Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पेंटिंग के पैशन को ऐसे बनाएं अपना प्रोफेशन

    अगर आपका पेंटिंग में बहुत इंटरेस्ट है तो आप इस फील्ड में अपना करियर बना सकती हैं। इसके लिए बस आपको कुछ चीजों की जानकारी होनी चाहिए।   
    author-profile
    Updated at - 2023-01-09,11:45 IST
    Next
    Article
    painting career options in hindi

    पेंटिंग और ड्राइंग करना कई लोगों को पसंद होता है लेकिन कुछ लोग ही इस पैशन को अपना प्रोफेशन बना पाते है। वहीं कई लोगों को इस फील्ड के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है जिस वजह से वह इस पैशन को अपने प्रोफेशन के लिए सेलेक्ट नहीं करते हैं।

    आज के समय में देखा जाए तो जहां पेंटिंग को बहुत लोग प्रोफेशन के रूप में देखते भी नहीं हैं लेकिन पेंटिंग एक बेहतरीन प्रोफेशन है जिसमें आप अपने पेंटिंग के शौक को और भी ज्यादा पॉलिश करते हुए अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे इस फील्ड में अपना करियर बना सकती हैं। 

    कौन सा कोर्स करें?

    how to make paiting as a career

    आप पेंटिंग से लाखों पैसे कमा सकती हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले सबसे पहले किसी अच्छे कॉलेज से बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स यानी कि बीएफए करना होगा।

    इसके लिए आप जामिया मिलिया इस्लामिया,बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी, कॉलेज ऑफ आर्ट्स दिल्ली, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी या फिर अन्य किसी कॉलेज का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करके यह कोर्स कर सकती हैं।(ये हैं वो टॉप जॉब सेक्‍टर जिसमें आप भी बना सकती हैं करियर)

    आप इस कोर्स से अपनी पेंटिंग की स्किल को और अधिक पॉलिश कर सकती हैं। इससे आप पेंटिंग को अपना प्रोफेशन भी बना पाएंगी। आपको तीन साल के इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए पहले किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम से कक्षा 12वीं में 50 प्रतिशत अंक के साथ पास होना होगा। 

    इसे भी पढ़ें: Career tips : एक्सर्पट से जानें कैसे चुनें अपने लिए सही करियर

    ये स्किल्स हैं जरूरी

    आपको इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए कला की समझ अच्छी होनी चाहिए। इसके लिए आपको क्रिएटिविटी की समझ भी सही होनी चाहिए। आपको पेंटिंग के अलावा स्‍कैचिंग की अच्छी समझ होना भी जरूरी है। इस फील्ड के लिए आपको नए एक्सपेरिमेंट करते रहना जरूरी होता है।

    इससे आपकी कला का और अधिक विकास भी होगा।(करियर ब्रेक लेने से पहले अपनाएं ये जरूरी टिप्स) आपको बता दें कि आप पेंटिंग में वाटर कलर पेंटिंग, ऐक्रेलिक पेंटिंग, पेस्टल कलर पेंटिंग, ग्लास पेंटिंग, एनकॉस्टिक पेंटिंग, ऑइल पेंटिंग भी सीख सकती हैं और अपने पैशन के अनुसार इन फील्ड में करियर बना सकती हैं। 

    इन क्षेत्रों में मिल सकती है आपको जॉब 

    आप इस कोर्स को कंप्लीट करने के बाद क्राफ्ट आर्टिस्ट, विजुअलाइजेशन प्रोफेशनल, पेंटर, इलेस्ट्रेटर, डिजिटल डिजाइनर, आर्ट डायरेक्टर, आर्ट कंजरवेटर आर्ट, आर्ट रेस्टोरेशन स्पेशलिस्ट, कॉमिक आर्टिस्ट, इंटीरियर डिजाइनर से जॉब प्रोफाइल पर कार्य कर सकती हैं। आप बीएफए कोर्स करने के बाद एडवरटाइजिंग कम्पनीज, आर्ट स्टूडियो आदि जगहों पर जॉब कर सकती हैं। 

    इसे भी पढ़ें: 50 साल से अधिक उम्र की महिलाएं चुन सकती हैं ये करियर ऑप्शन

    पेंटिंग और ड्राइंग के पैशन को आप इस तरह से अपना करियर बना सकती हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

     

    image credit- freepik 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।