सर्दियों का मौसम शुरू होते ही लोगों की लाइफस्‍टाइल बदल जाती है। केवल लाइफस्‍टाइल ही नहीं बल्कि लोगों के खान-पानी की आदतों में भी बदलाव आ जाता है। मगर सर्दियों का मौसम अपने साथ कुछ बीमारियां भी लेकर आता है, जिनसे आप खुद को बचा सकते हैं मगर इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने होते हैं। 

सर्दियों के मौसम में कैसी डाइट होनी चाहिए, इस विषय पर हमने हेल्थ कोच प्रीति त्यागी जी से बात की। वह कहती हैं, 'इस मौसम में केवल शरीर को गरमाहट पहुंचाने वाले फूड आइटम्‍स ही नहीं बल्कि शरीर के इम्‍यून सिस्‍टम को दुरुस्त रखने वाले फूड आइटम्‍स का सेवन भी करना चाहिए।'

इतना ही नहीं, सर्दियों में बीमारियों से शरीर को बचाने के लिए प्रीति जी ने हमें और भी बहुत सारी हेल्‍थ टिप्‍स दी हैं, जिन्हें हम आपसे इस आर्टिकल के माध्‍यम से शेयर कर रहे हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में बनाएं हेल्दी और टेस्टी अलसी के लड्डू, जानें इसकी पूरी रेसिपी

winter  health  home  solution

शरीर को गर्माहट पहुंचाने वाले फूड आइटम्‍स 

इस मौसम में ऐसा आहार लेना चाहिए, जो शरीर को अंदर से गर्म रखे। अगर शरीर अंदर से गर्म रहेगा, तो बाहर से ठंड कम लगेगी। प्रीति जी कहती हैं, 'सर्दियों में ऐसी चीजें खानी चाहिए, जो धीरे-धीरे पचती हैं।' प्रीती जी कुछ टिप्‍स भी देती हैं- 

  1. सफेद चावल की जगह आपको ब्राउन राइस का सेवन करना चाहिए। 
  2. गेहूं के आटे की जगह मक्का, बाजरा और ज्वार खाना चाहिए। 
  3. इसके अलावा आपको अपने आहार में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए। इससे आपका शरीर तो गर्म रहेगा ही, साथ ही आप ओमेगा 3 का सेवन भी कर पाएंगे। 
  4. अदरक की चाय भी आपको सर्दियों में फायदा पहुंचाएगी, मगर इसका अधिक सेवन न करें। 
  5. इतना ही नहीं, अगर आपको हार्ट और ब्लड प्रेशर से जुड़ी दिक्कतें हैं तो आप नियमित रूप से सुबह के समय एक लहसुन की कली को कच्चा पानी से निगल जाएं। 
 
winter  health  issues  and  diet  by  health  coach

कौन सी हरी सब्जियां खाएं 

हरी सब्जियां खाने से बेशक आपके शरीर में गरमाहट न बढ़े, मगर इससे आपका इम्‍यून सिस्‍टम ठीक बना रहता है। आपको बथुआ, मेथी, सरसों, सोया, पालक आदि की सब्जी सर्दियों के मौसम में जरूर खानी चाहिए। इन सब्जियों में विटामिंस की मात्रा के साथ ही मिनरल्स भी बहुत अधिक मात्रा में होते हैं।  

Recommended Video

क्‍या नहीं खाएं 

सर्दियों में खट्टी और ठंडी चीजें न खाएं। प्रीति जी कहती हैं, 'इस मौसम में शाम के वक्त ठंडी और खट्टी चीजें जैसे दही और सिट्रिक फ्रूट्स का सेवन न करें।' दरअसल, ठंड के मौसम में ठंडी चीजें खाना बीमारी को न्योता देना होता है। वहीं खमीर वाली चीजें और अल्‍कोहल को भी अवॉइड करें। इससे शरीर को गर्म रखने की क्षमता कम हो जाती है। कभी भी बीमार पड़ने के बाद आपको सिट्रिक फ्रूट्स नहीं लेना चाहिए। आप इन्‍हें धूप में बैठ कर खाएं। फलों को खाने का सबसे अच्‍छा समय ब्रेकफास्ट के बाद और लंच से पहले होता है। एक मील को पचने में 3 से 4 घंटे का समय लगता है। इसलिए हर 4 से 5 घंटे में खाना खाना चाहिए और पेट भर कर खाना नहीं खाएं बल्कि भूख से थोड़ा कम ही खाएं।

winter  health  home  remedies  by  expert

सर्दियों के मौसम में पानी का इनटेक 

सर्दियों के मौसम में भी पानी पीने में लापरवाही (कितना पानी पीना चाहिए, जानें) नहीं करनी चाहिए। चाय और कॉफी कम पिएं क्योंकि चाय और कॉफी से आपको बार-बार वॉशरूम जाना पड़ेगा। पानी का इनटेक अच्‍छा होने से बाल और त्वचा भी ड्राई नहीं होती है। 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik