• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

UPSC परीक्षा में 5 बार फेल होने के बाद भी नहीं मानी हार, IRS  अफसर बन किया कमाल

असफलता के बाद लोग निराश होकर हार मान लेते हैं। लेकिन कुछ हार से सीख लेकर इतिहास रच देते हैं।
author-profile
Published -04 Aug 2022, 12:54 ISTUpdated -04 Aug 2022, 13:05 IST
Next
Article
who is namita sharma story

UPSC की परीक्षा देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। परीक्षा में सफल होने के लिए Aspirants सालों-साल मेहनत करते रह जाते हैं, इसके बावजूद मात्र कुछ लोग ही परीक्षा में सफल हो पाते हैं। कड़ी मेहनत करने के बाद भी कई बार असफल होने की वजह से लोगों का मनोबल टूट जाता है, लेकिन आईआरएस नमिता शर्मा की कहानी इससे बिल्कुल अलग है। UPSC की 5 परीक्षाओं में असफल होने को के बावजूद नमिता ने आखिरी प्रयास तक हार नहीं मानी और आखिरकार अपने 6ठें प्रयास में खून-पसीना बहाकर सफलता हासिल की। आइए आज के लेख में जानें उनकी इंस्पायरिंग कहानी। 

कौन हैं नमिता शर्मा?

irs namita sharma inspiring story

नमिता शर्मा बैच 2020 की आईएएस ऑफसर हैं। दिल्ली की रहने वाली नमिता ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद नमिता शर्मा ने यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने का फैसला किया।

IRS नमिता शर्मा UPSC परीक्षा के 5 प्रयासों में असफल हो गई थीं। इसमें से 4 बार वो प्रीलिम्स परीक्षा भी क्लियर नहीं कर पाई थीं। तब उन्हें समझ में आया कि वे पढ़ाई तो बहुत कर रही हैं लेकिन वो इसके बावजूद भी असफल रह गईं। असफल होने के बाद भी नमिता ने हार नहीं मानी बल्कि दोगुनी मेहनत करने का फैसला लिया और परीक्षा क्वालीफाई की। 

इसे भी पढ़ें- IAS ने शेयर किए यूपीएससी क्लियर करने के 5 टिप्स, आप भी पढ़ें

5वें अटेंप्ट में भी हुईं असफल

namita sharma story

नमिता अपने 5वें प्रयास में भी असफल रहीं। उन्होंने मेंस तो क्वालीफाई कर लिया, लेकिन इस बार इंटरव्यू में पीछे रह गईं। फाइनल लिस्ट में अपना नाम न देखकर उन्हें बहुत निराशा हुई, लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी।

आखिरी अटेंप्ट में कर दिया कमाल

.यह नमिता शर्मा का आखिरी अटेंप्ट था। तब उन्होंने अपनी तैयारी का तरीका बदल दिया और मेहनत में जुट गईं। साल 2018 में उन्होंने अपना 6ठां अटेंप्ट दिया, जिसमें उन्होंने 145वीं रैंक हासिल कर ली।

नमिता शर्मा ने UPSC परीक्षा अपनी स्ट्रैटेजी सोशल मीडिया पर शेयर की है। जिसमें अन्य उम्मीदवारों को काफी फायदा मिल सकेगा। उनका मानना है कि इस परीक्षा में सफल होने के लिए टाइम मैनेजमेंट समझना और सही स्ट्रैटेजी बनाना बेहद जरूरी है।

इसे भी पढ़ें- श्रुति शर्मा ने सिविल सेवा परीक्षा में किया टॉप, पहले 4 स्थानों पर महिलाओं का बोलबाला

आईआरएस नमिता शर्मा है इंस्पिरेशन

namita sharma inspiring story who got failed in five attempts

आईआरएस नमिता शर्मा आजकल के Aspirants  के लिए इंस्पिरेशन से कम नहीं हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 45 हजार से ज्यादा और फॉलोअर्स हैं। नमिता की यह कहानी हमें बताती है कि हार मानना सबसे बेकार फैसला होता है, मेहनत से सब कुछ संभव है।

तो यह थी नमिता की कहानी, जो सभी aspirants को प्रेरित करती है। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।