• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

स्किल्स की कमी ही नहीं, इन कारणों से भी जॉब में मिलता है रिजेक्शन

अगर आपको बार-बार जॉब में रिजेक्शन का सामना करना पड़ रहा है, तो इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -18 May 2022, 21:25 ISTUpdated -19 May 2022, 15:16 IST
Next
Article
tips to get good job in hindi

हम सभी अपनी जिन्दगी में आगे बढ़ना चाहते हैं और करियर में कुछ अच्छा करना चाहते हैं। लेकिन इसके लिए एक अच्छी जॉब मिलना भी जरूरी होता है। हर किसी का सपना होता है कि वह अपनी फील्ड में किसी स्थापित और बड़ी कंपनी के साथ काम करे। अमूमन लोग एक अच्छी जॉब पाने के लिए खुद पर वर्क करते हैं और अपने स्किल्स को शॉर्प करते हैं। लेकिन कभी-कभी होता है कि ज्ञान, एक्सपीरियंस व योग्यता होने के बाद भी व्यक्ति एक अच्छी जॉब पाने से चूक जाता है। ऐसे में उसे समझ नहीं आता है कि आखिर गलती क्या हो गई।

यकीनन किसी भी जॉब के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता व अनुभव बहुत महत्व रखता है। लेकिन इसके अलावा भी ऐसे कई कारण होते हैं, जो आपको एक अच्छी जॉब दिलवाने में मदद करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिसके कारण एक व्यक्ति के पास स्किल्स होते हुए भी वह एक अच्छी जॉब पाने से चूक जाता है-

अप्रोच ना होना

resume

यह जॉब रिजेक्शन का एक ऐसा कारण है, जिसे हम भले ही कितना भी नजरअंदाज करें, लेकिन वास्तविकता को झुठलाया नहीं जा सकता। कभी-कभी अच्छे कनेक्शन या अप्रोच ना होने के कारण व्यक्ति को जॉब नहीं मिल पाती है। आपने शायद देखा होगा कि अगर एक जॉब के लिए दो कैंडिडेट रिज्यूमे देते हैं, तो जिसकी अप्रोच या कनेक्शन अच्छे होते हैं, उसे ही उस जॉब में प्राथमिकता मिलती है। वहीं, दूसरे व्यक्ति को रिजेक्शन का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उस व्यक्ति की कोई गलती ना होने पर भी उसे हर्जाना भुगतना पड़ता है।

जॉब के अनुसार रिज़्यूमे ना होना

how to wrote good resume

भले ही आपमें कितने भी गुण हों, लेकिन किसी भी जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले आपको यह जरूर देखना चाहिए कि आपका रिज्यूमे जॉब के अनुसार उपयुक्त है या नहीं। दरअसल, हर जॉब की अपनी कुछ डिमांड होती हैं और जब आप किसी भी कंपनी में अपना रिज्यूमे भेजते हैं, तो एचआर कंपनी यह देखती है कि आपके स्किल्स उस जॉब की जरूरतों को पूरा करते हैं या नहीं। इसलिए सिर्फ एक ही रिज्यूमे बनाकर अलग-अलग कंपनियों में भेजने से हो सकता है कि आपके हाथ निराशा ही लगे।

इसे भी पढ़ें: नए साल से पहले पाना चाहती हैं मनचाही नौकरी, तो अपनाएं ये तरीके

इंटरव्यू की सही तरह से तैयारी ना करना

जॉब पाने के लिए इंटरव्यू क्लीयर करना बेहद आवश्यक होता है। लेकिन कभी-कभी कुछ लोग इंटरव्यू में घबरा जाते हैं या फिर उसका सही तरह से जवाब नहीं दे पाते हैं। इंटरव्यू में आत्मविश्वास की कमी और प्रश्नों का सही उत्तर न दे पाने के कारण उन्हें जॉब नहीं मिल पाती है। हो सकता है कि आपका रिज्यूमे बेहद प्रभावशाली हो और आप में जॉब के अनुसार सटीक गुण भी हों, लेकिन अगर आप इंटरव्यू की सही तरह से तैयारी नहीं करते हैं, तो इससे आपको जॉब मिलते-मिलते रह जाती है। (जॉब इंटरव्यू के लिए इन बातों का रखें ध्यान)

इसे भी पढ़ें: नई नौकरी ढूंढते वक्त होने लगी है टेंशन, तो नॉर्मल रूटिन में शामिल करें ये 7 काम

हाव-भाव पर ध्यान ना देना

 how to get good job

जब आप इंटरव्यू के लिए जाते हैं, तो सिर्फ सवालों के जवाबों की तैयारी करना ही पर्याप्त नहीं होता है, बल्कि आवश्यक है कि आप अपने हावभाव पर भी उतना ही ध्यान दें। अगर आप पर्याप्त आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू देने के लिए नहीं जाते हैं, तो इससे आपका नेगेटिव इंप्रेशन पड़ सकता है और आपको जॉब खोनी पड़ सकती है। (महिलाओं के लिए एडवेंचरस प्रोफेशन)

तो अब आप इन छोटे-छोटे टिप्स पर ध्यान दें और एक अच्छी जॉब के साथ अपने करियर में ग्रोथ करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

 

Image Credit- Freepik, Pexels

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।