यह तो हम सभी जानते हैं कि शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए कई तरह के मिनरल्स व विटामिन की जरूरत होती है। वैसे जब शरीर के लिए आवश्यक विटामिन्स की बात हो तो इसमें विटामिन-सी का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। यह एक ऐसा विटामिन है, जो ना सिर्फ बड़ों के लिए बल्कि बच्चों के लिए भी उतना ही आवश्यक है। विटामिन-सी बच्चे के शरीर के इम्युन लेवल को बढ़ाता है और उसे रोगों से लड़ने की शक्ति देता है, जिसके कारण बच्चे बार-बार बीमार नहीं पड़ते। इतना ही नहीं, यह बच्चे के शरीर में अन्य पोषक तत्वों के अब्जार्बशन को भी बेहतर बनाता है।

चूंकि यह शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है और इसलिए, अगर बच्चे के शरीर में विटामिन-सी की कमी हो जाए तो इससे बच्चे को कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स भी शुरू हो जाती हैं। साथ ही बच्चे में आपको कई बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि बच्चे के शरीर में विटामिन-सी की कमी होने पर उसे किस तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है-

c vitamin and issues

आयरन की कमी होना

अगर बच्चे के शरीर में विटामिन-सी की कमी हो जाती है तो इस बात की बहुत अधिक संभावना होती है कि उनके शरीर में आयरन की भी कमी हो जाए। दरअसल, विटामिन-सी शरीर में आयरन के अब्जार्बशन को बेहतर बनाता है और इसलिए अगर विटामिन-सी बॉडी में कम हो जाता है तो बच्चे का शरीर आयरन भी सही तरह से अवशोषित नहीं कर पाता और उसका हीमोग्लोबिन कम होने लगता है।

health issues of vitamin c

इसे जरूर पढ़ें- बदलते मौसम में खुद को इंफेक्शन से बचाने के लिए खाएं यह फूड्स 

बार-बार बीमार पड़ना

यह भी विटामिन-सी की कमी से होने वाली एक हेल्थ प्रॉब्लम है। चूंकि विटामिन-सी बच्चे के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे उसे बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। लेकिन अगर बच्चे के शरीर में विटामिन-सी कम हो जाता है तो उसका इम्यून सिस्टम भी मजबूत नहीं बन पाता। जिसके कारण बच्चा बार-बार बीमार पड़ने लगता है। ऐसे बच्चों को खांसी-जुकाम, फ्लू व मौसमी बुखार आदि स्वास्थ्य समस्याएं काफी जल्दी और बार-बार हो सकती हैं।

health and vit c issues

तेजी से बाल झड़ना

यह भी एक समस्या है, जिसका बच्चों को शरीर में विटामिन-सी की कमी होने पर सामना करना पड़ सकता है। जिन बच्चों के शरीर में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में नहीं होता, उनके बाल कम उम्र में ही झड़ने शुरू हो जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: वजन कम करने के साथ दिमाग करे तेज खाली पेट करी पत्तियों का सेवन  

Recommended Video

हीलिंग सही तरह से ना हो पाना 

विटामिन-सी बॉडी की हीलिंग पावर को भी बेहतर बनाता है। लेकिन अगर बच्चे में विटामिन-सी की कमी होती है तो उसकी बॉडी जल्दी से हील नहीं हो पाती है। बच्चों को खेल-खेल में अक्सर चोट लगना स्वाभाविक है। लेकिन चोट लगने के बाद कुछ समय में ही वह खुद-ब-खुद काफी हद तक ठीक हो जाती है। वहीं, दूसरी ओर, अगर बच्चे में विटामिन-सी की कमी हो तो इस स्थिति में उसकी चोट जल्दी से ठीक ही नहीं हो पाती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।