Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Rhodes Scholarship के तहत मिलते हैं लाखों रुपये, जानें सारा प्रोसेस

    Rhodes Scholarship हासिल करके लाखों रुपये प्राप्त किए जा सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-21,11:40 IST
    Next
    Article
    apply for rhodes scholarship

    Rhodes Scholarship: भारत समेत तमाम देशों में विद्यार्थियों की सहायता करने के लिए अलग-अलग स्कॉलरशिप चलाई जाती है। ऐसी ही एक स्कॉलरशिप है रोडर्स स्कॉलरशिप।

    खास बात यह है कि इस स्कॉलरशिप के तहत स्टाइपेंड के रूप में लाखों रुपये मिलते हैं। चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं इस स्कॉलरशिप से जुड़ी सारी जानकारी।

    क्या है Rhodes Scholarship (What is Rhodes Scholarship)

    rhodes scholorship

    बहुत से बच्चों का सपना होता है कि वो विदेश में जाकर पढ़ाई करें और यह स्कॉलरशिप ऐसे ही बच्चों के लिए है। ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा दी जाने वाली इस स्कॉलरशिप में दुनियाभर के युवाओं को अध्ययन करने से जुड़ी सारी जानकारी दी जाती है। यह एक फुल टाइम पोस्ट ग्रेजुएट लेवल का अवार्ड है। 

    इसे भी पढ़ेंः स्टूडेंट्स को इस तरह से मिल सकती है पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए स्कॉलरशिप, जानें अप्लाई करने का तरीका

    कौन कर सकता है अप्लाई (Apply for Rhodes Scholarship)

    इस स्कॉलरशिप का हिस्सा बनने के लिए जरूरी है कि आपने स्कूल और कॉलेज में अच्छे अंक प्राप्त किए हों। शैक्षिक रूप से मजबूत होने के साथ-साथ एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज में भी रुचि होनी चाहिए। जैसे - खेलकूद, संगीत, वाद-विवाद, नृत्य, रंगमंच इत्यादि। 

    इस स्कॉलरशिप का हिस्सा बनने के लिए सत्य, साहस, कर्तव्य सहानुभूति और सुरक्षा जैसे भाव रखना भी जरूरी है। चूंकि यह एक रिसर्च आधारीत स्कॉलरशिप है इसलिए नया करने की रुचि और नृत्व करने की क्षमता भी जरूरी है। 

    मिलता है लाखों का स्टाइपेंड

    रोड्स स्कॉलरशिप की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस स्कॉलरशिप के तहत हर साल  £17,310 रुपये का स्टाइपेंड दिया जाता है। भारतीय करेंसी में इन रकम का मूल लगभग 16 लाख के आसपास है। मोटा-मोटा देखें तो हर महीने 1 लाख रुपये से भी ज्यादा का स्टाइपेंड दिया जाएगा। 

    कब निकलते हैं एप्लीकेशन फॉर्म 

    रोड्स स्कॉलरशिप के लिए आवेदन जून जुलाई महीने में खुलते हैं। 2023 का एप्लीकेशन फॉर्म बंद हो गए हैं। इस फॉर्म में पढ़ाई, आप कहां के नागरिक हैं, अचीवमेंट्स और उम्र आदि से जुड़े प्रश्न किए जाते हैं। इस स्कॉलरशिप से जुड़ी और विस्तारीत जानकारी लेने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद वीडियोज भी देख सकते हैं। 

    तो ये थी Rhodes Scholarship से जुड़ी सारी जानकारी। आप अगर इस स्कॉलरशिप या अन्य किसी स्कीम से जुड़ी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल जरूर करें। 

    इसे भी पढ़ेंः जानें क्या है CBSE की सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम, कैसे लड़कियों के करियर के लिए है फायदेमंद

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।