• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बढ़ती उम्र में एक्सरसाइज करने में होती है परेशानी, तो डाइट में यह बदलाव करके करें वेट लॉस

अगर बढ़ती उम्र में आपके लिए एक्सरसाइज करना कठिन हो रहा है, तो ऐसे में आप वेट लॉस के लिए एक्सपर्ट द्वारा बताए गए यह डाइट चेंज कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -30 May 2022, 15:15 ISTUpdated -30 May 2022, 16:02 IST
Next
Article
weight loss tips in hindi

बढ़ता वजन आज के समय में अधिकतर लोगों की समस्या बन गया है। खासतौर से, प्रेग्नेंसी से लेकर डिलीवरी और फिर मेनोपॉज तक महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। यह हार्मोनल बदलाव महिला को सिर्फ भावनात्मक रूप से ही प्रभावित नहीं करते हैं, बल्कि इसका असर उनके शरीर पर भी नजर आता है। यह देखने में आता है कि इस दौरान कई महिलाओं का वजन काफी बढ़ जाता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए महिलाएं जिम, जुम्बा या फिर अन्य एक्सरसाइज का भी सहारा लेती हैं।

वहीं कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं, जिन्हें कई तरह की शारीरिक समस्या होती है। जिसके कारण उनके लिए इंटेंस फिजिकल वर्कआउट करना काफी मुश्किल होता है। इस स्थिति में हेल्दी तरीके से वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका होता है अपने खानपान में बदलाव लाना।

expert quote on weight loss

आप अपने रोजमर्रा की फूड हैबिट्स में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करके बेहद आसानी से अच्छा खासा वेट लॉस कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही आसान उपायों के बारे में बता रही हैं, जिन्हें अपनाकर आप वेट लॉस कर सकती हैं-

प्रोटीन और फाइबर रिच हो डाइट

diet for easy weight loss

अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको अपनी डाइट में प्रोटीन व फाइबर इनटेक को बढ़ाना चाहिए। यह दोनों ही आपको लंबे समय तक फुल रखने में मदद करते हैं, जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने से बच जाती हैं और वजन कम करने में सहायता मिलती है। साथ ही आप खुद को लंबे समय तक एनर्जेटिक भी फील करते हैं। अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए आप दूध, दही, पनीर, दालें, चिकन आदि को खाएं। वहीं, अगर आप फाइबर कंटेंट बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में आप सिंपल गेंहू की रोटी खाने के स्थान पर उसमें चने का आटा मिक्स करें या फिर बाजरे या रागी से बनी रोटी खाएं। इसी तरह आप रेशे वाले फल व सब्जियों को अपनी डाइट में मुख्य रूप से शामिल करें।

कार्ब्स को रखें कम

जब लोग वेट लॉस पर जाते हैं, तो वह नो कार्ब डाइट लेना शुरू कर देते हैं। जबकि आपको कार्ब की मात्रा कम रखनी चाहिए। जिसका अर्थ है कि आपको चावल, चीनी, गुड़, पोहा, ब्रेड, रोटी, बिस्कुट का सेवन कम करना चाहिए। इसके अलावा, कार्ब्स को आप सिर्फ ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में ही लें। मिड मील्स में इन्हें अवॉयड करें। मसलन, मिड मील्स के दौरान अनाज या मैदे वाली चीजें ना खाएं।

मील ना करें स्किप

easy weight loss

इस बात का आपको विशेष रूप से ध्यान रखना है। कुछ लोग वजन कम करने के चक्कर में मील स्किप करना शुरू कर देते हैं। जबकि आप वास्तव में हर तीन से चार घंटे में खाएं। ध्यान रखें कि अगर खाने के बीच में लंबा गैप होगा तो वेट लॉस होने में समस्या होगी। फीक्वेंट मील्स आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करती हैं, जिसके कारण कैलोरी फैट में स्टोर होने के स्थान पर एनर्जी में तब्दील हो जाती है। (वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज)

इसे भी पढ़ें: 15 दिन में दिखने लगेंगी पतली, फॉलो करें ये 'क्विक डाइट'

डायटीशियन से लें सलाह

tips for weight loss

अगर आप बढ़ती उम्र में सही ढंग से एक्सरसाइज नहीं कर पा रही हैं और हेल्दी तरीके से वजन कम करना चाहती हैं। तो ऐसे में सबसे अच्छा उपाय है कि आप एक बार किसी डायटीशियन से सलाह अवश्य लें। दरअसल, हर महिला का शरीर व स्वास्थ्य समस्या अलग होती है। ऐसे में एक्सपर्ट आपकी बॉडी के बीएमआर और फिजिकल एक्टिविटी को ध्यान में रखते हुए आपके लिए एक लो कैलोरी डाइट चार्ट बनाने में आपकी मदद करेगा। इससे आप बैलेंस्ड तरीके से कम कैलोरी लेकर वजन को कम कर पाएंगी।

इसे भी पढ़ें: 1 महीने का यह डाइट प्लान आपकी वेट लॉस जर्नी में करेगा मदद

इन बातों का भी रखें ख्याल

weight loss ()

  • इसके अलावा, आपको कुछ अन्य छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना है। मसलन-
  • पानी की मात्रा बढ़ाएं। दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीएं।
  • नमक का सेवन कम करें। दिनभर में आधा चम्मच से अधिक नमक ना लें। (बैलेंस्ड डाइट के इफेक्ट)
  • प्रतिमाह अपना कुकिंग ऑयल बदलें और महीनेभर में 500 एमएल रिफाइंड ऑयल से अधिक ऑयल का सेवन ना करें।
  • अच्छी नींद लें। अच्छी नींद वेट लॉस में बहुत अधिक मददगार साबित होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

 Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।