फोन की स्टोरेज कहीं ज्यादा भर ना जाए इसलिए हम अपनी फालतू चीजों को डिलीट कर देते हैं। पर कई बार ऐसा होता है कि गलती से हम कोई जरूरी चीज भी डिलीट कर देते हैं। ऐसे में अगर आपने व्हाट्सएप से कोई फोटो डिलीट कर दी है और अब आप उसे वापस पाना चाहते हैं, तो इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपनी जरूरी फोटोज वापस पा सकते हैं।

 शायद आपको यह पता न हो कि व्हाट्सएप के सर्वर पर मल्टीमीडिया फाइल्स 30 दिन तक स्टोर रह जाती हैं। ऐसे में आप डिलीट करने के 30 दिन के भीतर कोई भी फोटो वापस पा सकते हैं, लेकिन अगर तीस दिन से ज्यादा का वक्त हो जाए तो वो फोटोज वापिस नहीं आएंगी। तो अगर आपकी फोटो को डिलीट हुए 30 दिन से कम हुए हैं तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके फोटो को रिकवर कर सकते हैं। आइए जानते हैं वो आसान स्टेप्स।

मोबाइल फोन से इस तरह करें फोटो रिकवर- 

how to recover whatsapp images

  • अपनी डिलीट की हुई फोटो पाने के लिए सबसे पहले आप अपने व्हाट्सएप को मोबाइल से इंस्टॉल करें।
  • इसके बाद अपने मोबाइल में व्हाट्सएप को दोबारा इंस्टॉल करें, जिससे आपके नंबर को वापिस रजिस्टर किया जा सके। 
  • इसके बाद आप व्हाट्सएप को रजिस्टर कर लें और अपने व्हाट्सएप डाटा को रिकवर करने के लिए रिकॉर्ड का ऑप्शन सिलेक्ट करें। 
  • आपको बता दें कि यहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे-

रिस्टोर
स्किप

  • आप रीस्टोर के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने डिलीट किए हुए सारे फोटोज और वीडियोज( का डेटा वापस ले सकते हैं।

तो इन आसान स्टेप्स के साथ आपकी सभी फोटोज रिकवर हो जाएंगी। पर ध्यान दें कि आपने पुरानी चैट से उस पोस्ट को डिलीट ना किया हो, वरना आप चैट रिकवर नहीं कर पाएंगे

इसे भी पढ़ें - किसे करवाना चाहिए कैसा हेल्थ इंश्योरेंस, जानें ये जरूरी जानकारी

व्हाट्सएप वेब की मदद से रिकवर करें फोटोज-

how to restore photos from whatsapp

अगर फोन से कुछ दिक्कत हो रही हो तो आप व्हाट्सएप का भी इस्तेमाल करके फोटो को रिकवर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं डिलीट फोटो को स्टोर करने का आसान तरीका। 

रिकवर करने का तरीका- 

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर से व्हाट्सएप वेब में लॉग इन करें। जिसके लिए क्यूआर कोड की मदद से अपने लैपटॉप पर व्हाट्सएप कनेक्ट करें। इस तरह से आप लॉग इन हो जाएंगे, जिसके बाद आप चैट के ऑप्शन पर जाएं।
  • चैट के अंदर आपको फाइल आइकन मिलेगा, जिसके बाद आपको क्लिप डिजाइन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप फोटो और फाइलों के आइकन पर क्लिक करें और उन फोटो को सेलेक्ट करें, जिन्हें आप रिकवर करना चाहते हैं। 

Recommended Video

 
  • पिक सेलेक्ट करने के बाद आप मेनू के टॉप पर डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। 
  • इन आसान स्टेप्स के इस्तेमाल से आपकी फोटो आपके लैपटॉप या कंप्यूटर के फोल्डर में आजाएगी।
 

 इन दो तरीकों से आप अपने फोन की पुरानी फोटो रिकवर कर सकते हैं। एक बात ध्यान दें कि आप सिर्फ वो ही फोटोज रिकवर कर सकते हैं, जो आपने चैट से डिलीट नहीं की हो। तो यह था हमारा आज का आर्टिकल अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit - fonpit.com, cashify.in, pcquest.com, bgr.in, www.igeeksblog.com