पारो और देवदास के प्यार को ऐश्वर्या राय और शाहरुख खान ने पर्दे पर देवदास के जरिए उतारा तो दर्शक मंत्रमुग्ध होकर बस देखते रह गए। फिल्म में भले ही देवदास पारो को नहीं पा सके, लेकिन एक-दूसरे के लिए इनके इमोशन्स, इनके प्यार के बीच आने वाली मुश्किलें और चंद्रमुखी (माधुरी दीक्षित) का देवदास को सहारा देना जिस खूबसूरती से फिल्माया गया, वह आज भी लोगों के जेहन में उसी तरह ताजा है, जैसे कि यह फिल्म आज ही रिलीज हुई हो। भव्य सेट्स पर फिल्माई गई प्यार की कभी ना भूलने वाली दास्तां को आज 17 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर आज हम ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित के उन रॉयल ड्रेसेस की बात करेंगे, जिन्हें देश की करोड़ों महिलाओं ने पसंद किया। 

ब्लू कलर की साड़ी में ऐश्वर्या राय दिखी रॉयल 

aishwarya rai in blue saree inside

ऐश्वर्या राय ने फिल्म में ब्लू कलर की यह साड़ी पहनी थी। इस साड़ी पर बनी बूटियां, हैवी एंब्रॉएड्री और फुल स्लीव्स ब्लाउज में ऐश्वर्या राय ने पूरी तरह से राजसी लुक दिया। इसके साथ चोकर और बड़ा हार, माथे पर बिंदिया, मांग में सिंदूर, हाथों और पैरों में आलता दिखा रहा है कि वह किसी बड़े खानदान की बहू बन चुकी हैं। 

ऐश्वर्या राय इस फिल्म में पूरी तरह से अलग लुक में नजर आईं थीं। इसकी एक खास वजह यह थी कि उनके लुक को स्पेशल बनाने के लिए फैशन डिजाइनर नीता लूला और संजय लीला भंसाली ने काफी मशक्कत की थी। ये दोनों कोलकाता गए थे और 600 साड़ी खरीद कर लाए थे, जिन्हें मिक्स और मैच करके बिल्कुल नए लुक क्रिएट किए गए थे।

इसे जरूर पढ़ें: ऐश्वर्या राय बनना चाहती हैं डायरेक्टर, और भी एक्ट्रेसेस कर रही हैं एक्सपेरिमेंट

ब्लैक कलर की हैवी साड़ी में ऐश्वर्या दिखीं बला की खूबसूरत

aishwarya rai in black saree inside

बंगाली स्टाइल में पहनी इस ब्लैक कलर की साड़ी के साथ ऐश्वर्या राय ने हैवी ज्वैलरी कैरी की थी। उनका यह ट्रडीशनल लुक इंडियन वुमन को बेहद खूबसूरती से पेश करता है। जाहिर सी बात है कि इस हैवी साड़ी को पहनना और उस पर ये ज्वैलरी पहनकर ऐश्वर्या के लिए किरदार निभाना आसान नहीं रहा होगा, लेकिन उनके चेहरे पर बिखरी मुस्कान बताती है कि उन्होंने कितनी सहजता से अपना किरदार निभाया। 

ऐश्वर्या राय की साड़ियां सिंपल कॉटन और ढाका के कॉटन से तैयार की गई थीं। इन साड़ियों पर ट्रडीशनल मोटिफ और बॉर्डर आसानी से ध्यान आकर्षित करते हैं, फिर चाहें वह Kantha work हो या फिर पारंपरिक रूप से स्ट्राइप बॉर्डर वाला Chudipaard या फिर ओवल-ऑल चेक साड़ी वाला लुक।

 

 

ऐश्वर्या ने पूरी शिद्दत से निभाया पारो का किरदार

aishwarya rai devdas look 

इस रेड कलर की साड़ी और उसके साथ कंट्रास्ट कलर के ब्लू ब्लाउज में ऐश्वर्या राय बहुत ज्यादा खूबसूरत लगी थीं। पारो के किरदार को कामयाब बनाने में उनकी इन खूबसूरत ड्रेसेस ने भी अहम भूमिका निभाई थी। 

