किसी भी लड़की के जीवन में उसकी शादी का दिन उसके लिए बहुत खास होता है। वहीं, शादी का लहंगा भी उसके लिए उतना ही खास होता है। इस लहंगे को खरीदने के लिए होने वह ना जाने कितने बाजारों की खाक छानती है, कितने डिजाइनरों से बात करती है। इन लहंगों के लिए जेब भी अच्‍छी खासी ढीली करनी पड़ती है, क्‍योंकि यह लहंगे महंगे आते हैं। भारी भरकम जरी, गोटा पप्ती से सजे यह लहंगे बेहद खूबसूरत होते हैं। शादी का लहंगा एक दुल्हन के लिए उन सुनहरे पलों को यादगार बनाने का जरिया है। ऐसे में उसे संभाल कर रखना भी बहुत जरूरी हो जाता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने लहंगे को हमेशा नए जैसा रख सकती हैं। शादी के लहंगे की खूबसूरती और चमक को बरकरार रखने के लिए आपको इन टिप्‍स को अपनाना होगा।

 glow of the lehenga will continue for years just do these things inside

इसे जरूर पढ़ें: लहंगे को पहनना है स्टाइलिश अंदाज में तो देखें सोनम कपूर के यह लुक्स

लहंगे को हमेशा ड्राई क्लीन करवाएं

शादी के लिए खरीदा गया लहंगा बहुत मंहगा होता है, इसलिए इसे घर पर धोने की गलती ना करें, बल्कि इसे हमेशा ड्राई क्लीन करवाएं। आपने लहंगे को लंबे समय तक नहीं पहना है और आगे भी इसे पहनने के आसार नहीं हैं, फिर भी इसे समय-समय पर ड्राई क्लीन करावाती रहें। इससे लहंगे पर जमी धूल या गंदगी साफ हो जाएगी। लहंगें पर लगे लेबल को ध्यान से पढ़ें, इससे आपको यह पता चल जाएगा कि किस केमिकल से आपका लहंगा खराब हो सकता है, और ड्राई क्लीन करवाते समय आप दुकानदार से खासतौर पर उस केमिकल का इस्‍तेमाल ना करने की गुजारिश करें।

Recommended Video

लहंगे की तह को बदलते रहे

अगर लहंगा लंबे समय तक अलमारी में रखा हुआ है और इसे निकाला भी नहीं है तो ऐसा बिल्‍कुल ना करें, बल्कि लहंगे को बीच-बीच में अलमारी से निकालकर उसकी तह हो बदलती रहें। ध्यान रखें कि लहंगे को फोल्ड करते समय बीच में बटर पेपर जरूर लगाएं, इससे लहंगे ('मॉनसून वेडिंग' के लिए जानें इन लहंगा टिप्‍स को) का एम्ब्रॉयडरी वर्क खराब नहीं होगा। वहीं, लहंगे को मोड़कर रखते हुए इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी तरह की लापरवाही ना करें, क्‍योंकि इससे आपका लहंगा खराब हो सकता है। लहंगे को फोल्ड के निशान से बचाने के लिए हर दूसरे महीने में इसे वार्डरोब से निकालकर उलट-पलटकर रीफोल्ड करके दोबारा से रखें। लहंगे को हमेशा बाकी साड़ियों से अलग रखें।

 glow of the lehenga will continue for years just do these things inside

 

वर्क ठीक कराएं

अगर आप लहंगे को कई बार पहन चुकी हैं और इस वजह से उसकी एम्ब्रॉड्री खराब हो गई है, तो आप इसके वर्क को ठीक करवाएं। समय-समय पर इस पर किए हुए काम को भी ठीक करवाती रहें। लेकिन ध्‍यान रखें कि आप घर पर खुद से इसमें कारीगरी ना करने लगें, बल्कि इसे आप किसी दर्जी को ही दें।

 glow of the lehenga will continue for years just do these things inside

कुछ देर धूप में रखें

बारिश के मौसम में लहंगे का बहुत खास ख्‍याल रखना पड़ता है। इसलिए इस मौसम में लहंगे को नमी या गंध से बचाने के लिए लहंगे को कुछ-कुछ दिनों के अतंराल पर थोड़ी देर के लिए धूप जरूर दिखाएं। बारिश के मौसम में लहंगे को 20-25 दिनों में एक बार धूप दिखाना सही रहेगा।

 glow of the lehenga will continue for years just do these things inside

लहंगे को नमी वाली जगह पर कभी ना रखें

लहंगे को सुक्षित रखने के लिए इसे किसी ऐसी जगह रखें, जहां थोड़ी हवा लग सके, ताकि उसमें नमी ना आए, क्‍योंकि कई बार ऐसा होता है कि नमी की वजह से लहंगे में फंगस लग जाती है। आप चाहें तो इसे पेपर में लपेटकर, अलमारी में हैंग करके रखें सकती हैं।

 glow of the lehenga will continue for years just do these things inside

इसे जरूर पढ़ें: फ्रेंड की शादी में पहनना है लहंगा तो पहले देखें पलक तिवारी के यह लुक्स

लंहगे से जुड़े इन टिप्‍स को जानने के बाद अब आपको इन्‍हें लंबे समय तक वार्डरोब में रखने में कोई परेशानी नहीं होगी। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (i.pinimg.com, static.peachmode.com, cdn0.weddingwire.in, static.cilory.com, indianrani.com)