• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर खो गया है पैन कार्ड तो सिर्फ 50 रुपए में ऐसे बनवाएं डुप्लीकेट

अगर आपको डुप्लीकेट पैन कार्ड बनाना है तो उसके लिए ये स्टेप्स जरूर फॉलो करें।   
author-profile
Published -14 Jul 2022, 17:14 ISTUpdated -28 Jul 2022, 13:30 IST
Next
Article
how to make duplicate pan card easily

पैन कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है जिसे आप हमेशा इस्तेमाल करते हैं। आपके पैसों के लेन-देन से जुड़े सारे काम पैन कार्ड की मदद से ही होते हैं और इसे ध्यान से संभाल कर रखना बहुत जरूरी होता है। अब तो पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने की भी जरूरत होने लगी है और इसकी अंतिम डेट भी पास हो गई है। पैन कार्ड अब हर जरूरी काम के लिए लगता है और अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम हो तब तो इसकी जरूरत अधिक होती है। 

पैन कार्ड एक ऐसा डॉक्युमेंट है जो जरूरी है और अगर ये खो जाए तो समस्या बहुत बढ़ जाती है। ऐसे में क्यों ना हम आपको ऐसी टिप्स बताएं जिससे आप डुप्लीकेट पैन कार्ड बहुत ही आसानी से निकलवा सकें। 

क्या एक साथ रखे जा सकते हैं दो पैन कार्ड?

पैन कार्ड एक बहुत ही जरूरी डॉक्युमेंट है और इससे सारे आधिकारिक काम होते हैं। ऐसे में डुप्लीकेट पैन कार्ड आप सिर्फ उसी स्थिति में अपने पास रख सकते हैं कि आपका नॉर्मल पैन कार्ड खो गया हो। अगर आप एक साथ दो पैन कार्ड रखते पाए गए तो आपको 10 हज़ार रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है। ये गैर कानूनी है और डुप्लीकेट पैन कार्ड सिर्फ उसी स्थिति में बनवाया जा सकता है जब आपका ओरिजनल खो गया हो या चोरी हो गया हो। 

duplicate pan card copy

इसे जरूर पढ़ें- आधार कार्ड से कैसे बदलें गलत डेट ऑफ बर्थ, जानें पूरी स्टेप्स

पैन कार्ड की दूसरी कॉपी बनवाने के लिए क्या करें?

  • पैन कार्ड की दूसरी कॉपी आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से ही बनवानी पड़ेगी। इसे लेकर आपको ध्यान रखना होगा कि आप पूरी तरह से लीगल प्रोसेस को ही चुनें। 
  • सबसे पहले आप पैन कार्ड बनवाने वाली आधिकारिक सरकारी वेबसाइट पर जाएं। www.pan.utiitsl.com/reprint.html पर आपको इससे जुड़ी जानकारी मिल जाएगी। 
  • यहां आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे Reprint Pan Card और Request Reprint of Pan card
  • आपको रीप्रिंट का ऑप्शन चुनना है। 
pan card duplicate
  • इसके बाद आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी जिसमें आपका पैन नंबर, आधार नंबर, डेट ऑफ बर्थ, जीएसटीएन नंबर (अगर मौजूद हो तो) आदि भरना होगा। बिना इस जानकारी के आपके पैन कार्ड की कॉपी आप तक नहीं पहुंचेगी। 
  • इसके बाद कैपचा कोड डाल कर आगे बढ़ें।
  • यहां पर ओटीपी का ऑप्शन भी आएगा और ओटीपी का ऑप्शन चुनने के बाद आपको 50 रुपए का भुगतान करना होगा। 
  • इसके बाद आपको अपने पैन कार्ड का रिकॉर्ड मिल जाएगा जिसे तुरंत ही प्रिंट करवाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- बिना डॉक्युमेंट्स के लिंक करना है आधार कार्ड से मोबाइल नंबर तो करें ये काम  

अगर आप चाहें तो पैन कार्ड का एकदम ओरिजनल प्रिंट आउट घर पर मंगवाना है तो उसके लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। इसके लिए आपको 959 रुपए खर्च करने होंगे और वो आपके घर पर पहुंच जाएगा।  

तो ये तरीका होगा आपके पैन कार्ड का डुप्लीकेट घर पर मंगवाने का। एक बार फिर से ध्यान रखें कि इस तरह की सर्विस का फायदा तभी उठाएं जब आपका ओरिजनल पैन कार्ड खो गया हो। आप डुप्लीकेट पैन कार्ड अपने पहले पैन कार्ड के साथ नहीं मंगवा सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।