कोरोना वायरस की महामारी ने देश ही नहीं, पूरी दुनिया को प्रभावित किया है। भारत में इससे संक्रमित होने वालों की संख्या 1 लाख से भी ज्यादा हो चुकी है। इस इन्फेक्शन के चलते लोगों के रहन-सहन से लेकर हर चीज में व्यापक बदलाव आए हैं। इस संक्रामक बीमारी से बचाव के लिए लोग सोशल डिस्टेंसिंग पर काफी ध्यान दे रहे हैं। अगर शादियों की बात करें, तो हमारे देश में हमेशा से ही शादी धूमधाम से किए जाने का प्रचलन रहा है, लेकिन कोरोना वायरस से बड़ी संख्या में लोगों के प्रभावित होने के बाद अब शादियों में सिर्फ 50 लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति दी गई है। हालांकि लॉकडाउन के बाद मुमकिन है कि यह पाबंदी हट जाए, लेकिन अपनी सुरक्षा के लिए भीड़भाड़ से बचाव पर खास ध्यान दिया जाएगा। अब सिर्फ घर के बहुत करीबी रिश्तेदार ही शादियों का हिस्सा बन पाएंगे और उन्हें भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखने की जरूरत होगी। कोरोना के इन्फेक्शन फैलने के साथ ही फेस मास्क पहनना आवश्यक कर दिया गया था, यही फेस मास्क इस समय हो रही शादियों में दुल्हनों की ड्रेस का हिस्सा बन गया है। पहले के समय की दुल्हनों की तुलना में यह ट्रेंड पूरी तरह से अलग है। 

फेस मास्क ने बदला ट्रेंड

 
 
 
View this post on Instagram

Stay safe 😷 . . . #coronviruseffect #coronavirusart #keepsafe #wearmouthmask #mouthmask #southindianbride #bridewithmask @artisharma4991

A post shared by Shaila Aswal (@shailaaswalmuaofficial) onMar 22, 2020 at 7:28am PDT

 

कोरोना से पहले जो शादियां होती थीं, उनमें दु्ल्हन अपने वेडिंग डे के लिए महीनों पहले से तैयारियां करती थीं, अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए वे एक-दो महीने पहले से ही स्किन केयर ट्रीटमेंट लेना शुरू कर देती थीं, देसी उबटन लगाकर त्वचा का निखार बढ़ाने पर ध्यान देती थीं, लेकिन अब मास्क पहनने की जरूरत के चलते उन्हें अपना फेस कवर करना पड़ रहा है। दिलचस्प बात ये है कि फेस मास्क को ड्रेस से मैचिंग बनाकर एक नया फैशन ट्रेंड डेवलप हुआ है, जिसे आज के समय की दुल्हनें काफी ज्यादा पसंद कर रही हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Summer Fashion: काजोल की इन स्टाइलिश साड़ियों से लें इंस्पिरेशन और समर्स में दिखें स्टाइलिश

सब्यासाची की दुल्हन का न्यू लुक

bride new look sabyasachi design

सब्यासाची मुखर्जी देश के सबसे मशहूर फैशन डिजाइनर्स में से एक हैं। सब्यासाची अक्सर अपनी क्रिएशन्स से नए फैशन ट्रेंड सेट करते नजर आते हैं। इस लुक में उनकी दुल्हन शादी के जोड़े के साथ मैचिंग फेस मास्क में नजर आ रही है। रेड ऑर ऑरेंज कलर के शेड्स वाली हैवी एंब्रॉएड्री ड्रेस में दुल्हन का यह लुक काफी खूबसूरत लग रहा है। फेस मास्क पर गोल्डन और रेड कलर की स्ट्राइप्स दुल्हन की ड्रेस को पूरी तरह से कॉम्पीमेंट करते नजर आ रहे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: शार्ट ड्रेस में पहनना है ब्लू कलर, मौनी के इन आउटफिट से लें इंस्पिरेशन

मेहंदी की रस्म में येलो लहंगे के साथ मैचिंग मास्क

bride new look mehendi function

दुल्हन के शादी के जोड़े के साथ अलग-अलग रस्मों वाले लुक में भी नया बदलाव नजर आ रहा है। लेडीज संगीत, मेहंदी, कॉकटेल पार्टी जैसे फंक्शन्स में भी अब दुल्हनें फेस मास्क पहन रही हैं। पेशे से एंट्रेप्रिन्योर, डिजाइनर, स्टाइलिस्ट और इन्फ्लूएंसर bhavdeep kaur का भी ऐसा ही दिलचस्प लुक सोशल मीडिया पर नजर आया। इस तस्वीर में भवदीप ने येलो कलर की एंब्रॉएड्री वाली ड्रेस के साथ मैचिंग विदाउट स्लीव्स ब्लाउज और मास्क लगाया हुआ था। साथ में उनके मैचिंग झुमके और खुले बाल उनके लुक को आकर्षक बना रहे थे। 

Recommended Video

वेडिंग लुक में दिलचस्प अंदाज में नजर आईं भवदीप कौर 

 

भवदीप कौर ने कोरोना वायरस के इन्फेक्शन के बीच पूरी सावधानी के साथ शादी की रस्में निभाईं। शादी के दिन उन्होंने स्वीट हार्ट शेप ब्लाउज के साथ लाल रंग का जोड़ा पहना।  इस लुक में उनकी गोल्डन और ग्रीन कलर की ज्वैलरी परफेक्ट कंट्रास्ट क्रिएट कर रही थी। भवदीप कौर ने ना सिर्फ फेस मास्क पहनकर शादी की, बल्कि सरकार की तरफ से जारी किए गए सभी नियमों का भी पूरा पालन किया। theshaadiswag इंस्टाग्राम अकाउंट की एक पोस्ट में यह खबर दी गई। 

घर में शादी की रस्म

bride new look with face mask

भले ही अब शादियों में पहले जैसी भीड़भाड़ और ग्रैंड फंक्शन नजर ना आएं, लेकिन सेलिब्रेशन दूल्हा और दुल्हन दोनों के लिए सबसे स्पेशल रहेगा। बदली हुई परिस्थितियों में सादगी से अपने पार्टनर के साथ शादी के बंधन में बंध जाना भी अपने आप में एक अनूठी खुशी का अहसास देता है। यहां यह जोड़ा घर में शादी के सात फेरे ले रहा है। इस जोड़े ने इन्फेक्शन से बचाव के लिए मास्क लगाया हुआ है। दुल्हन और दूल्हे, दोनों ने कंफर्टेबल ड्रेसिंग रखी है और बहुत सहज तरीके से ये शादी की रस्में निभा रहे हैं। आने वाले समय में ऐसे ही कई और बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं, जो आज के दौर के फैशनपरस्त लोगों को निश्चित रूप से प्रभावित करेंगे।

अगर आपको यह खबर अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। फैशन से जुड़ी अन्य अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Courtesy: Instagram(@wed.book, kaleeralover)