Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में अदरक से दूर करें अपनी 5 हेल्थ प्रॉब्लम्स

    सर्दियों में अदरक का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है इसके बारे में बता रही हैं डॉक्टर दीक्षा भावसार।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-08,20:13 IST
    Next
    Article
    How to use ginger in winter

    सर्दियों का समय है और इस समय हमें काफी चटपटा-तीखा और गर्म खाने का मन करता है। इस समय मौसम सुहावना होता है और हमें घूमने का भी मन करता है, लेकिन ये समय बीमारी वाला भी है और पेट फूलना, कफ-कोल्ड होने जैसी कई समस्याएं होती रहती हैं। पर क्या आपको पता है कि इन समस्याओं के लिए एक अदरक कितनी काम की साबित हो सकती है?

    आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अदरक से जुड़े कुछ टिप्स शेयर किए हैं। डॉक्टर दीक्षा के मुताबिक सर्दियों की कई समस्याओं के लिए अदरक बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है। 

    सर्दियों की 5 हेल्थ प्रॉब्लम्स के लिए अदरक

    अगर आपको सर्दियों में बहुत समस्या हो रही है जैसे ब्लोटिंग की समस्या, वजन कम करने में दिक्कत, कफ और कोल्ड बहुत ज्यादा हो रहा है, गले में दर्द है या फिर अपच की समस्या है तो सभी के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। अदरक को सर्दियों में किस तरह से अपनी डाइट में शामिल करना है वो आप आगे जानिए। 

    ginger and its uses for winter

    इसे जरूर पढ़ें- मेनोपॉज के दौरान हॉट फ्लैशेज की प्रॉब्लम को कम करने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स

    सर्दियों में डाइट में कैसे शामिल करें अदरक

    अदरक को डाइट में शामिल करने के वैसे तो कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन अगर आप ताज़ी अदरक इस्तेमाल करती हैं तो बेहतर होगा। 

    अगर आपको डाइजेशन की समस्या है तो आप दोपहर के खाने के बाद छाछ में चुटकी भर अदरक पाउडर डालकर पिएं। ये आपके पेट के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। 

    1 इंच ताज़ा अदरक को ग्रेट करें और उसके बाद आधे ग्लास पानी के साथ 3-5 मिनट के लिए उबालें। इसे छानें और फिर पिएं। अगर किसी को गले में दर्द या फिर गले में खिचखिच की समस्या है तो ये होम रेमेडी काफी काम की साबित होगी। 

    1 लीटर पानी में आधा छोटा चम्मच अदरक का पाउडर (सौंठ) डालें और उसे 15 मिनट के लिए धीमी आंच पर बॉइल करते रहें। इसके बाद इसे छानकर चाय की तरह पिएं। इससे ना सिर्फ पेट की ब्लोटिंग कम होगी, गले का दर्द कम होगा बल्कि इससे सर्दी-खांसी की समस्या भी कम होगी और इम्यूनिटी काफी बेहतर रहेगी। 

    ginger use as tea

    1 इंच का अदरक का टुकड़ा ग्रेट करें उसके बाद उसे CCF (जीरा, धनिया और सौंफ की चाय) के साथ पिएं। इसे खाना खाने के 1 घंटे बाद ही पिएं। ये फैटी लिवर की समस्या और लिवर से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए बहुत ही अच्छी साबित हो सकती है। 

     

    5 मिली अदरक का जूस अगर आप 1 छोटा चम्मच शहद और 5 बूंद नींबू का रस डालकर पिएंगी तो ये ब्लोटिंग की समस्या और भूख ना लगने की समस्या को दूर करेगा। इससे मुंह का टेस्ट भी काफी अच्छा होता है।  

    सौंठ और गुड़ के लड्डू बनाकर आप खाना खाने के कुछ समय पहले लें। एक लड्डू ही काफी है। ये अपच की समस्या के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है।  

    इसे जरूर पढ़ें- बच्चों के न्यूट्रिशन से जुड़े इन मिथ्स को ना मानें सच 

    इस बात का जरूर रखें ध्यान 

    अदरक की तासीर गर्म होती है और जिन्हें पेट की बहुत ज्यादा समस्या है, पित्त बहुत बढ़ जाता है, ब्लीडिंग से जुड़ी समस्याएं हैं उन्हें अदरक लेने से बचना चाहिए। बिना डॉक्टर की सलाह के उन्हें अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।  

    वैसे भी अपनी डाइट में कोई भी बड़ा बदलाव बिना डॉक्टरी सलाह के नहीं करना चाहिए। अदरक आपको खाने में कैसी लगती है? इसके बारे में हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।