क्‍या आपकी डाइट में ऑलिव ऑयल शामिल है?
क्‍या आप इसका सही तरीके से इस्‍तेमाल करती हैं? 
शायद नहीं,
ऑयल ऑलिव आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह मेटाबॉलिज्‍म, डाइजेशन को बढ़ाने के साथ हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाव करता है। या यूं कहिए कि यह आपके समग्र  स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने में मदद करता है। लेकिन तब जब इसका सही तरीके से इस्‍तेमाल किया जाए। इसके गलत इस्‍‍तेमाल से आपको फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है। जी हां अपने और अपने परिवार के लिए हेल्‍दी खाना बनाना बहुत अच्‍छा प्रयास है! लेकिन क्‍या आप इस प्रयास को वाकई सही तरीके से कर रही हैं? आपके द्वारा अपनाये कई गलत उपाय और खाने पकाने के तरीके आपके सभी प्रयासों को बर्बाद कर सकते हैं। सिर्फ खाना पकाने के तेल के इस्‍तेमाल से ही नहीं बल्कि गलतियां इसे खरीदने और स्‍टोर करने से भी हो सकती है। आइए जानें कौन ऑलिव ऑयल के इस्‍तेमाल में आप क्‍या-क्‍या गलतियां करती हैं।

Read more: ये तेल इस्‍तेमाल में लाएंगी तो बीमारियों को भूल जाएंगी

olive oil advice inside

ऑलिव ऑयल का टेस्‍ट

रिसर्च से पता चला है कि कई महिलाओं को फ्रेश ऑलिव ऑयल के टेस्‍ट के बारे में जानकारी नहीं है, इसलिए वह बासी ऑलिव ऑयल को पसंद करती हैं। ऐसा इसलिए भी है क्‍योंकि ऑलिव ऑयल हल्‍का सा चखने पर आप फ्रेश ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल नहीं कर पाएंगी। ऑलिव ऑयल के टेस्‍ट में सॉफ्टनेस की बजाय तीखापन महसूस होत है। जी हां फ्रेश ऑलिव ऑयल कुछ कड़वाहट और थोड़ा चटपटापन होता है।

Read more: खाना बनाने के लिए आप भी 1 ही तेल का इस्‍तेमाल बार-बार करती हैं तो सावधान हो जाएं

डिप फ्राई करना

आपने यह बात तो सुनी ही होगी कि ऑलिव ऑयल तलने के लिए इस्‍तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। लेकिन सच्‍चाई तो यह है कि ऑलिव ऑयल में अत्‍यंत लो स्मोक पॉइंट नहीं होता और इसमें अपने फूड सिर्फ  फ्राई कर सकती हैं। इसलिए ऑलिव ऑयल को खाना बनाने के लिए इस्‍तेमाल नहीं करने का कोई कारण नहीं है। यह ऑयल फ्राई, शैलो फ्राई और बार्बिक्यू के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

olive oil advice inside

फ्रेश ऑयल का इस्‍तेमाल ना करना

आखिरी बार सुपरमार्केट पर जाने पर निसंदेह आपने सबसे अच्‍छी क्‍वालिटी का ऑयल लिया होगा। लेकिन इस ऑयल को आप रेगुलर इस्‍तेमाल करने की बजाय विशेष अवसरों के लिए संभाल कर रख देती है। जबकि ऐसा करना सही नहीं है क्‍योंकि ऑलिव ऑयल फ्रेश होने पर ही सबसे अच्‍छा होता है। फ्रेश होने पर ही इसका स्‍वाद और पोषक तत्‍व बरकरार रहते है। इसलिए इसका इस्‍तेमाल रेगुलर करना चाहिए।

ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बचना

आपने यह भी सुना होगा कि ऑलिव ऑयल के हेल्‍थ बेनिफिट्स तभी मिल सकते हैं जब आप इसका इस्‍तेमाल 2-3 बड़े चम्‍मच ही करें, फिर चाहे आपको हार्ट डिजीज हो या ब्‍लडप्रेशर। लेकिन ऑलिव ऑयल के इस्‍तेमाल में कैलोरी की चिंता करने की जरूरत नहीं होती। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि आप इसका जरूरत से ज्‍यादा इस्‍तेमाल करना।

olive oil advice inside

खरीदते समय लेबल चेक करें

जी हां सबसे जरूरी बात हो सकता है कि आपके द्वारा खरीदा ऑयल ऑलिव ऑयल न हो। इसलिए वास्‍तविक गुणवत्‍ता चेक करने के लिए एक बार लेबल जरूर देखें। लेबल पर ध्‍यान न देने की स्थिति में हो सकता है कि आप कम गुणवत्‍ता वाला केमिकल रिफाइंड से लेकर अवांछनीय गुणों जैसे फैटी एसिड फ्री और अप्रिय स्वाद वाला ऑलिव ऑयल खरीद लेती हैं। 
इन टिप्‍स को जानकार आपको ऑलिव ऑयल से जुड़ी गलतियों को अहसास होगा और आप ऑयल के सही इस्‍तेमाल के तरीकों के बारे में जान पायेगें।
All Image Courtesy: Pxhere.com

 

Recommended Video