ब्रा हम लड़कियों के लिए एक नेसेसिटी है। सही साइज और सही फिट ढूंढने के बाद हम लोगों के लिए दूसरे कई इश्यू होते हैं। कभी नेकलाइन्स दिख रही हैं, कभी किसी ड्रेस में ब्रा की शेप नजर आ रही है, कभी स्ट्रैप बाहर दिख रहे हैं और पता नहीं किन-किन समस्याओं से हम जूझते हैं। हालांकि शुक्र बस इस बात का है कि अब कुछ चीजों को हम हैंडल कर सकते हैं, क्योंकि हमें कुछ जरूरी ट्रिक्स और हैक्स समझ आने लगे हैं। ऐसे ही अगर कुछ ब्रा के हैक्स आपको पता हो, तो आपके लिए भी काफी आसानी हो सकती है।  

पुरानी ब्रा को बैकलेस में बदलें

backless bra bra hacks

आपको बस इतना करना है कि जहां स्ट्रैप का निचला भाग बैक से मिलता है और जहां से बैक कप से मिलती है, उसे कट कर लें। आपके पास दो स्ट्रैप्स के साथ ब्रा के कप बचे रहेंगे। फिर आप स्ट्रैप के बॉटम को कपों के नीचे से से सिल सकती हैं और आपकी पुरानी ब्रा बैकलेस बन जाएगी। अब आप इसे जब मर्जी चाहें पहन सकती हैं।

केज ब्रा बनाने के हैक्स

caged bra bra hack

आपने देखा होगा लड़कियां आजकल बैकलेस की जगह केज्ड ब्रा बहुत पसंद करती हैं। आप भी इसे बना सकती हैं, इसके के लिए, एक स्ट्रैपलेस ब्रा और तीन इलास्टिक पीस लें। आप ब्रा के ओरिजिनल बैक को काट दीजिए और ध्यान रखें कि दोनों तरफ लगभग एक इंच छोड़ दें। अब बस इलास्टिक को पीछ बैक वाली जगह पर सिल दीजिए, हो गई आपकी केज ब्रा भी तैयार।

ब्रा स्ट्रैप छुपाने के लिए

जब कभी टैंक टॉप (टैंक टॉप को अलग-अलग तरीके से स्टाइल करने के तरीके) पहना हो और अचनाक स्ट्रैप्स दिखने लगे तो कितना खराब लगता है। अगर आपको भी बार-बार ब्रा टैंक टॉप के अंदर करने में परेशानी होती है, तो आप यह तरीका अपना सकती हैं। आपको बस अपने टैंक टॉप में एक छोटा सा स्टिच बटन लगाना है, ताकि आपके स्ट्रैप्स बाहर न निकले। वहीं अगर इमरजेंसी में कोई जुगाड़ ढूंढ़ रही हैं, तो अपने स्ट्रैप्स को पीछे से पकड़कर उसमें पेपर पिन लगा सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें :बैकलेस गाउन पहनना हो या स्लीवलेस क्रॉप टॉप, यह ब्रा हैक्स करेंगे आपकी सारी प्रॉब्लम सॉल्व

सिलिकॉन पैड का करें इस्तेमाल

silicon pad for bra

दिन भर ब्रा पहनकर कंधों में जो दर्द और निशान हमें पड़ते हैं, उसे बता पाना भी मुश्किल है। इससे बचने के लिए आप स्ट्रैप के नीचे सिलिकॉन पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं। वे स्ट्रैप टगिंग के कारण होने वाले दबाव से राहत देते हैं, और आपकी स्किन पर किसी तरह के निशान भी नहीं पड़ते हैं। इसके अलावा अगर यह परेशानी आपको अक्सर हो रही है, तो ऐसा भी हो सकता है कि आपकी ब्रा की फिटिंग सही नहीं है। सही फिट वाली ब्रा लें, ताकि आपको इस दर्द से गुजरना न पड़े।

इसे भी पढ़ें :ये साइन बताते हैं कि आपको अब बदल देनी चाहिए अपनी ब्रा

स्ट्रैपलेस ब्रा के लिए

bra hacks strapless bra

स्ट्रैपलेस ब्रा के साथ एक परेशानी होती है कि उन्हें बार-बार आपको एडजस्ट करना पड़ता है। इसके लिए एक रेगुलर ब्रा का स्ट्रैप लें और इसे अपनी ब्रा के पीछे एक तरफ लगा दें। अब इसे बैक से लाते हुए दूसरी तरफ अपनी ब्रा के पिछले हिस्से पर लगाएं। इससे आपकी ब्रा स्ट्रैपलेस भी रहेगी और बार-बार आपको उसे एडजस्ट भी नहीं करना पड़ेगा।

वॉशिंग मशीन में न धोएं

never wash bra in washing machine

यह हैक नहीं मगर एक जरूरी टिप है कि हमें अपनी महंगी ब्रा को कभी भी वॉशिंग मशीन में नहीं धोना चाहिए। मशीन में वह जल्दी खराब हो सकती हैं और उनके पैडेड फॉर्म्स खराब हो सकते हैं। इसके बजाय, अपनी ब्रा को धोने से पहले एक खास प्लास्टिक बॉल में डाल देना चाहिए, ताकि उसकी शेप खराब न हो। वहीं अपनी ब्रा को कभी भी ड्रायर में नहीं सुखाना चाहिए।

ब्रा से जुड़े ऐसे और भी हैक्स और ट्रिक्स हैं जो आपको मालूम होनी चाहिए और हम समय-समय पर आपको ऐसे हैक्स के बारे में बताते रहेंगे। हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: