• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बारिश के मौसम में इन तरीकों से रखें अपने गैजेट्स को सेफ

बारिश में गैजेट्स भीग जाएं, तो वह खराब हो जाते हैं। ऐसे में उन्‍हें खराब होने से बचाने के टिप्‍स जान लें। 
author-profile
  • Vidya Sharma
  • Editorial
Published -24 Jun 2022, 15:17 ISTUpdated -13 Jul 2022, 18:09 IST
Next
Article
rainy season tips

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत तब होती है जब हम बाहर हों और बारिश हो जाए। बारिश में सबसे ज्यादा जरूरी होता है अपने गैजेट जैसे- फोन और लैपटॉप को भीगने से बचना। क्योंकि आज कल सारे डॉक्यूमेंट और बाकी जरूरी चीजें भी फ़ोन में ही होती हैं। इसलिए सभी चाहते हैं कि उनके फोन और लैपटॉप बारिश में न भीगें। मानसून के इस मौसम में जाने कैसे रखें अपने गैजेट्स को बारिश से सेफ।

वाटरप्रूफ कवर

water proof cover

आज कल वाटरप्रूफ फोन आने लगे हैं, लेकिन उन्हें खरीदना सबके बजट में नहीं हो पाता है। इसलिए फोन को भीगने से बचाने के लिए मार्केट में सस्ते में वाटरप्रूफ कवर मिल जाते हैं। आपको यह 50 रुपए से 300 रुपए तक कि रेंज में ऑनलाइन भी मिल जाएंगे और मार्केट की किसी शॉप से भी आप इन्‍हें खरीद सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- बारिश में भीग जाए आपका स्मार्टफोन तो तुरंत करें ये काम

इमरजेंसी के लिए रखें पॉली बैग

poly bag

बारिश में फोन और लेपटॉप (लैपटॉप का डाटा रिकवर करने की ट्रिक्स) को भीगने से बचाने के लिए सबसे अच्छा ऑपशन है कि आप अपने पास बैग में एक प्‍लास्टिक बैग डाल कर रखें। जिससे कभी भी जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्राई किया जाए की गैजेट के स्पीकर और सेंसर जैसे नाजुक हिस्सो को ढक कर रखा जाए। आपको एयरटाइट पॉली बैग कम से कम 100 रूपय और अधिकतम 500-600 रूपय तक मिल जाएंगे। अगर बहतर क्वालिटी के पॉली बैग चाहिए तो इससे ज्यादा रूपय के भी मिल जाएंगे।

ब्लूटूथ इयरबड्स का कर सकते हैं इस्तेमाल

earbuds

शुरू में लीड का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता था लेकिन आजकल लोग हेडफोन या ब्‍लूटूथ इयरबड्स का इस्तेमाल करते हैं। हेडफोन का फायदा यह है कि आप उसे ब्लूटूथ से अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं और फोन को अपने बैग में रख सकते हैं। ऐसा करने के बाद आप बारिश में गाना भी सुन सकते हैं और फोन पर बात भी कर सकते हैं। मार्केट में आपको लॉकल ब्लूटूथ इयरबड्स लगभग 150 रूपय से 1000 रूपय मिल जाएंगे। अगर आपको ब्रांडेड ब्लूटूथ इयरबड्स चाहिए तो वह आपको हाई रेंज में भी मिल जाएंगे।

वाटरप्रूफ बैग का इस्तेमाल 

इन सबसे अच्छा है कि आपके पास एक वाटरप्रूफ बैग हो ताकि आपके बैग में रखा कोई भी सामान गीला न हो और सुरक्षित रहे। आज कल हर तरह के बैग मार्केट में उपलब्ध हैं, आपको वाटरप्रूफ बैग भी आसानी से और वैरायटी में बाजार में मिल जाएगा। लॉकल मार्केट में वाटरप्रूफ बैग की रेंज 300 से शुरू होती मिल जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें- अपने स्मार्टफोन की लाइफ बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

ऐसी ही मजेदार टिप्स वाले लेख हम आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।