Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    मोटापा है घटाना तो न्यूट्रिशनिस्ट के बताए गए इन मिनी मील्स को ही आजमाना

    खाते-खाते भी क्या वजन कम हो सकता है? हां हो सकता, लेकिन उसके लिए आपको कैसी मील लेनी है यह जान लें।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-16,16:13 IST
    Next
    Article
    weight loss mini meal by expert

    मेरा एक सपना है कि मैं सब कुछ खाने के बाद भी अपना वजन जल्दी घटा लूं। मुझे यकीन है ऐसा आपने भी कभी न कभी सोचा होगा। हर महिला चाहती हैं कि वह स्लिम-ट्रिम दिखे। उसके पुराने कपड़े 4-5 साल बाद भी उसमें एकदम फिट हो जाए और इसलिए हममें से अधिकतर हमेशा डाइटिंग में रहती हैं। वहीं कई महिलाएं ऐसी भी हैं जो इस चक्कर में कुछ खाती नहीं और भूख लगने पर सिर्फ जंक और फास्ट फूड खाती हैं। 

    अगर वजन घटाना है और पेट और कमर की चर्बी को कम करना है तो उसके लिए एक बैलेंस्ड डाइट बहुत ज्यादा जरूरी है। यही वजह है कि न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन अच्छा, न्यूट्रिशियस और हेल्दी फूड खाने की सलाह देते हैं। ऐसा नहीं है कि वजन घटाने के लिए आपको बहुत कम खाना चाहिए। वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आप थोड़ी-थोड़ी देर में पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें। 

    जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर डाइट और वेट लॉस से जुड़ी कई डिटेल्स शेयर करती हैं। अपने एक पोस्ट में वह लिखती हैं, 'जब वजन घटाने की बात आती है, तो यह सिर्फ इस पर निर्भर नहीं करता कि आप क्या खा रही हैं, बल्कि आप कितना और कितनी बार खा रही हैं, इस पर करता है। यह तो सबको पता है कि वजन घटाने के लिए आपको कैलोरी बर्न करने की आवश्यकता होती है, लेकिन आप इसे अचीव कैसे करेंगी? यह संभव है कि आप पोर्शन कंट्रोल और मील्स का ध्यान दें।'

    अध्ययनों से पता चला है कि पूरे दिन लगातार मिनी मील्स खाने से मेटाबॉलिज्म धीमा होने से रोकता है, भूख के दर्द को कम करता है, आपके शरीर को बेहतर ईंधन देता है और कोलेस्ट्रॉल और इंसुलिन के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

    चलिए न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि से जानें कि आप अपनी इस वेट लॉस जर्नी में किस तरह से और कैसे मिनी मील्स को शामिल कर सकती हैं। 

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

    मील-1: सोया मिल्क से करें शुरुआत

    आपको अपने दिन की शुरुआत में 1 कप सोया मिल्क और कुछ बादाम लेने चाहिए। सोया दूध स्वस्थ मांसपेशियों और अंगों का समर्थन करने में मदद कर सकता है। इसमें कम कैलोरी होती है जो कोलेस्ट्रोल के लेवल को भी बेहतर करता है। 

    मील- 2: होल व्हीट ब्रेड सैंडविच करें मील में शामिल

    अगर आप मिनी मील ले रही हैं तो अपने आहार में चीजों को छोटे पोर्शन में शामिल करें। सैंडविच खाने का मन है तो होल व्हीट ब्रेड में श्रेडेड चिकन, खीरा, टमाटर,पनीर और हरी चटनी मिलाकर सैंडविच बनाकर उसका सेवन करें। 

    इसे भी पढ़ें: 10 किलो वजन हो जाएगा छूमंतर, आजमाएं ये डाइट चार्ट

    moong sprout for weight loss

    मील-3: मूंग स्प्राउट का करें सेवन

    अगर आपको नाश्ता करने के बाद भूख लगे या कुछ खाने की क्रेविंग हो तो 1 छोटी कटोरी मूंग दाल के स्प्राउट्स का सलाद बनाकर खाएं। इसमें मौजूद फाइबर आपको फुल रखेगा और आपको किसी तरह की क्रेविंग्स नहीं होगी। 

    मील-4: मूंगफली और चना करें डाइट में शामिल

    इसके अलावा आप अपनी डाइट में मूंगफली और चना को बराबर मात्रा में लेकर उसका सेवन करें। ध्यान रखें कि इसे आपको अपनी दो मेन मील्स के बीच में खाना है। आप इसे स्नैक्स के रूप में खा सकती हैं। यह ज्यादा समय तक के लिए आपके पेट को भरा रखता है (मूंगफली के छिलके कैसे हटाएं)।

    मील-5: व्हीट ब्रान रोटी खाएं

    अगर आप गेहूं की रोटी खा रही हैं तो उसे व्हीट ब्रान से बदलें। इसके साथ ही आप जितनी रोटी लेती हैं, उसकी क्वांटिटी को आधा कर दें। व्हीट ब्रान कैलोरी में कम होता है लेकिन पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर होता है जो वजन घटाने में मदद करता है।

    egg white for weight loss

    मील-6: एग व्हाइट ऑमलेट 

    नाश्ते में आप 1 टोस्ट के साथ 2 एग व्हाइट ऑमलेट या फिर 1 फुल एग ऑमलेट ले सकती हैं।अंडे की सफेदी प्रोटीन में उच्च और कैलोरी में बेहद कम होती है।

    मील-7: 1 फल लें

    आपको अपनी डाइट में फलों को भी जरूर शामिल करना चाहिए, लेकिन ध्यान रखें कि इन्हें भी आपको कम क्वांटिटी में ही खाना है। आप ब्रेकफास्ट के बाद कोई भी 1 फल जैसे सेब, संतरा, 20 चेरी आदि ले सकती हैं। फल खाने से हमारा शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेट रहता है।

    इसे भी पढ़ें: 15 दिन में दिखने लगेंगी पतली, फॉलो करें ये 'क्विक डाइट'

    मील-8: दाल और सलाद

    रात के खाने में आप 1 कटोरी दाल के साथ दही और सलाद ले सकती हैं। इसमें ऐसी दाल का सेवन करें जो लाइट और आसानी से डाइजेस्ट की जा सके। आप मूंग की दाल भी ले सकती हैं। ध्यान रखें कि दाल जिनकी कैलोरी कम होती है, वो वजन घटाने में जल्दी मदद करती हैं।

    Recommended Video

    न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी कहती हैं कि आपकी हर मिनी मील के बीच में 3 घंटे का अंतर होना चाहिए। इसलिए आपके दिन प्लानिंग में इनमें से किसी भी 6 मील्स को आप चुन सकती हैं। आप इन्हें रोजाना चेंज भी कर सकती हैं।

    हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। वेट लॉस और डाइट के बारे में जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।