क्या आपको अपनी डाइट में पर्याप्त प्रोटीन मिल रहा है? जब आप अपनी कैलोरी, चीनी और नमक का सेवन देख सकते हैं, तो आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप पर्याप्त प्रोटीन का सेवन कर रही हैं। यह हमारे शरीर में हर सेल्‍स के निर्माण और रखरखाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह हमारी सेल्‍स को ईंधन देता है और हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करता है।

लेकिन हमारा शरीर प्रोटीन का भंडारण नहीं करता है। व्यक्तियों के लिए हर दिन प्रोटीन का उपभोग करना महत्वपूर्ण है। दैनिक प्रोटीन का सेवन आपकी सेल्‍स को अच्छे शेप में रखने में भूमिका निभाता है और यह आपकी दैनिक स्वास्थ्य रखरखाव योजना का हिस्सा होना चाहिए। प्रोटीन अमीनो एसिड से बना होता है, जिसे आमतौर पर बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में जाना जाता है, क्योंकि वे लंबी सीरिज में जुड़े होते हैं। प्रोटीन एक हेल्‍दी डाइट का एक अनिवार्य हिस्सा है और इसे "मैक्रोन्यूट्रिएंट" भी माना जाता है, जिसका अर्थ है कि हेल्‍दी रहने के लिए आपको इसकी अपेक्षाकृत बड़ी मात्रा में आवश्यकता होती है।

प्रोटीन स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। यह शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए जिम्मेदार है, जिसमें हार्मोन, एंजाइम और सेल की मरम्मत और रखरखाव शामिल है। आइए जानें आपके शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता क्यों होती है? यहां 5 कारण बताए गए हैं कि आपको यह सुनिश्चित क्यों करना चाहिए कि आपको हर दिन पर्याप्त प्रोटीन मिल रहा है-

  1. निर्माण- प्रोटीन हड्डियों, मसल्‍स और त्वचा का एक महत्वपूर्ण निर्माण खंड है। वास्तव में, आपके बाल और नाखून ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं।
  2. मरम्मत- आपका शरीर टिशू के निर्माण और मरम्मत के लिए इसका इस्‍तेमाल करता है।
  3. ऑक्सीजनेट- रेड ब्‍लड सेल्‍स में एक प्रोटीन यौगिक होता है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है। यह आपके पूरे शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करने में मदद करता है।
  4. डाइजेस्ट- आपके द्वारा प्रतिदिन उपभोग किए जाने वाले डाइट प्रोटीन का लगभग आधा एंजाइम बनाने में जाता है, जो भोजन को पचाने और नई कोशिकाओं और शरीर के केमिकल्‍स को बनाने में मदद करता है।
  5. विनियमित- प्रोटीन हार्मोन के नियमन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर यौवन के दौरान कोशिकाओं के परिवर्तन और विकास के दौरान।

आइए फिटनेस और डाइट एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी से जानें कि हाई प्रोटीन डाइट लेने से महिलाओं की बॉडी में कौन से 4 बदलाव देखे जा सकते हैं।  

हेयर फॉल होता है कम

protein diet for hair fall

बालों का झड़ना महिलाओं में बेहद आम है, खासकर क्योंकि हमारे बाल तीन चक्रों से गुजरते हैं- ग्रोथ, संक्रमण और झड़ना। यही कारण है कि किसी भी दिन एक प्राकृतिक प्रक्रिया के कारण लगभग 25 से 100 बाल झड़ जाते हैं। हालांकि, बालों का झड़ना एक चिंता का विषय बन जाता है जब हम इस संख्या से अधिक बाल झड़ते हैं। हम इस समस्या के बहुत गंभीर होने से पहले इसे रोकने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल कर सकते हैं। जी हां हाई प्रोटीन डाइट बालों का झड़ना रोकने में आपकी मदद करती है।

त्‍वचा दिखती है ग्‍लोइंग

protein diet for skin

हेल्‍दी त्वचा को बनाए रखने के लिए बैलेंस डाइट जरूरी होती है। बैलेंस डाइट पर विचार करते समय, पर्याप्त प्रोटीन के सेवन को प्राथमिकता देनी चाहिए। चाहे आप मीट खाती हों या प्‍लांट बेस डाइट को फॉलो करती हैं, आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए प्रोटीन के पर्याप्त स्रोत होते हैं। 

प्रोटीन अंगों, मसल्‍स, हार्मोन्‍स और आपकी त्वचा के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स बनाता है। चूंकि प्रोटीन त्वचा के टिशूओं का एक प्रमुख घटक है, इसलिए नियमित रूप से अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपको मजबूत, लोचदार, साफ त्वचा प्राप्त करने और बनाए रखने में मदद मिलती है। प्रोटीन में दो अमीनो एसिड, एल-लाइसिन और एल-प्रोलाइन होते हैं, जो शरीर के कोलेजन के उत्पादन का समर्थन करने में मदद करते हैं। 

बढ़ती है मसल्‍स और होता है वेट लॉस

protein diet for muscle mass

अगर आप लीन मसल्‍स प्राप्त करना चाहती हैं तो पोषण और फिजिकल एक्टिविटी दोनों महत्वपूर्ण हैं। हाई प्रोटीन डाइट मसल्‍स को प्राप्त करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। आरंभ करने के लिए, शारीरिक गतिविधि के माध्यम से अपने शरीर को चुनौती देना आवश्यक है। हालांकि, उचित पोषण सहायता के बिना, आपकी प्रगति रुक जाएगी।

प्रोटीन सामान्य स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन पोषक तत्व विशेष रूप से उन लोगों के लिए सहायक होता है जो फैट कम करना चाहते हैं या मसल्‍स का निर्माण करना चाहते हैं। प्रोटीन कार्ब्स या फैट की तुलना में पाचन के दौरान अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है, जिससे कैलोरी की कमी को पूरा करना आसान हो जाता है। इसे भोजन के ऊष्मीय प्रभाव के रूप में जाना जाता है। प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे समय के साथ अधिक खाने की संभावना कम हो जाती है।

 इसे जरूर पढ़ें: ज्‍यादा प्रोटीन लेंगी तो बुढ़ापे में भी रहेंगी एक्टिव

Recommended Video

मिलती है भरपूर एनर्जी

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

प्रोटीन शरीर में टूटने के लिए कार्बोहाइड्रेट से अधिक समय लेता है, जो लंबे समय तक चलने वाला एनर्जी स्रोत प्रदान करता है। आप पोल्ट्री, मछली, लीन रेड मीट, नट्स, दूध, दही, अंडे, दही, पनीर और टोफू से प्रोटीन पा सकती हैं। जी हां हाई प्रोटीन डाइट आपकी बॉडी में एनर्जी का सर्कुलेशन सही रखता है। 

 

आप भी हाई प्रोटीन डाइट से अपनी बॉडी में ये 4 बदलाव महसूस कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik.com