शादी के बाद पारो 6 मीटर वाली साड़ियों की बजाय 8-9 मीटर वाली साड़ियों में नजर आईं। एक और खास बात ये है कि लुक्स को ऑथेंटिक बनाने के लिए सभी ड्रेप्स में लगभग तीन घंटों का समय लगता था। और हर बार किसी सीन के लिए शूटिंग के लिए दोबारा तैयार होने में भी उतना ही समय जाता था, ताकि लुक को पूरी तरह से एक जैसा रखा जाए और दर्शकों की फिल्म देखनी की कंटीन्यूटी ब्रेक ना हो। इस फिल्म की कॉस्ट्यूम्स के जरिए क्रिएट किए बेजोड़ लुक्स के लिए अबु जानी और संदीप खोसला ने नेशनल अवॉर्ड भी जीता था।    

aishwarya rai with madhuri dixit nene bollywood actresses

मन डोला रे डोला

aishwarya rai with madhuri dixit in devdas inside

माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय देवदास में दोनों को ही इतनी खूबसूरती से पेश किया गया कि महिलाएं इनके स्टाइलिश लुक्स की फैन बन गईं। खासतौर पर 'डोला रे डोला' गाने में दोनों की मैचिंग वाली व्हाइट साड़ी और उस पर रेड ब्लाउज, गले में चोकर, मांग-टीका में इनका लुक कमाल का था। इस गाने को बेहद भव्य तरीके से फिल्माया गया था। माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय की साड़ियों के साथ-साथ इनके डांस स्टेप्स और इनका जोश भी गाने में देखते ही बनता था। 

इसे जरूर पढ़ें: शिल्पा शेट्टी ने पिंक कलर की साड़ी में बांधा समां, इन एक्ट्रेसेस ने भी अपने साड़ी लुक्स से जीता दिल 

ग्रीन कलर की हैवी एंब्रॉएड्री ड्रेस में माधुरी दीक्षित ने किया इंप्रेस

madhuri dixit in green lehenga inside

माधुरी दीक्षित ने इस फिल्म में चंद्रमुखी का किरदार निभाया, जो देवदास के पारो के लिए प्यार से काफी ज्यादा प्रभावित होती है। इस ग्रीन कलर की ड्रेस में माधुरी दीक्षित पर जो गाना फिल्माया गया था, वह भी अपने समय में खूब चर्चित हुआ था। 'ये किसने हमपे हरा रंग डाला' - ये गाना फिल्म की सिचुएशन के हिसाब से पूरी तरह मुफीद था। इसमें हरे रंग की ड्रेस में माधुरी दीक्षित की खुश और खूबसूरती दोनों बेहतरीन तरीके से सिल्वर स्क्रीन पर दिखाए गए थे। 

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चंद्रमुखी के किरदार के लिए माधुरी दीक्षित की एक कॉस्ट्यूम 30 किलोग्राम की और दूसरी 16 किलोग्राम की थी और इन दोनों ही कॉस्ट्यूम्स में बारीक एंब्रॉएड्री और गजब की क्रिएटिविटी दिखाई गई थी। 

madhuri dixit as chandramukhi

चंद्रमुखी के किरदार में माधुरी दीक्षित ने बनारसी साड़ी, ब्रोकेड और सिल्क ड्रेसेस को खूबसूरती से ड्रेप किया। अगर आप चंद्रमुखी के लुक पर गौर करें तो इसमें कोलकाता के 1930 और 1940 के एंब्रॉएड्री वाले ब्लाउजेस की झलक मिलती है। माधुरी दीक्षित की फिल्म में भले ही छोटी भूमिका थी, लेकिन अपनी स्क्रीन प्रजेंस और एलीगेंस से उन्होंने दर्शकों का दिल जीत लिया। चंद्रमुखी के किरदार में वह पूरी तरह से सजी-संवरी नजर आईं, लेकिन हर जगह उन्होंने अपनी डायलॉग डिलीवरी से महिलाओं को इमोशनल कर दिया। 

इस फिल्म में ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित के लुक्स को आज भी काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। जाने-माने फैशन डिजाइनर्स अबु जानी और संदीप खोसला ने फिल्म में ऐश्वर्या और माधुरी दीक्षित के लुक्स को रियलिस्ट रखने के लिए गोल्ड और जड़ाऊ ज्वैलरी का इस्तेमाल किया था। इस फिल्म में उनके बेहतरीन लुक्स की जितनी तारीफ की जाए, कम ही है। इन दोनों का रॉयल लुक ऐसा है, जिसे हमेशा ही पसंद किया जाएगा।