फिर दोनों ओर कान के पीछे से हेयर पिन लगानी होगी। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी फैशन हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik