• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आपकी अलमारी में लग गया है साड़ियों का ढेर, तो बना लें ये स्टाइलिश अंब्रेला ड्रेसेस

अगर आपके पास साड़ियों का ढेर है, तो आप इसे कई स्टाइलिश अंब्रेला ड्रेसेस बना सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं। 
author-profile
Published -18 May 2022, 19:12 ISTUpdated -19 May 2022, 12:42 IST
Next
Article
old saree craft

साड़ी एक ऐसा परिधान है जिसे आप हर फंक्शन में पहन सकती हैं। इसलिए महिलाओं की अलमारी में साड़ियों की भरमार होती है, जिसमें हर तरह की साड़ियां शामिल होती हैं। हालांकि, इन साड़ियों में कुछ ऐसी साड़ियां भी शामिल होती हैं, जिसे महिलाएं बहुत कम पहनती हैं। क्योंकि ज्यादातर महिलाएं एक बार साड़ी पहनने के बाद दोबारा वियर करने से बचती हैं। ऐसे में अलमारी में कुछ साड़ियां ऐसे ही रखी रह जाती हैं और महिलाएं परेशान हो जाती हैं कि इतनी रखी हुई साड़ियों का आखिर क्या किया जाए।

अगर आपके पास भी पुरानी साड़ियों की भरमार है जिसे आप नहीं पहनती हैं, तो आप इन साड़ियों का स्टाइलिश तरीकों से दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, आप साड़ी की सहायता से आप अंब्रेला ड्रेसेस डिजाइन करवा सकती हैं जैसे- आप साड़ी से अंब्रेला कुर्ती, अंब्रेला स्कर्ट आदि बना सकती हैं कैसे आइए जानते हैं।

अंब्रेला कुर्ती-

umbrella kurti

आप अपनी साड़ी से एक अंब्रेला कुर्ती बना सकती हैं। आपको कई तरह के डिजाइन आसानी से मिल जाएंगे जैसे- अंब्रेला कुर्ती में आप स्लीव्स से लेकर कुर्ती के नेक डिजाइन, कुर्ती की लेंथ आदि। डिसाइड कर सकती हैं। इसे आप आसानी से किसी पार्टी में वियर कर सकती हैं। अंब्रेला कुर्ती बनाने के लिए सबसे पहले आपको साड़ी सेलेक्ट करनी होगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें- अपनी पुरानी हैवी साड़ियों से ऐसे बनाएं गाउन

इसके बाद आप अंब्रेला कुर्ती का डिजाइन सेलेक्ट कर लें और इसकी कुर्ती के हिसाब से कटिंग कर लें। फिर आप सबसे पहले कुर्ती की स्लीव्स, नेक को डिजाइन करें फिर साइड में सिलाई कर लें। 

अंब्रेला स्कर्ट-

Umbrella skirt

अगर आपके पास बनारसी या फिर कोई सिल्क की साड़ी है जिसे आप नहीं पहनती हैं, तो आप इससे डिजाइनर स्कर्ट बना सकती हैं। आपको कई तरह के डिजाइन आसानी से मिल जाएंगे, जिसे आप किसी भी टॉप के साथ वियर कर सकती हैं। (पुरानी साड़ी से बनाई जा सकती हैं ये 4 तरह की स्टाइलिश सलवार

इसे बनाने के लिए आप पुरानी स्कर्ट की सहायता ले सकती हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले बनारसी साड़ी पर अपना स्कर्ट रखना होगा और आपको अपनी लेंथ के हिसाब से कटिंग करनी होगी। इसके बाद, आप प्लेट लगाकर साइट से सीधे सिलाई कर सकती हैं। 

अंब्रेला टॉप-

आप कॉटन की साड़ी से स्टाइलिश और डिजाइनर टॉप बना सकती हैं। आप टॉप को नीचे से अंब्रेला या फिर स्लीव्स की सहायता से स्टाइलिश बना सकती हैं। आपको कई तरह के डिजाइन बाजार में आसानी से मिल जाएंगे लेकिन आप टॉप का कोई लेटेस्ट डिजाइन सेलेक्ट कर सकती हैं। आप साड़ी से शॉर्ट या फिर लॉन्ग टॉप बना सकती हैं। इसे आप आसानी से जींस, प्लाजो आदि के साथ डेली वियर में पहन सकती हैं। 

अंब्रेला फ्रॉक-

Umbrella frock

अगर आप ट्रेडिशनल ड्रेसेस पहनने की शौकीन हैं, तो आप साड़ी की सहायता से अंब्रेला फ्रॉक डिजाइन कर सकती हैं। जी हां,  पुरानी साड़ी से अंब्रेला फ्रॉक बनाना आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप साड़ी की सहायता से फ्रॉक पर बॉर्डर या फिर लेस लगा सकती हैं और बाहर से स्टिच करवा सकती हैं। (मम्मी की पुरानी साड़ियों का इन डिफरेंट तरीकों से करें इस्तेमाल)

इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी जैसे-अगर आप साड़ी से कुछ स्टाइलिश फ्रॉक बनाना चाहती हैं, तो आप दो कलरफुल साड़ी का इस्तेमाल कर सकती हैं।  

इसे ज़रूर पढ़ें- अपनी पुरानी साड़ी को इस तरह करें Transform, बना सकती हैं ये 4 चीजें

अब आप भी अपनी पुरानी साड़ियों को फेंकने की बजाय इस तरह स्टाइलिश ड्रेसेस बना सकती हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा। इसे लाइक और शेयर करें और फैशन से जुड़े ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Shutterstock) 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।