इस बात की जानकारी आपको पहले से ही है कि तनाव और प्रदूषण हमारे बालों पर कहर बरपाते हैं। साथ ही लोग आमतौर पर बालों की समस्याओं के लिए तनाव और आनुवंशिकी को जिम्मेदार ठहराते हैं। लेकिन शायद आप यह नहीं जानती हैं कि झड़ते बालों के आश्चर्यजनक कारक में आपकी डाइट में शामिल कुछ फूड्स हैं।

जी हां, आपके द्वारा चुने गए फूड्स बालों की हेल्‍थ के लिए अद्भुत तरीके से काम कर सकते हैं या बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। कुछ फूड्स भी बालों के झड़ने और बालों के पतले होने की समस्या में योगदान दे सकते हैं।

बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने की बजाय, इन फूड्स में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं या ग्रोथ को रोक सकते हैं। अगर आप हेल्‍दी बाल चाहती हैं, तो बालों के झड़ने का कारण बनने वाले इन फूड्स को खाने से बचें।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by LUXE CLINIQUE (@luxeskinclinique)

आइए ऐसे ही फूड्स पर एक नजर डालते हैं जिन्हें आपको अपने बालों की हेल्‍थ के लिए नहीं खाना चाहिए। इस बारे में हमें लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी बता रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें:इन 3 फूड्स से पा सकती हैं हेयर फॉल से छुटकारा, डाइट में करें शामिल

शुगरी फूड्स

sugary foods

चीनी बालों के झड़ने में तेजी का एक बहुत ही अहम कारण है। चीनी आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ बालों के लिए भी अच्‍छी नहीं होती है। यह वास्तव में बहुत ही बुनियादी है: प्रोटीन आपके बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और चीनी इसके अवशोषण में बाधा डालती है। इसलिए अतिरिक्त चीनी और चीनी से भरपूर फूड्स से दूर रहें।

अध्ययनों से पता चला है कि इंसुलिन रेजिस्‍टेंस, जो डायबिटीज और मोटापे की ओर ले जाता है, आपके बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। यहां तक कि पुरुषों और महिलाओं दोनों में गंजेपन का कारण भी बन सकता है।

अल्‍कोहल

बाल मुख्य रूप से केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। केराटिन एक प्रोटीन है जो आपके बालों को संरचना देता है। शराब का प्रोटीन संश्लेषण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और उनकी शाइन चली जाती है।

इसके अलावा, अल्‍कोहल आपके शरीर में जिंक के लेवल को धीमा कर देता है और बालों की हेल्‍थ और ग्रोथ के लिए जिंक एक आवश्यक मिनरल है। ज्‍यादा  अल्‍कोहल लेने से भी आप डिहाइड्रेट हो जाते हैं, जिससे आपके बालों पर बुरा असर पड़ता है।

डाइट सोडा

diet soda

डाइट सोडा में एस्पार्टेम नामक आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है जिसे शोधकर्ताओं ने पाया है कि यह बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप हाल ही में बालों के झड़ने का अनुभव कर रही हैं तो डाइट सोडा से पूरी तरह से बचना सबसे अच्छा रहता है।

इसे जरूर पढ़ें:झड़ते बालों से परेशान हैं तो ये डाइट अपनाएं, जल्‍द दिखेगा असर

फिश

मरकरी का हाई लेवल अचानक बालों के झड़ने का कारण बन सकता है और मरकरी एक्सपोजर का सबसे आम स्रोत मछली है क्योंकि जलवायु परिवर्तन और अधिक मछली पकड़ने के कारण पिछले कुछ दशकों में मछली में मिथाइल मरकरी की सांद्रता में वृद्धि हुई है। 

कुछ अन्य समुद्री भोजन विकल्पों की तुलना में स्वोर्डफ़िश में मरकरी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए स्वोर्डफ़िश, मैकेरल और यहां तक कि कुछ टूना जैसी मछलियों से दूरी बनाकर रखें।

Recommended Video

कच्चे अंडे की सफेदी

egg white

अंडे बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं लेकिन इन्हें कच्चा नहीं खाना चाहिए। कच्चे अंडे का सफेद भाग बायोटिन की कमी का कारण बन सकता है, विटामिन जो केराटिन के उत्पादन में सहायता करता है।

अगर आप भी अपने झड़ते बालों से परेशान हैं तो इन फूड्स से दूरी बनाकर रखें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Shutterstock.com