Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन लोगों को भूल से भी नहीं करना चाहिए अमरूद का सेवन

    ऐसे कई लोग होते हैं, जिन्हें अमरूद का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-03,13:00 IST
    Next
    Article
    side effects of guava in hindi

    अमरूद एक ऐसा फल है, जिसे ठंड के मौसम में हम सभी बेहद ही चाव से खाते हैं। खासतौर से, धूप में बैठकर अमरूद खाने का अपना एक अलग ही आनंद होता है। वैसे अमरूद को सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। अमरूद एंटी-ऑक्सीडेंट सहित विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होता है। जिसके कारण यह हार्ट हेल्थ से लेकर डाइजेशन सिस्टम यहां तक कि वेट लॉस के लिए काफी अच्छा फल माना गया है।

    लेकिन अमरूद से मिलने वाले इतने सारे लाभों के बावजूद भी कुछ लोगों के लिए अमरूद का सेवन करना उचित नहीं माना जाता है। जी हां, ऐसी कई स्थितियां होती हैं, जब अमरूद का सेवन करने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो चलिए इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि किन लोगों को अमरूद खाने से बचना चाहिए-

    अगर ब्लोटिंग की हो परेशानी

    disadvantage of eating guava

    अगर आपकी गिनती उन लोगों में होती है, जिन्हें अक्सर ब्लोटिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। तो ऐसे में आपको अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए या फिर आप इसे बेहद ही कम मात्रा में खाएं। दरअसल, अमरूद में विटामिन सी और फ्रुक्टोज अच्छी मात्रा में होता है। जिसके कारण इसे आसानी से डाइजेस्ट करने में समस्या होती है। ऐसे में आपको ब्लोटिंग की परेशानी हो सकती है।

    side effects of guava by expert

    अगर हाइपोग्लाइसेमिया की हो समस्या

    अगर आपको हाइपोग्लाइसेमिया की समस्या है तो आपको अमरूद नहीं खाना चाहिए। हाइपोग्लाइसेमिया एक ऐसी स्थिति है, जिसमें व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल सामान्य से भी काफी कम हो जाता है। चूंकि अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, इसलिए इसे शुगर पेशेंट के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन हाइपोग्लाइसेमिया से पीड़ित व्यक्ति को इसे खाने से बचना चाहिए। वहीं, अगर आप ऐसी कुछ दवाएं ले रही हैं, जिसके कारण आपका ब्लड शुगर लेवल नेचुरली ड्रॉप हो जाता है तो भी आपको अमरूद नहीं खाना चाहिए।

    इसे भी पढ़ें-सर्दियों में अमरूद और इसकी पत्तियों से मिलते हैं ये गजब के फायदे, यूं करें इस्‍तेमाल

    डायरिया की रहती है परेशानी

    people should avoid guava

    अगर आपको अक्सर पेट की परेशानी रहती है। विशेष रूप से, आपको डायरिया से अक्सर दो-चार होना पड़ता है तो ऐसे में अमरूद का सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि अमरूद में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। यह आपके स्टूल में बल्क एड करता है, जिससे आपकी डायरिया की समस्या काफी ज्यादा बढ़ सकती है। हां, जिन्हें अक्सर कब्ज की समस्या रहती हैं, उनके लिए अमरूद का सेवन यकीनन लाभ पहुंचा सकता है।

    सर्जरी से पहले ना खाएं अमरूद

    अगर आपकी जल्द ही सर्जरी होने वाली है तो ऐसे में आपको अमरूद खाने से बचना चाहिए। खासतौर से, सर्जरी से कम से कम आठ से दस दिन पहले अमरूद खाना बंद कर दें। दरअसल, अमरूद आपके ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है। जिसके कारण यह ब्लीडिंग के जोखिम को बढ़ा सकता है। अगर आप अमरूद का सेवन करना ही चाहते हैं तो एक बार एक्सपर्ट से इस विषय में अवश्य पूछें।

    इसे भी पढ़ें-क्या ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद है अमरूद? जानें एक्सपर्ट टिप्स

    दांत दर्द होने पर ना खाएं

    disadvantages of guava

    अगर आप इन दिनों दांत के दर्द से परेशान हैं तो ऐसे में आप कोशिश करें कि आप कुछ दिनों के लिए अमरूद खाने से बचें। अमरूद आमतौर पर सख्त होता है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन करते हैं तो हो सकता है कि आपका दर्द और भी अधिक बढ़ जाए।

    तो अगर आपको भी इनमें से कोई समस्या है तो ऐसे में आप भी अमरूद खाने से बचें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।