अगर बालों को किया है कलर्ड तो इन रखें इन टिप्स का ख्याल

By Gayatree Verma18 Dec 2017, 15:30 IST

 

अगर आप अपनी पर्सनेलिटी में थोड़ा सा बदलाव लाने के लिए बालों को कलर करवाने वाली हैं तो कुछ जरूरी बातों का ख्याल रख लें। नॉर्मली बाल कलर हो जाने के बाद खराब हो जाते हैं। जिसके कारण बालों का कलर भी सही से नहीं दिखता और बाल अच्छे भी नहीं दिखते। जिससे पर्सनेलिटी में चेंज आने के बजाय पर्सनेलिटी खराब सी हो जाती है। 

बालों के लिए अनहेल्दी होते हैं कलर 

  • कलर में कई तरह के केमिकल्स होते हैं जो बालों को खराब कर देते हैं। कई बार हेयर कलर स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालते हैं। ऐसे में अच्छा होगा कि कलर करने से पहले आप इन चीजों को ध्यान में रख लें। 
  • बड़ी उम्र की महिलाएं बालों को काले रखने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं जिससे ल्‍युकेमिया या लिम्‍फोमा होने का खतरा बढ़ जाता है। कई स्टडीज़ में इसे मूत्राशय कैंसर के खतरे से भी जोड़ कर देखा गया है। 
  • परमानेंट हेयर कलर से स्किन प्रॉब्लम की समस्या होती है। इसलिए आप परमानेंट के बजाय टेम्पररी कलर ही करायें। ये आपके लिए भी अच्छा रहेगा। क्योंकि अगर आपको बालों से कलर हटाने का मन हुआ तो उसके लिए आपको बाल कटाने नहीं पड़ेंगे।  
  • अगर आपको किसी तरह की एलर्जी की समस्या है तो अमोनियायुक्‍त डाई की जगह आप प्रोटीन युक्‍त डाई का प्रयोग भी कर सकती हैं।

तो अगर आप पर्सनेलिटी में थोड़ा बदलाव लाने के लिए बालों को कलर कर रही हैं तो साथ में इस वीडियो में दिए गए टिप्स को भी फॉलो करें। 

coloured hair care tips video big

नारियल तेल

बालों का ख्याल रखने के लिए नारियल तेल सबसे फायदेमंद तेल माना जाता है। कलर्ड बालों का ख्याल रखने के लिए भी इस तेल को बेस्ट माना जाता है। नारियल तेल के औषधीय गुण बालों की सेहत और सुंदरता को बनाए रखते हैं। साथ ही ये बालों को सॉफ्ट और शाइनिंग भी बनाते हैं। अपने औषधीय गुण के कारण नारियल तेल स्किन के लिए भी फायदेमंद जाता है। 

बालों को हल्दी रखने के लिए दो चम्मच गुनगुने नारियल तेल से बालों की हर दूसरे दिन मालिश करें। इससे बाल हमेशा हेल्दी और सॉफ्ट बने रहेंगे। 

मैयॉनीज़

मैयॉनीज़ भी बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। हेल्दी बालों के लिए मैयॉनीज़ को तीस मिनट तक बालों में लगाएं रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। 

व्हाइट विनेगर सॉल्यूशन

बालों को हेल्दी रखने के लिए व्हाइट विनेगर सॉल्यूशन काफी कारगर है। एक मग में हल्का गर्म पानी लें। फिर इसमें दो टेबलस्पून व्हाइट विनेगर मिलाकर अपने बालों को धोएं। इससे बालों में किए गए कलर की चमक लंबे समय तक बनी रहेगी।    

ऐसे ही अन्य टिप्स के बारे में इस वीडियो में विस्तार से जानें। 

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Editor: Syed Afraz