Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दी के मौसम में बच्चों को जरूर दें ये इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स

    अगर आप ठंड के मौसम में बच्चे की इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाए रखना चाहती हैं तो उन्हें ये ड्रिंक्स दे सकती हैं। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-11,17:02 IST
    Next
    Article
    Winter Immunity Boosting Drinks in hindi

    जब ठंड का मौसम आता है, तो अक्सर पैरेंट्स अपने बच्चों की सेहत को लेकर काफी चिंतित हो जाते हैं। दरअसल, इस मौसम में लगभग हर घर में बच्चे सर्दी, खांसी व जुकाम के कारण परेशान रहते हैं। ऐसे में पैरेंट्स बस बच्चों को दवाई ही दिलाते रह जाते हैं। खासतौर से, छोटे बच्चों में यह समस्या अधिक देखी जाती है।हो सकता है कि आपके घर में भी छोटे बच्चे हों और आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ता हो। कोशिश करें कि ऐसे में आप अपने बच्चे की डाइट में कुछ परिवर्तन करें। जी हां, इस मौसम में आप कई तरह की ड्रिंक्स को अपने बच्चों की डाइट का हिस्सा बना सकते हैं और उनकी इम्यूनिटी का ख्याल रख सकते हैं-

    बच्चों को दें हल्दी का दूध

    benefits of turmeric milk

    जब विंटर में इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स की बात होती है तो हल्दी के दूध का नाम सबसे पहले लिया जाता है। यह सर्दियों में पीए जाने वाले सबसे अच्छे पेय पदार्थों में से एक है। इस गोल्डन मिल्क की मदद से बच्चे के इम्यून सिस्टम को बूस्ट अप किया जा सकता है। साथ ही, इसके एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण बच्चों को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। हल्दी वाला दूध सर्दी, खांसी, फ्लू, घाव व दर्द को दूर करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

    इसे भी पढ़ें-विंटर में इन फूड कॉम्बिनेशन का ना करें सेवन

    बच्चों को दें काढ़ा

    Homemade Drinks For Kids In Winter

    काढ़ा ना केवल बच्चों को खांसी और सर्दी होने पर जल्द ठीक करने में मदद करता है, बल्कि इसके कारण बच्चे की इम्यूनिटी बेहतर होती है, जिससे वे बार-बार बीमार नहीं पड़ते हैं। काढ़ा एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी- इन्फ्लेमेटरी होता है, जो विंटर में बच्चों का ख्याल रखता है। आप पानी में तुलसी, दालचीनी पाउडर, काली मिर्च पाउडर, सोंठ, कुछ मुनक्का व गुड़ डालकर इसे तैयार कर सकती हैं।(तुलसी का काढ़ा बनाना सीखें)

    बच्चों को दें ग्रीन स्मूदी

    विंटर में कई तरह की हरी पत्तेदार सब्जियां मिलती हैं, जो विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। वे न केवल संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली को भी अधिक बेहतर बनाने में मददगार हैं। आप पालक, केला, खीरे, नींबू, अदरक व नमक की मदद से इस स्मूदी को बना सकती है। जहां पालक में विटामिन सी और बीटासायनिन भी प्रचुर मात्रा में होता है।जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। वहीं, केला विटामिन ए, सी, के, ई और फोलेट से भी भरपूर होता है। इसके अलावा, खीरे में मैंगनीज, तांबा, पोटेशियम और विटामिन होते हैं। जो बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखते हैं।

    बच्चों को दें खट्टे फलों का जूस

    citrus fruit juice to childre

    यह भी एक हेल्दी विकल्प है, जो विंटर में आपके बच्चे को अधिक सेहतमंद बनाए रखेगा। आमतौर पर, बच्चे ग्रीन स्मूदी पीने में आनाकानी करते हैं।उनके लिए यह जूस तैयार किया जा सकता है। खट्टे फल न केवल विटामिन सी और ए से भरपूर होते हैं, बल्कि इनमें फ्लेवोनोइड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह फ्लेवोनोइड कई बीमारियों की रोकथाम में मदद करते हैं। आप पिंक अंगूर से लेकर संतरे, मौसमी आदि का जूस निकालकर बच्चों को आसानी से दे सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें-30 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बने Dabur Vita से बूस्ट करें अपने बच्चों की इम्यूनिटी

    Recommended Video

    बच्चों को दें केसर दूध

    अगर आप एक टेस्टी तरीके से बच्चों को इस मौसम में बीमार होने से बचाना चाहती हैं तो ऐसे में उन्हें केसर का दूध देना अच्छा विचार हो सकता है। केसर का दूध बच्चों को न केवल सर्दियों के दौरान गर्म रखने में मदद करता है, बल्कि उनके संपूर्ण स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है। नियमित रूप से केसर का दूध लेने से बच्चे जल्द बीमार नहीं पड़ते हैं। आप दूध में केसर के अलावा, इलायची, पिस्ता और बादाम को भी शामिल कर सकती हैं।(केसर दूध के फायदे)

    तो अब आप भी बच्चों को विंटर में ये ड्रिंक्स अवश्य दें और उनकी इम्युनिटी को बढ़ाकर उन्हें मौसमी बीमारियों से बचाएं। साथ ही, इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

     

    Image Credit- freepik

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।