यह तो हम सभी जानती हैं कि खाना हमारे शरीर की एक बेसिक जरूरत है। भोजन से मिलने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए एक ईंधन की तरह काम करते हैं और अगर यह पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में शरीर को ना मिलें तो इससे .कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं शुरू हो जाती हैं। लेकिन कहते हैं ना कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती हैं। यह नियम आपके भोजन पर भी लागू होता है। अगर आप आवश्यकता से अधिक भोजन करती हैं तो इससे भी आपकी सेहत को नुकसान होता है। ओवरईटिंग के कारण ना सिर्फ मोटापे की समस्या होती है, बल्कि अन्य भी कई परेशानियां शुरू हो जाती है। हालांकि कभी-कभी हमें इसका अंदाजा नहीं होता और हम अनजाने ही ओवरईटिंग करने लगती हैं। हो सकता है कि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा हो। तो चलिए आज हम आपको उन संकेतों की जानकारी दे रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आप ओवरईटिंग कर रही हैं। अगर आपको भी यह संकेत नजर आएं तो आपको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए-

हैवीनेस का अहसास होना

 healthy food inside

अगर आपने भोजन किया है और उसके बाद आपको अपने भीतर हैवीनेस का अहसास हो रहा है। यह हैवीनेस काफी अधिक है और आपके लिए डिनर टेबल से उठने और चलने में भी परेशानी का अहसास हो रहा है। तो यह संकेत है कि आप ओवरईटिंग कर रही हैं। 

वजन बढ़ना

 overeating inside

यह ओवरईटिंग का सबसे स्पष्ट संकेत है। यदि आपके कपड़े अब टाइट हो गए हैं और आपको अनहेल्दी व chubby महसूस होने लगा है। यह बताता है कि आप आवश्यकता से अधिक खा रही हैं। साथ ही अपने कैलोरी इनटेक के अनुसार उसे बर्न नहीं कर रही हैं। वैसे कभी-कभी कुछ हेल्थ इश्यू के कारण भी महिलाओं का वजन बढ़ता है। ऐसे में आप हर दिन किए जाने वाले कैलोरी इनटेक पर नजर रखें। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आप ओवरईटिंग कर रही हैं या नहीं।

इसे जरूर पढ़ें: रात को बिस्‍तर पर जाने पहले पैर धोना है वरदान, हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना करें

पेट भरने के बाद भी भोजन करना

 overeating problem inside

जब आप डिनर टेबल पर बैठती हैं, तो भोजन करने के कुछ देर बाद आपका दिमाग पेट भरने के संकेत देने लगता है। हर बार भोजन के समय आपको इसका संकेत मिलता ही है। लेकिन अगर आप संकेत मिलने के बाद भी उसे इग्नोर करती हैं और स्वाद के चक्कर में खाती जाती हैं तो यह बताता है कि आप ओवरईटिंग कर रही हैं। इस स्थिति में आपको भोजन के बाद हैवीनेस का अहसास भी अवश्य होगा। इसलिए दिमाग द्वारा भेजे जाने वाले संकेतों को कभी भी नजरअंदाज ना करें।

सांस लेने में तकलीफ होना

 overeating inside

यह तो हमे पता है कि ओवरईटिंग करने के बाद हैवीनेस या असामान्य रूप से भारी महसूस होता है। (अगर सांस लेने में होती है समस्या तो इन घरेलू नुस्खे से करें इसे ठीक) लेकिन अगर आप खुद को इतना फुल कर लेती हैं कि आपको सांस लेने में भी परेशानी का अहसास होने लगता है। तो यह एक संकेत है कि आपको अब अपनी ओवरईटिंग की आदत को बदल देना चाहिए। यह आपके लिए कई परेशानियां खड़ी कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: 5 घंटे से कम नींद लेने पर शरीर में होते हैं ये 7 असर, वजन बढ़ने के लिए भी है जिम्मेदार

बोर होने या दुखी होने पर खाना

 healthy food inside

यह भी आपकी ओवरईटिंग की वजह बनता है। कुछ महिलाओं की आदत होती है कि वह मील लेने के बाद भी बोर होने पर या फिर दुखी होने पर कुछ ना कुछ खाने लगती हैं। इसे इमोशनल ईटिंग कहा जाता है। जिन महिलाओं में यह आदत होती है, वह अक्सर अनजाने ही ओवरईटिंग करने लगती हैं। 

Recommended Video

बाहर जाने पर खाना

 healthy tips inside

कभी-कभी हम खासतौर पर बाहर जाकर डिनर करती हैं। इस तरह से हम अपनों के साथ या फिर खुद के साथ एक क्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं, लेकिन अगर आप जब भी बाहर जाती हैं तभी कुछ ना कुछ खाती हैं तो यह भी ओवरईटिंग की ओर इशारा करता है। मसलन, अगर आपको हर दिन शाम को वॉक करने की आदत है और उस समय आप बाहर कुछ ना कुछ खाती हैं तो इससे आप खुद में ओवरईटिंग की आदत को डेवलप कर रही हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik