• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial

शादी के दौरान हर bride को इन गलतियों से बचना चाहिए

अगर अपनी शादि के दिन सबसे सुंदर दिखना है तो इन गलतियों को करने से बचें। 
Published -09 Nov 2017, 12:35 ISTUpdated -09 Nov 2017, 12:45 IST
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -09 Nov 2017, 12:35 ISTUpdated -09 Nov 2017, 12:45 IST
Image Courtesy: Pinterestbridal mistakes which we have to did not do article image

हर लड़की का सपना होता है कि वो अपनी शादी में graceful दिखे। उस दिन सबकी निगाहें दुल्हन पर टिकी होती हैं... तो अच्छा है कि उस दिन का मेकअप पूरी सावधानी से करें। ऐसा कहकर हम आपको डरा नहीं रहे, बल्कि सतर्क कर रहे हैं। क्योंकि शादी के लिए तैयार होते वक्त ब्राइड्स कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं जिससे उनके लुक की सुंदरता पूरी तरह खत्म हो जाती है। कई बार तो इन गलतियों के कारण उनका सब मजाक भी उड़ाते हैं। तो अगर ऐसी गलतियों से बचना है औऱ उस दिन center of attraction बनना है तो इन गलतियों को करने से बचें।

1अपने basics का रखें ध्यान

Image Courtesy: Pinterest
bridal mistakes which we have to did not do inside

शादी की शॉपिंग करने के दौरान हम कई बार कुछ जरूरी और आसान चीजों को ही इग्नोर कर देते हैं। जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। अपना शादी का जोड़ा खरीदने से पहले अच्छे से सोच लें। जरूरी नहीं है कि जो लहंगा दुकान में अच्छा लगे वो आप पर भी अच्छा लगे। अगर आपको अपना शादी का जोड़ा दर्जी से सिलवाना है तो एक timeline को follow करें। क्योंकि फीटिंग कराने में भी टाइम लगता है इसलिए डिज़ाइनर्स को पहले बताना जरूरी होता है। अपनी ज्वैलरी को कम से कम कुछ महीने पहले प्लान कर लें। मेकअप आर्टिस्ट को अपनी ब्यूटी लुक की रेफरेंसेस टाइम पर दे दें। हमेशा बने-बनाए पैकेजेस को ना चुनें। अपना मेकअप प्लान को कस्टमाइज़ करवाएं। 

2समय को ध्यान में रखें

Image Courtesy: Pinterest
bridal mistakes which we have to did not do inside

अपनी शॉपिंग हमेशा टाइम पर शुरू करें। सामान्य तौर पर वेडिंग शॉपिंग तीन महीने पहले ही शुरू हो जानी चाहिए ताकि आपके पास कपड़े चुनने का पूरा टाइम और ऑप्शन्स हो। या फिर अगर आप अपना शादि का जोड़ा सिलवाने वाली हैं तो डिज़ाइनर को कम से कम चार या पांच महीने पहले ही ऑर्डर दे दें जिससे की खरीदने के दौरान अगर फीटिंग्स में कुछ गलती होती है तो उसे समय रहते आप बदलाव करा पाएं। शादी का जोड़ा सिलवाने के लिए सबसे ज्यादा प्लानिंग की जरूरत होती है। किसी सामान्य दर्जी या फिर डिज़ाइनर के पास जाने से पहले अपनी research अच्छे से कर लें। क्योंकि शादी का जोड़ा सबसे सुंदर और अलग होना चाहिए।

Read More: इस तरह से थकी हुई आंखों को तरोताज़ा बनाएं और दिखें पार्टी में सबसे हॉट

