क्या सर्दियों में आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है?
क्या आपको ड्राई और खुजली वाली त्वचा की समस्या होती है?
जी हां सर्दियां त्वचा पर हार्श होती है और इस मौसम में कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होने पर त्वचा आसानी से ड्राई और डैमेज हो जाती है। हम में से कई महिलाओं को ड्राईनेस और फटी हुई त्वचा का मुकाबला करने के लिए कई तरह के मॉइश्चराइज और क्रीम का इस्‍तेमाल करना पड़ता हैं। लेकिन बहुत ज्‍यादा फायदा फिर भी दिखाई नहीं देता है। इसके अलावा सर्दियों में ज्‍यादातर महिलाओं को तला हुआ और मीठा खाना बहुत पसंद आता है जिससे त्वचा पर धब्बे की समस्‍या बहुत ज्‍यादा देखने को मिलती है।

ऐसे में सवाल आता है कि हम अपनी त्वचा की रक्षा के लिए क्या कर सकते हैं?

हमेशा की तरह, हम अपने खाने की आदतों में सुधार कर सकते हैं और सर्दियों के कई सुपरफूड्स को शामिल कर सकते हैं जो हमारी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं और सर्दियों के दौरान इसे ग्‍लोइंग और सुंदर बना सकते हैं। हेल्‍दी त्वचा को बनाए रखने के लिए प्राकृतिक पोषक तत्वों का उपयोग करने से बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता है। 

अगर आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा पूरी तरह से समस्या-मुक्त हो तो आपको सर्दियों के दौरान एक्‍स्‍ट्रा केयर करने की आवश्यकता होती है। सिर्फ अपने स्किनकेयर प्रोडक्‍ट्स को स्वैप करने की बजाय, अपनी डाइट में हेल्‍दी फूड्स को भी शामिल करें। त्‍वचा को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाने वाले 5 बेस्ट सुपरफूड्स के बारे में हमें MY2BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi जी बता रही हैं।

गाजर

carrot for glowing skin inside

गाजर विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत हैं। यह एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट जो आपके शरीर को कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है जो एक प्रोटीन है जो आपकी त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में होता है। यह एक और एंटीऑक्सीडेंट जो कोशिका को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों पर हमला करता है जिससे झुर्रियां और फाइन लाइन्‍स को रोका जा सकता है। गाजर खाने से असमान स्किन टोन, फाइन लाइन्स को ठीक करने और त्‍वचा की झाइयों को दूर करने में भी मदद मिल सकती है। गाजर में लाइकोपीन भी होता है, जो त्वचा को कठोर सूर्य की किरणों से बचाता है। रोजाना गाजर खाएं और सर्दियों के दौरान त्वचा को ग्‍लोइंग बनाएं।

इसे जरूर पढ़ें:डाइट में शामिल करेंगी ये 7 चीजें तो त्वचा बन जाएगी चमकदार

चुकंदर

beetroot for glowing skin inside

सर्दियों में एक गिलास चुकंदर का रस पीने से ब्‍लड को शुद्ध करने और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद मिलती है जिससे आपकी त्वचा हेल्‍दी और ग्‍लोइंग रहती है। इसे लगाना भी आपकी त्वचा पर अद्भुत काम कर सकता है। यह डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा सॉफ्ट और ग्‍लोइंग लगती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

leafy vegetable inside

पालक, केल, सरसों का साग आदि जैसी पत्तेदार सब्जियां त्‍वचा को पोषण देने वाले विटामिन के से भरपूर होती हैं और साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण भी मौजूद होते हैं। पत्तेदार सब्जियों में सल्फर भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा की लालिमा और परत को कम करने में मदद कर सकता है। पालक विटामिन K से भी भरपूर होता है जो डार्क सर्कल्‍स को कम करने में मदद करता है और ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

Recommended Video

ब्रोकली

brocolli for glowing skin inside

ब्रोकली को सुपरफूड माना जाता है जो हेल्‍थ के साथ-साथ आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह आपकी त्वचा को हेल्‍दी रखने में मदद करता है। यह विटामिन ए और सी से भरपूर होता है। विटामिन ए त्वचा को हेल्‍दी रखने में मदद करता है और दाग-धब्‍बों को कम करता है। विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बनाए रखने में मदद करता है। ब्रोकली में बी-विटामिन भी होते हैं जो ड्राई और परतदार पैच को कम करने में मदद करते हैं। ब्रोकली खाने के लिए इसे स्‍टीम करें और सलाद में डालकर खाएं।

इसे जरूर पढ़ें:स्किन में लाना है नेचुरल ग्लो तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

बेरीज

berries for=inside

बेरीज शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्‍स से बचा जा सकता है। सर्दियों में मुट्ठी भर बेरीज खाएं और इसके स्‍वाद और फायदों का पूरा मजा लें। 

सर्दियों में इन सुपरफूड्स को शामिल करके आप जवां, ग्‍लोइंग और हेल्‍दी त्‍वचा पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com