• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हाउसवाइफ्स इन कोर्स की मदद से बना सकती हैं अपना करियर

अगर आप एक हाउसवाइफ हैं और अपने करियर में कुछ नया करना चाहती हैं। तो आप इन आसान कोर्स के जरिए प्रोफेशनल सर्टिफिकेशन पा सकती हैं।
author-profile
Published -28 Jun 2022, 16:15 ISTUpdated -28 Jun 2022, 16:26 IST
Next
Article
best courses for housewives ()

आज की मॉर्डन हाउसवाइफ्स हर चीज में एक्सपर्ट होती हैं। ऐसे में कई बार महिलाओं को अपने करियर की नई शुरुआत करने का मन करता है। लेकिन बिना प्रोफेशनल सर्टिफिकेशन के यह बेहद मुश्किल हो जाता है। 

आज हर कंपनी अपने कर्मचारियों से बेसिक डिग्री के अलावा कुछ एक्स्ट्रा मांगती है। ऐसे में करियर की शुरुआत के लिए आपको कुछ ऐसी चीजें आनी चाहिए, जो आपके करियर को बढ़ाने में हेल्प करें। अगर आप एक हाउसवाइफ हैं और अपने करियर की नई शुरुआत करना चाहती हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल हो सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको उन कोर्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें करने के बाद आप घर बैठे ही पैसे कमा सकती हैं। खास बात यह है कि आप इन कोर्स को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से कर सकती हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं शॉर्ट टाइम कोर्स के बारे में- 

इंटीरियर डिजाइनिंग-

best courses for housewives 

एक हाउसवाइफ अपने घर को बेहद खूबसूरती से सजाने कला होती है। इसलिए इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स महिलाओं की क्रिएटिविटी और बढ़ता है। आप चाहें तो शुरुआती दौर में फ्री ऑनलाइन इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स से जानकारी लेने की शुरुआत कर सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो किसी प्राइवेट या सरकारी कॉलेज से भी इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर सकती हैं। Photoshop Launch, Interior Designing Basic, Free Home Decor Class  जैसी वेबसाइट्स पर आप इन कोर्स को अवेल कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए आपको करीब 4000 रुपये से 5000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। 

ऑनलाइन टीचिंग कोर्स- 

teaching courses for housewives

अगर आप बच्चों को पढ़ाना पसंद करती हैं। तो इसके लिए आप टीचिंग ट्रेनिंग भी ले सकती हैं। अगर आपके पास बी-एड या बी-टीसी की डिग्री नहीं हैं, तो आप डिप्लोमा भी कर सकती हैं। ट्रेनिंग लेने के बाद आपकी टीचिंग स्किल्स और बेहतर हो जाएगी, इसके अलावा आपके पास सर्टिफिकेशन भी होगा। 

मेकअप और हेयर स्टाइलिंग कोर्स- 

अगर आपको मेकअप और स्टाइलिंग के बारे में बेहतर जानकारी है। तो ऐसे में आप मेकअप और हेयर स्टाइलिंग से जुड़े कोर्स कर सकती हैं। आपके आसपास कई ऐसे इंस्टीट्यूट मौजूद हैं जो तरह-तरह के ब्यूटी कोर्स कराते हैं। इनकी मदद से आप अपना खुद का ब्यूटी पार्लर भी खोल सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें- हाउस वाइफ के लिए बेस्ट हैं ये पार्ट टाइम जॉब्स

योग कोर्स- 

courses for housewives

योग सालों से सभी के जीवन में बदलाव लेकर आ रहा है। ऐसे में अगर आप अपना करियर योग में बना सकती हैं। योग से आप डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स करके अपने आपको योगा इंस्ट्रक्टर के तौर पर तैयार कर सकती हैं। इस कोर्स के लिए आपको 14 से 15000 रुपये खर्च करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- ये हैं वो बातें, जो हर इंसान को Housewife से सीखनी चाहिए

कंटेंट राइटिंग कोर्स- 

cheapest courses for women

अगर आपको लिखना पसंद है और आप सोचने में क्रिएटिव हैं। तो ऐसे में कंटेंट राइटिंग आपके लिए बेस्ट करियर ऑप्शन हो सकता है। आजकल कई तरह की ऑनलाइन वर्कशॉप होती हैं, जिनमें लिखने की कला को और भी ज्यादा बेहतर बनाया जाता है। साथ ही कई ऐसे डिप्लोमा कोर्स हैं, जिनके जरिए आप प्रोफेशनल कंटेंट राइटर बन सकती हैं। यह कोर्स आपको अलग-अलग बजट में मिलेंगे, हालांकि कि आप 3000 से 4000 में सर्टिफिकेशन कोर्स कर सकती हैं।

तो ये थे कई ऐसे कोर्स, जिनके जरिए आप एक नए करियर की शुरुआत कर सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।