आजकल पॉकेट वाले आउटफिट का फैशन हॉट ट्रेंड बना हुआ है। खासतौर पर ब्रॉड पॉकेट्स को बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है। केवल मेल ही नहीं फीमेल आउटफिट्स में भी पॉकेट के नए-नए अंदाज देखे जा रहे हैं। अगर आप भी इस ट्रेंड को फॉलो करना चाहती हैं और अपनी किसी ड्रेस में पॉकेट को ऐड करना चाहती हैं, तो खुद से ही यह काम कर सकती हैं। 

इसके लिए आपको स्टिचिंग आनी चाहिए। अगर आप को सिलाई करना आता है, तो अपने पुराने कुर्ते, शर्ट, ड्रेस आदि में पॉकेट को लगा सकती हैं। 

चलिए आज हम आपको एक कुर्ते का उदाहरण देते हुए पॉकेट को आउटफिट में लगाने के आसान स्‍टेप्‍स बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: पेटीकोट नहीं जींस के ऊपर इस तरह ड्रेप करें साड़ी

How  to  add  pockets  without  side  seam

स्‍टेप-1 

सबसे पहले यह तय करें कि आपको पॉकेट का क्या साइज और शेप रखना है। साथ ही आपको यह भी पहले ही तय करना होगा कि आपको ड्रेस में हिडेन पॉकेट चाहिए है या फिर आप ड्रेस में ऐसी पॉकेट को ऐड करना चाहती हैं, जो फ्लॉन्ट हो। (बड़े गले को फिक्स करने के टिप्‍स )

स्‍टेप-2 

अब ड्रेस में जहां भी आपको पॉकेट ऐड करनी है, उस स्‍थान को निर्धारित करें। अगर आपको कुर्ते के साइड में पॉकेट लगानी है, तो आपको वहां एक मार्क लगा लेना चाहिए। इससे पॉकेट का साइज और शेप भी तय हो जाएगा, साथ ही आपको कपड़े को कट में आसानी होगी। 

स्‍टेप-3 

अगर आप पॉकेट को अंदर से लगा रही हैं तो आपको कुर्ते की साइड सीम की सिलाई खोलनी पड़ेगी। फिर आपको जेब के लिए अंदर से एक्‍सट्रा कपड़ा लगाना होगा। यह तरीका कठिन नहीं है। मगर आपको जेब तैयार करने के लिए कपड़े को एक पोटली के आकार में पहले सिलना होगा और फिर उसे आप कुर्ते के अंदर से जोड़ सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: सेफ्टी पिन के इन 4 अनोखे इस्तेमाल के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जरूर करें ट्राई

attachable  pockets  for  dresses

स्‍टेप-4 

आप कुर्ते के ऊपर से भी जेब लगा सकती हैं। यह तरीका भी आजकल काफी ट्रेंड में हैं और सिलाई को छुपाने के लिए आप डिजाइनर लेस या फ्रिल लगा सकती हैं। यह तरीका बहुत आसान है, मगर इस तरह कुर्ते में जेब लगाते वक्त आपको सावधानी से सिलाई करनी होती है ताकि कुर्ते की दूसरी साइड न स्टिच हो जाए। 

स्टेप-5 

 अगर आप प्रिंटेड कपड़े में जेब ऊपर से लगा रही हैं तो आपको प्‍लेन और मैचिंग कलर का कपड़ा लेना चाहिए। वहीं अगर आपका आउटफिट सॉलिड कलर का है, तो आप पॉकेट के लिए प्रिंटेड कपड़ा ले सकती हैं। आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है कि पॉकेट का फैब्रिक ड्रेस के फैब्रिक से मैच करे। अगर आप कॉटन के कपड़े की पॉकेट लगा रही हैं, तो कपड़े को पहले ही वॉश कर लें ताकि पॉकेट लगने के बाद जब आउटफिट को वॉश किया जाए तो वह श्रिंक न करे। (जींस में बटन लगाने का सबसे आसान तरीका )

स्टेप- 6 

पॉकेट लगाने के बाद एक बार पूरे आउटफिट को प्रेस जरूर करें। इससे आपको आउटफिट की सही फिटिंग समझ आएगी। आप चाहें तो पॉकेट को सिक्योर करने के लिए उसमें बटन या फिर जिप भी लगा सकती हैं। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी फैशन हैक्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।