वॉट्सएप तो सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप है। दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं और इसे पसंद भी करते हैं। वीडियो कॉलिंग, नॉर्मल कॉलिंग, फोटो सेंड करने, स्टेटस डालने से रोजमर्रा की चैट्स और ऑफिस के ग्रुप्स तक बहुत कुछ वॉट्सएप के जरिए होता है। ऐसे में वॉट्सएप की हर अपडेट कुछ खास होती है और यकीनन लोगों को पसंद भी आती है। हर अपडेट के साथ इसमें कुछ नया जुड़ता है और ऐसे में आगे क्या आने वाला है इसके बारे में जान लेना अच्छा होगा।  

सोशल मीडिया एप्स की बात करें या फिर इंस्टेंट मैसेजिंग एप्स। सभी में सबसे ज्यादा ऊपर वॉट्सएप ही है। ऐसे में उसकी अपडेट की जानकारी रखना जरूरी है।  

इसे जरूर पढ़ें- कौन सा दोस्त चोरी-चोरी से आपका डीपी देख रहा है, इस ऐप के जरिए जानिए  

1. डार्क मोड- 

मेरे जैसे कुछ लोगों को जिन्हें ट्विटर डार्क मोड काफी अच्छा लगता है ये उनके लिए है। वॉट्सएप के सबसे ज्यादा अपेक्षित फीचर्स में से एक ये है। ये फीचर कई बार वॉट्सएप बीटा वर्जन में देखा जा चुका है। यानी जल्द ही ये नॉर्मल एप में भी आ सकता है।  

क्या होगा अपडेट?  

अगर ये फीचर वॉट्सएप में आ जाता है तो रात के समय आंखों पर ज्यादा स्ट्रेस नहीं पड़ेगा। आंखों की देखभाल के लिए ये बहुत जरूरी है। अभी तक एपल, गूगल क्रोम, यूट्यूब, ट्विटर आदि में ये फीचर आ चुका है। अब देखना ये है कि कब इसे अपडेट वॉट्सएप में किया जाता है। हालांकि, अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।  

Whatsapp new features

2. क्विक एडिट मीडिया- 

ये फीचर अगली अपडेट के साथ ही आपके फोन में आ जाएगा। WABetainfo वेबसाइट जो वॉट्सएप के अपडेट्स पर ध्यान रखती है उसके अनुसार यूजर्स सीधे इन-चैट विंडो से मीडिया को एडिट कर सीधे शेयर कर पाएंगे।  

क्या होगा अपडेट? 

समय बचेगा। अभी मीडिया डाउनलोड कर उसे नॉर्मल एडिटर में एडिट करना होता है। अब ये वॉट्सएप में ही हो जाएगा। ये वॉट्सएप के मौजूदा एडिट फीचर्स से अलग होगा। इससे फोन की स्पीड बढ़ाने में मदद भी मिल सकती है।  

3. फॉर्वर्डेड मैसेज की जानकारी- 

पिछले साल वॉट्सएप ने फॉर्वर्ड किए हुए मैसेज पर लेबल लगाया गया था। इससे ये पता चलता था कि ये मैसेज फॉर्वर्ड किया गया है। इसे फेक न्यूज रोकने के लिए बनाया गया था। अब इसी फीचर में अपडेट होगा।  

क्या होगा अपडेट? 

कंपनी अब इसी फीचर को अपडेट कर देगी। अब कुछ ऐसा आएगा जिससे ये भी पता चल पाए कि मैसेज कहां से फॉर्वर्ड हुआ या फिर कितनी बार फॉर्वर्ड किया गया। ये वैसा ही है जैसा इन्फो सेक्शन में ये दिखाया जाता है कि मैसेज कब भेजा गया, कब डिलिवर हुआ और कब पढ़ा गया। ये  वायरल वीडियो के लिए भी काम करेगा। 

Whatsapp Updates with features

4. QR code 

वॉट्सएप ये आसान बना रहा है जिससे नए कॉन्टैक्ट जोड़े जा सकें। ये वैसे ही होगा जैसा इंस्टाग्राम पर होता है और नेमटैग के जरिए सर्च हो जाता है।  

क्या होगा अपडेट? 

हर यूजर के पास अपना नेमटैग आएगा। सभी के पास QR कोड होगा जिससे नंबर जोड़ा जा सके। वॉट्सएप पहले ही कोड सिस्टम का इस्तेमाल करता है। ये वॉट्सएप वेब के लिए होता है। इसी से डेस्कटॉप वर्जन में फोन वर्जन मिरर किया जाता है।  

5. म्यूट किए स्टेटस को हाइड करना-  

ये फेसबुक के अनफॉलो की तरह ही होगा। ‘hide muted status’ में लोग पूरी तरह से ब्लॉक नहीं होंगे, लेकिन उनकी कोई भी अपडेट नहीं दिखेगी और उनका चैट विंडो भी काफी नीचे चला जाएगा। 

क्या होगा अपडेट? 

अभी अगर स्टेटस को म्यूट करें तो भी वो फीड के नीचे की तरफ दिख जाता है।  

इसे जरूर पढ़ें- 'सोनाली बेंद्रे को यूट्रस का कैंसर, गर्मी में ब्लैक ब्रा ना पहनें', इस वॉट्सएप मैसेज पर मत करें यकीन

कुल मिलाकर ये 5 नए फीचर्स टाइम बचाने वाले होंगे। अभी तक इनके बारे में कंपनी ने कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन ये सभी रूमर्स के आधार पर निकाले गए हैं। हो सकता है कि अगले अपडेट में ही इनमें से कुछ फीचर्स आ जाएं और ये भी हो सकता है कि इन्हें आने में कुछ समय लगे। इसलिए थोड़ा इंतजार तो करना ही होगा। अगर ये सब आ जाते हैं तो यकीनन कुछ फायदा जरूर होगा। ये सभी वॉट्सएप बीटा यूजर्स के लिए पहले होंगे। जिससे वो इसे ट्राई कर सकें। टेस्टिंग के बाद ही ये नॉर्मल यूजर्स के पास आएंगे।