Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इस स्कीम में अप्लाई करने पर महिलाओं को मिलेगा बैंकिंग सेक्टर में रोजगार

    इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप बीसी सखी योजना में अप्लाई करके कई फायदे उठा सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-11,11:36 IST
    Next
    Article
    UP BC SAKHI YOJANA  ONLINE REGISTRATION

    केंद्र सरकार और देश की कई राज्य सरकार समय-समय पर कई सारी योजनाएं शुरू करती रहती हैं। इन योजनाओं से लोगों को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। यूपी सरकार ने बीसी सखी योजना को अपने राज्य में शुरू किया है ताकि महिलाओं की आर्थिक हो पाए। आपको बता दें कि इस योजना से महिलाओं को कई तरह के लाभ मिलेंगे। इस योजना का लाभ महिलाएं कैसे उठा सकती हैं इसके बारे में हम आपको इस लेख में बताएंगे। 

    क्या है बीसी सखी योजना?

    WHAT IS UP BC SAKHI YOJANA

    यूपी सरकार के द्वारा साल 2020 में इस योजना को शुरू किया गया था और इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं डिजिटल मोड के माध्यम से लोगों के घर पर बैंकिंग सेवाएं और पैसे का लेनदेन करती हैं। जिससे ग्रामीण लोगों को भी बैंक की सुविधाएं मिलती हैं और महिलाओं को भी रोजगार भी मिलता है।

    इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ-साथ योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर बैंकिंग सेवाएं लोगों को मिल पाती है। 

    इस योजना से महिलाओं को लाभ

    आपको बता दें कि महिलाओं को इस योजना से रोजगार तो मिलेगा ही साथ में सरकार हर माह 4 हजार रुपये भी उन्हें आर्थिक मदद के रूप में प्रदान करेगी। आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत जो महिलाएं काम करेंगी उन्हें  बैंक से भी लेनदेन पर कमीशन मिलेगा।

    इसे जरूर पढ़ें- इस योजना में सरकार देगी 50 हजार रुपये, ऐसे करें अप्लाई

    कैसे करें अप्लाई?

    सबसे पहले आपको बता दें कि इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपके पास यूपी का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। साथ ही आपको इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का यूज करना भी आना चाहिए। इसके अलावा आपको बैंकिंग से जुड़ी हुई जानकारी भी होनी चाहिए।

    आपको बता दें कि अगर आप इस योजना में अप्लाई करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको बीसी सखी योजना के ऐप को डाउनलोड करके उस पर अप्लाई करना होगा और अपना फोन नंबर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद अपनी बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करके आपको पूछी गयी सारी जानकारी को सही से फॉर्म में भरना होगा।

    इसे जरूर पढ़ें- Pradhan Mantri Shram Maan Dhan Yojana: मात्र 55 रुपये के निवेश पर मिलेंगे पेंशन में 36 हजार रुपये, तुरंत करें अप्लाई

    फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और सारे फॉर्म में कुछ डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा और इसके बाद कुछ प्रश्नों के उत्तर सही से भरने होंगे। इसके बाद आपका इस योजना में सिलेक्शन हुआ है या नहीं इसका आपको मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। 

    इस प्रकार से आप इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    image credit- freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।