दिवाली का मौका है और सभी घरों में मिठाइयां और पकवान बनाने का समय आ गया है। अक्सर दिवाली पर पूड़ी-पकौड़ी के साथ-साथ नमकीन, समोसे आदि भी घरों में बनाए जाते हैं। पर ये हेल्थ के लिए कितने खराब हो सकते हैं शायद ये आपको नहीं पता। अब त्योहार तो साल भर में एक बार आता है, लेकिन हम हेल्थ से तो कॉम्प्रोमाइज नहीं कर सकते हैं न। 

अगर आप त्योहारों का स्वादिष्ट खाना चखना चाहते हैं और डीप फ्राइड फूड मज़े से खाना चाहते हैं तो ये जरूरी है कि आप घर पर बनने वाले खाने को सही तरह से बनाएं। चाहें दिवाली के स्नैक्स हों, लंच हो या डिनर हो आप स्वाद और सेहत दोनों का ख्याल रख सकें इसलिए उन्हें बनाने के तरीके में थोड़ा बदलाव लाना चाहिए। दिवाली पर स्नैक्स, नाश्ते और खाने को बनाने के लिए किस तरह का तेल इस्तेमाल करना चाहिए और अपनी डाइट में कैसा बदलाव लाना चाहिए ये जानने के लिए हमनें न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन स्वाति बथवाल से बात की। उन्होंने हमें त्योहारों पर हेल्थ बरकरार रखने के लिए कुछ खास टिप्स दिए। 

डालडा और रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल बिलकुल न करें-

स्वाति जी की सबसे जरूरी टिप ये है कि दिवाली के स्नैक्स, नाश्ता, खाना आदि बनाते समय डालडा और रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें। इससे आपकी सेहत और भी ज्यादा गिर सकती है। रिफाइंड ऑयल और डालडा शरीर में बैड फैट को बढ़ाएगा और साथ ही साथ जिन्हें ब्लड प्रेशर की दिक्कत है उनके लिए ये और भी ज्यादा परेशानी वाला साबित हो सकता है।

diwali snacks oil

इसे जरूर पढ़ें- खाने में ऐसे कम करें नमक का इस्तेमाल, जानें एक्सपर्ट कुकिंग हैक्स 

अगर डीप फ्राई पूड़ी-कचौड़ी खानी है तो इसका करें इस्तेमाल-

वैसे ऐसा शायद ही हो कि आप दिवाली के खाने की बात कर रहे हों और पूड़ी-कचौड़ी-समोसा और दुनिया भर की मिठाइयों का नाम सामने न आए। गुलाब जामुन भी दिवाली का लोकप्रिय व्यंजन होता है। ये सभी चीज़ें डीप-फ्राई की जाती हैं और यकीनन ये बहुत ही ज्यादा अनहेल्दी साबित हो सकती हैं। ऐसे में आप डीप फ्राई करने के लिए घी या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें जो ज्यादा बेहतर हो सकता है। वैसे तो डीप फ्राइड फूड का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए, लेकिन अगर फिर भी आपको खाना है तो इसके लिए आप घी का इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑयल का स्वाद अगर आपको ठीक लगता हो तो आप ऑलिव ऑयल खाएं। 

baked samosa oil

दिवाली स्नैक्स बनाने के लिए कर सकते हैं सरसों के तेल का इस्तेमाल-

अगर आपको दिवाली पर चूड़ा, मठरी, चकली जैसे स्नैक्स बनाने हैं तो आप उसके लिए देसी घी का इस्तेमाल करें और अगर वो नहीं करना चाहती हैं तो आप सरसों के तेल का इस्तेमाल करें। पर यहां भी रिफाइंड ऑयल या फिर डालडा का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना है। ये नुकसानदेह साबित हो सकता है और वाइसेरल फैट को भी बढ़ाता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- गार्डन के ये 5 फूल कर सकते हैं कई बीमारियों का इलाज, एक्सपर्ट से जानें गुलाब, गेंदा, गुड़हल को कैसे करें डाइट में शामिल 

दिवाली के दिन ये नाश्ता करें-

 दिवाली के दिन हम अक्सर हेवी खाना खाते हैं ऐसे में आप सुबह की शुरुआत थोड़े हल्के खाने से कर सकती हैं। इसके लिए फरमेंटेड फूड्स जैसे इडली, ढोकला, उत्तपम, डोसा आदि खाएं। अगर ये नहीं खाना है तो भी बेक्स समोसा आदि खाएं। सुबह की शुरुआत डीप फ्राइड फूड से न करें। ये आपकी सेहत के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होगा।  

अपने दिवाली मील प्लान को इस तरह से सेट करें ताकि आपकी सेहत भी बनी रहे और स्वाद भी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।