3अपनी waxing टाइम पर करें

Image Courtesy: Shutterstock
bridal mistakes which we have to did not do inside

Waxing एक ऐसी चीज है जिसका ध्यान आपको खास तौर पर रखना चाहिए। Waxing हमेशा शादी के तीन-चार दिन पहले करवानी चाहिए ताकि waxing से जो भी हल्के-फुल्के घाव होते हैं वो तीन-चार दिन में ठीक हो जाएं। वैसे भी अपनी स्किन को heal-up होने के लिए टाइम देना जरूरी होता है। ये इसलिए भी एक अच्छा आइडिया है ताकि मेहंदी और हल्दी के रस्मों के दौरान कोई घाव और सेप्टिक आपके बॉडी पर ना हो। किसी टाइप की urgency के लिए एक trimmer, wax strips या epilator अपने साथ रखें। 

4अपने makeup artist को पहले ही कर दें brief

Image Courtesy: Pinterest
bridal mistakes which we have to did not do inside

इंडिया में ब्राइडल मेकअप के बहुत कम ट्रेंडस हैं। आम तौर पर लड़कियां एक्सपेरिमेंट करने से डरती हैं। लेकिन फिर भी अपने makeup artist को टाइम पर सबकुछ बताना जरूरी है। ब्राइडल मेकअप करने के दौरान makeup artist के लिए सबसे बड़ी स्ट्रगल होती है, स्किन टोन को समझना और उसके अनुसार मेकअप करना। अगर आपको अपने कंफ्यूज़न को दूर करना है तो पहले ही अपने makeup artist के साथ makeup की प्लानिंग कर लें। इससे आपको भी और आपके makeup artist को अंत में हड़बड़ाने की जरूरत नहीं होगी। कुछ बेसिक टिप्स आप फॉलो कर सकती हैं। 

  • अपने मेकअप को overdo ना करें।
  • क्लासिक रेड लिपस्टिक हर किसी पर अच्छी लगती है। 
  • भारी-भरकम जूड़ों का हेयरस्टाइल ना ही बनाएं तो अच्छा रहेगा। क्योंकि जूड़ा बड़ा होता है तो सर पर दुपट्टा रखने में मुश्किल होती है।  

5अपने बज़ट को करें कंट्रोल

Image Courtesy: Pinterest
bridal mistakes which we have to did not do inside

शादी का सबसे अच्छा जोड़ा चुनना और सबसे अच्छी मेहंदी लगाने वाले को बुक करना सबसे मुश्किल काम होता है। क्योंकि वेडिंग सीज़न में इनकी मांग बहुत बढ़ जाती है जिससे इनके नखरे भी बढ़ जाते हैं। और इन नखरों को कम करने के लिए कई बार आपका बजट कंट्रोल से बाहर निकल जाता है। जिस तरीके से एक शादी में venue और food का बजट तय होता है उसी तरीके से आप अपने स्टाइल का बजट भी लिमीटेड रखेँ। टाइम के साथ-साथ लड़कियां जिस तरीके से शॉपिंग करती हैं वो भी बदल रहा है। ऐसे ब्राइडल पीसेस चुनें जिनको आप सालों-साल पहन सकें।

6करें अपने weight को मेंटेन

Image Courtesy: Pinterest
bridal mistakes which we have to did not do inside

दुल्हन का weight हमेशा उसके स्टाइल में ग्रहण लगाने का काम करता है। इसलिए शादी के पंद्रह दिन पहले से ही weight को मेंटेन रखने की कोशिश करें। हमारा बोलने का मतलब है कि weight कम करने की कोशिश ना करें और ना ही उसे बढ़ने दें। क्योंकि शादी के पंद्रह दिन पहले आपका जोड़ा सिल कर आ जाता है। ऐसे में वजन कम हो जाने और बढ़ जाने पर ड्रेस को पहनने में मुश्किल हो सकती है। अपना ब्राइडल जोड़ा चुनने से पहले सीज़न का ध्यान रखें। सर्दियों में हमेशा भारी फेब्रिक जैसे velvet, ज़री या फिर ज़रदोज़ी वाले लहंगे चुनें। और गर्मियों में ह्लके-फुल्के फेब्रिक जैसे कि chiffon, net और  tulle का लहंगा चुनें। 

Read More: इस वेडिंग सीज़न रेड कलर की लिपस्टिक से हो गये है bore तो try ये नए लिप कलर्स